Top 5 Varanasi News Of The Day 22 October 2020 : नवरात्र के छठवें दिन देवी कात्‍यायनी का पूजन, पीएम काशी के तीन वेंडरों से करेंगे बात, बुनकरों के आंदोलन को कांग्रेस का समर्थन

बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 22 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं अौर लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 06:11 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 06:11 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 22 October 2020 : नवरात्र के छठवें दिन देवी कात्‍यायनी का पूजन, पीएम काशी के तीन वेंडरों से करेंगे बात, बुनकरों के आंदोलन को कांग्रेस का समर्थन
बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 22 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 22 अक्‍टूबर को सुर्खियां बटोरीं जिनमें नवरात्र के छठवें दिन देवी कात्‍यायनी का पूजन, पीएम काशी के तीन वेंडरों से करेंगे बात, बुनकरों के आंदोलन को कांग्रेस का समर्थन, शिलापट्ट गिरने से दो वर्षीय बालक की मौत, ट्रेन से कटकर युवक की मौत आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

Navratri 2020 : नवरात्र के छठवें दिन देवी कात्‍यायनी का पूजन, करें घर बैठे मां का दर्शन और जानें विधान

भगवान शिव की नगरी काशी में नवरात्र के दौरान देवी के नौ अलग अलग स्‍वरुपों की पूजा के लिए अलग अलग मंदिरों का विधान है। इसी कड़ी में नवरात्र की छठवीं तिथि को कात्‍यायनी देवी का दर्शन करने की मान्‍यता काशी में है। देवी भगवती के छठे स्वरूप का दर्शन साधकों को सद्गति प्रदान करने वाला माना गया है। शारदीय नवरात्र की षष्ठी तिथि पर देवी के विशेष तौर पर दर्शन पूजन करने का विधान है। इस बार इनका दर्शन और पूजन 22 अक्टूबर, गुरुवार को किया जा रहा है। भगवान शिव की नगरी काशी में इनका मंदिर संकठा घाट पर आत्मविश्वेश्वर मंदिर परिसर में मौजूद है। गुरुवार शाम तक पांच हजार के करीब लोग दर्शन पूजन कर चुके थे।  देवी पुराण, स्कंद पुराण में भगवती देवी के इस स्वरूप की महिमा का विस्तृत रूप से बखान किया गया है। महर्षि कात्यायन ने कठिन तपस्या करके भगवान से देवी भगवती परांबा को अपनी पुत्री के रूप में जन्म लेने का वरदान मांगा था। ईश्‍वरीय अनुकंपा से उनके घर में पुत्री रूप में जन्म लेने के कारण ही देवी का नाम देवी कात्यायनी पड़ा।

पीएम काशी के तीन वेंडरों से सीधे करेंगे बात, स्विगी से जुड़ा एक वेण्डर भी होगा शामिल

प्रधानमंत्री 'पीएम स्वनिधि योजना' में चयनित वेंडरों से 27 अक्टूबर को ऑनलाइन बात करेंगे। देशभर से चयनित वेंडरों में वाराणसी के भी तीन वेण्डर शामिल होंगे। इसमें हाल ही में आनलाइन खाद्य सामग्री डिलेवरी की शीर्ष कंपनियों में शामिल स्विगी से जुड़ा एक वेण्डर भी शामिल होगा। कंपनी के साथ भारत सरकार का पहले ही एमओयू हो चुका है। वाराणसी के 50 वेण्डर भी अब तक इस कंपनी से जुड़ चुके हैं। इसमें लंका की लस्सी, नदेसर की चाट की दूकान के संचालक भी हैं।  जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि पीएम स्वनिधि योजना में पीएम 27 अक्टूबर को आनलाइन बैंक ऋण जारी करने के साथ वेंडरों से बात करेंगे। वाराणसी से तीन वेंडरों का चयन होगा। नाम आज फाइनल कर् लिया जाएगा। यह अपनी दुकान से सीधे जुड़ेंगे। देश लाइव पीएम से बात करते इन्हे देखेगा। अधिकारी एनआईसी में कार्यक्रम देखेंगे। शेष अन्य वेंडरों को भी इस कार्यक्रम को लाइव दिखाने की तैयारी है।

