Top 5 Varanasi News Of The Day 22 March 2021 : बीएचयू के छात्रावासों में फैला कोरोना, ट्रेलर में घुसी अनियंत्रित कार, नागेपुर में जल जागरूकता रैली

बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 22 मार्च को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 22 Mar 2021 03:17 PM (IST) Updated:Mon, 22 Mar 2021 05:30 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 22 March 2021 : बीएचयू के छात्रावासों में फैला कोरोना, ट्रेलर में घुसी अनियंत्रित कार, नागेपुर में जल जागरूकता रैली
बनारस शहर की कई खबरों ने 22 मार्च 2021 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 22 मार्च को सुर्खियां बटोरींं जिनमें बीएचयू के छात्रावासों में फैला कोरोना, ट्रेलर में घुसी अनियंत्रित कार, नागेपुर में जल जागरूकता रैली, बा‍दलों की सक्रियता का दौर, लबालब रहेंगे पौराणिक मान्‍यता के कुंड आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

बीएचयू के छात्रावासों में कोरोना संक्रमण ने पसारे पांव, परिसर में भी संक्रमण का बढ़ा खतरा

बीएचयू परिसर में पढ़ाई लिखाई शुरू होने और छात्रावासों के खुलने के बाद अब कोरोना वायरस देश के साथ ही सर्व विद्या की राजधानी बीएचयू में भी अपने पांव तेजी से पसार रहा है। बीएचयू के छात्रावासों में कोरोना का संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। सोमवार को जारी आरटीपीसीआर रिपोर्ट के अनुसार भाभा छात्रावास में दो, त्रिवेणी गर्ल्स हॉस्टल और सीपीआर अय्यर हॉस्टल में भी एक मामला कोरोना संक्रमण का मामला पाया गया है। यह पहली बार है कि बीएचयू के छात्रावासों तक में कोरोना अपनी घुसपैठ बना चुका है। अभी तक विज्ञान संस्थान के ही छात्र संक्रमण की चपेट में हैं। इसके चलते वनस्पति विज्ञान विभाग का लैब पूरी तरह से सील कर दिया गया है। इसके अलावा जियोलॉजी विभाग के एक प्रोफेसर भी पिछले दिनों संक्रमित हुए हैं, जिसके बाद उनकी भी प्रयोगशाला बंद कर दी गई है। वहीं छात्रावास में कितने छात्र एक-दूसरे से संक्रमण की चपेट में आए हैं उसका आकलन विश्वविद्यालय प्रशासन कर रहा है।

वाराणसी के मिर्जामुराद में ट्रेलर में घुसी अनियंत्रित कार, सिपाही गंभीर रूप से घायल

मिर्जामुराद कस्बा के निकट भीखीपुर गांव स्थित केआईटी के पास हाइवे पर सोमवार की सुबह ट्रेलर (ट्रक) के पिछले हिस्से में कार जा घुसी। हादसे में कार चला रहे सिपाही सुमित कुमार (35) घायल हो गए। घायल को एम्बुलेंस की मदद से भुल्लनपुर स्थित निजी अस्पताल पहुंचा भर्ती किया गया है। वाराणसी में नियुक्त प्रयागराज के स्वराजनगर (तेलियरगंज) निवासी सिपाही सुमित कुमार अपनी ब्रेजा कार (यूपी 70.एफ.सी. 4085) को लेकर प्रयागराज से वाराणसी आ रहे थे। केआईटी के पास आगे चल रहे ट्रेलर (सीजी.07.ए.डब्लू.7149) के चालक द्वारा अचानक ब्रेक लगाने से ट्रेलर के पिछले हिस्से में तेज रफ्तार कार जा घुसी। टक्कर से कार का अगला हिस्सा बुरी तरह क्षतिग्रस्त होने के साथ ही दोनों एअरबैग भी खुल गए थे।

पीएम नरेंद्र मोदी के सांसद आदर्श गांव नागेपुर में जल बचाने के लिये निकाली जागरूकता रैली