वाराणसी में बुनकरों के आंदोलन को कांग्रेस ने दिया समर्थन, शास्त्री घाट पर शुरू किया धरना

प्रदेश भर में फ्लैट रेट पर बिजली की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे बुनकरों को गुरुवार को कांग्रेस की जिला और महानगर इकाई ने समर्थन दिया है। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने शास्त्री घाट पर सुबह 11 बजे से बुनकरों को समर्थन देते हुए धरना देना शुरू कर दिया। इससे पूर्व बुनकरों ने पहले वीडीए के पास मानव श्रृंखला बनाई और पुलिस ने उन्हें वहां से हटाया तो वो शास्त्री घाट पहुंच कर धरना प्रदर्शन करने लगे।  कई दिनों से प्रदेश भर के बुनकर सरकार से कोरोना संक्रमण के बाद से ही सहूलियतों की मांग कर रहे हैं। अब वाराणसी में बुनकरों के साथ कांग्रेस भी आ गई है। गुरुवार को कांग्रेस के लोग धरना देकर बुनकरों के समर्थन में आ गए। कांग्रेस कार्यकर्ताओं के अनुसार उन्होंने सरकार से मांग किया की बुनकरों को मिल रहे फ्लैट रेट पर बिजली दिए जाने का आदेश बहाल करें।

वाराणसी में सद्भावना पार्क का जर्जर शिलापट्ट गिरने से दो वर्षीय बालक की मौत

छावनी के सदर-बाजार स्थित सद्भावना पार्क के जर्जर शिलापट्ट गिरने से वहां परिवार के साथ सोये दो वर्षीय बालक की मौत होने से परिजनाें का रो रोकर बुरा हाल हो गया। रात्रि करीब एक बजे हुई इस दुर्घटना के बाद बालक के परिजन स्थानीय लोगों की मदद से छावनी अस्पताल पहुंचे तो गेट से ही उनको बैरंग लौटा दिया गया।  जर्जर शिलापट्ट के समीप सोये सैदपुर गाजीपुर निवासी सुनील अपनी पत्नी व तीन बच्चों के साथ हजरत बाबा बहादुर शहीद के मजार पर बीती रात पहुंचे थे। अचानक शिलापट्ट गिरने से समीप सोया परिवार उसकी चपेट में आ गया। फलस्वरूप चपेट में आने से आरव (2) गम्भीर रूप से घायल हो गया। रात में ही आनन फानन  घायल बच्चे को लेकर परिजन छावनी अस्पताल पहुंचे तो उन्हें रात्रि कालीन सेवा नहीं होने का हवाला देकर लौटा दिया गया। वहां से गम्भीर रूप से घायल बालक को लेकर परिजन कबीरचौरा के लिये निकले तो रास्ते में ही बालक की मौत हो गई।

सारनाथ आशापुर में कान में ईयर फोन से गाना सुनते समय ट्रेन से कटकर युवक की मौत

सारनाथ के आशापुर व चन्द्रा रेलवे क्रासिंग के बीच गुरुवार की सुबह एक युवक की ईयर फोन लगा कर गाना सुनते समय ट्रेन से कटकर मौत हाे गई। स्‍थानीय लोगों के अनुसार रेल पटरी पर चलने के दौरान वह ट्रेन की चपेट में आ गया और मौके पर ही उसने दम तोड़ दिया।  अरोहरा मानिकपुर के जय सिंह चौहान (22) लगभग चार वर्षों से चन्द्रा रेलवे क्रासिंग के समीप मवइया के दुलारे की मिठाई की दुकान पर  कम करता था। गुरुवार की सुबह करीब 10 बजे कान में ईयर फोन लगाकर गाना सुनते हुए आशापुर रेलवे क्रासिंग से रेल पटरी पर से चन्द्रा रेलवे क्रासिंग की ओर जा रहा था। इसी दौरान सुबह 10.20 बजे पीछे से आ रही दादर एक्सप्रेस ट्रेन की चपेट में आने से मौत हो गयी।

chat bot
आपका साथी