लोक समिति के तत्वाधान में विश्व जल दिवस के अवसर पर सोमवार को प्रधानमंत्री आदर्श गांव नागेपुर में पर्यावरण जल संरक्षण जागरूकता रैली निकाली गयी। इस दौरान नंदघर पर बच्चों और ग्रामीणों ने पौधरोपड़ करके जल बचाने का संकल्प लिया। लोगों ने घर-घर जाकर ग्रामीणों को पानी का महत्व बताया। रैली में शामिल बच्चे और ग्रामीण हाथ में पोस्टर बैनर लिये पानी बचाओं जीवन बचाओं, साँसे हो रही है कम आओं पेड़ लगाये हम, जल जीवन के लिये है मुनाफे के लिये नही, बूंद- बूंद नहीं बचाएंगे तो बूंद-बूंद को तरसेंगे, जल है तो कल है, यह हमारे लिए कुदरत की देन है, हाथ से हाथ मिलाना है पानी को बचाना है आदि नारे लगाते चल रहे थे।

Varanasi City Weather Update : तापमान में उछाल के बाद अब दोबारा बा‍दलों की सक्रियता का दौर

पूर्वांचल में बादलों की सक्रियता का दौर अब दोबारा आने वाला है, मौसम विभाग ने भी 23 मार्च को बादलों की सक्रियता का अंदेशा जाहिर किया है। मौसम विभाग की ओर से हालांकि मौसम में बदलाव की आशंका पूर्व में भी जाहिर की गई थी। हालांकि, बादलों की आवाजाही के पूर्व भी मौसम का रुख तल्‍खी वाला बना रहा। सोमवार तक तापमान सामान्‍य से अधिक ही बना रहा और लोगों को ठंड की पूरी तरह विदायी महसूस होने लगी है। जबकि दोपहर में लोग पसीना पसीना भी अब होने लगे हैं। सोमवार की सुबह वातावरण में ठंडी हवाओं का असर घुला रहा और सुबह बादलों की मामूली आवाजाही के बीच वातावरण ने लोगों को राहत दी। मौसम विभाग की ओर से जारी अनुमानों के मुताबिक ही मौसम का रुख बदला है। वातावरण में ठंड का असर घुला तो लोगों को सुबह का मौसम भी बदला हुआ महसूस हुआ। दिन चढ़ा तो सूरज की रोशनी के बीच वातावरण में ठंड का असर भी खत्‍म होता चला गया लेकिन अहसास दिन चढ़ने तक ठंड का बना रहा।

World Water Day 2021: वाराणसी में दो सदी पुरानी तकनीक से लबालब रहेंगे पौराणिक मान्‍यता के कुंड

करीब 200 साल पुरानी तकनीक की मदद से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में जल संचयन की नई योजना आकार लेगी। इससे ‘स्टार्म वाटर ड्रेनेज सिस्टम’ (वर्षा जल निकासी व्यवस्था) की मदद से काशी के कुंड और तालाब पूरे साल पानी से लबालब रहेंगे। जवाहरलाल नेहरू नेशनल अर्बन रिन्यूअल मिशन (जेएनएनयूआरएम) के तहत जल निगम की गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई ने 2012 में इसके पहले चरण का काम एलएंडटी कंपनी को दिया था। इसे एक साल में पूरा करना था, मगर सपा सरकार में योजना देरी का शिकार हो गई। 2015 में नगर निगम ने इस योजना को अधूरा मानकर नहीं स्वीकारा। दूसरे चरण की तैयारी : पहले चरण में रोड साइड ड्रेन (सड़क किनारे स्थित नाले) का 28.30 किलोमीटर,मेजर ड्रेन (प्राकृतिक नाले) का 48.30 किमी व डिस्पोजल ड्रेन (तालाब-कुंड, नदियां आदि) का 12 किमी काम पूरा हो चुका है। अब दूसरे चरण में 11 पुरानी ड्रेनेज इकाइयों (प्राकृतिक व बरसाती नाले) के जीर्णोद्धार के साथ ही 25 कुंडों व तालाबों को जोड़ने का काम होना है।

chat bot
आपका साथी