Top 5 Varanasi News Of The Day 22 june 2021 : पहली जुलाई से स्कूल-कालेज खोलने की तैयारी, 23 जून को आरएसएस मनाएगा हिंदू साम्राज्य पर्व, कोयला डिपो हटाने को हुआ हनुमान चालीसा

बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 22 जून को सुर्खियां बटोरीं जानिए चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 04:19 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 04:19 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 22 june 2021 : पहली जुलाई से स्कूल-कालेज खोलने की तैयारी, 23 जून को आरएसएस मनाएगा हिंदू साम्राज्य पर्व, कोयला डिपो हटाने को हुआ हनुमान चालीसा
बनारस शहर की कई खबरों ने 22 जून 2021 मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को चर्चा बटोरी जिनमें पहली जुलाई से स्कूल-कालेज खोलने की तैयारी, 23 जून को आरएसएस मनाएगा हिंदू साम्राज्य पर्व, कोयला डिपो हटाने को हुआ हनुमान चालीसा, हाईजीन किट पाकर किशोरियों के चेहरे खिले, पूर्वांचल में धूप और उमस का दौर आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

पहली जुलाई से स्कूल-कालेज खोलने की तैयारी, ऑनलाइन ही होगी पढ़ाई

कोरोना संक्रमण कम होते ही सूबे में बाजार-हाट खुल गए। अब शैक्षणिक संस्थान संस्थान भी खोलने की तैयारी चल रही है। फिलहाल शैक्षणिक संस्थान के कार्यालयों में रोस्टर प्रणाली अब खत्म कर दी गई है। कार्यालयों में सभी कर्मचारियों की उपस्थिति अब अनिवार्य है। वहीं पहली जुलाई से स्कूल-कालेज भी खुल खोलने की तैयारी चल रही है। ऐसे में विद्यालयों में अध्यापकों की पहली जुलाई से अनिवार्य होगी। हालांकि पढ़ाई पहले की भांति ऑनलाइन ही होगी। प्राथमिक व माध्यमिक विद्यालयों का नया सत्र पहली अप्रैल से ही शुरू हो गया था लेकिन कोरोना महामारी के चलते अब तक दाखिले की प्रक्रिया तक पूरी नहीं हो सकह है। इसे देखते हुए बेसिक शिक्षा विभाग ने जुलाई से स्कूल चलो अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। इसके लिए रूपरेखा भी बनानी शुरू कर दी है। इसके तहत अध्यापक घर-घर जाकर बच्चों नामांकन का कराएंगे। वहीं माध्यमिक विद्यालयों में भी दाखिला के तैयारी की जा रही है। जनपद के तमाम विद्यालयों में विभिन्न कक्षाओं में अब तक 50 फीसद भी दाखिला नहीं हो सका है। सबसे खराब स्थिति कक्षा-छह में है।

23 जून को आरएसएस मनाएगा हिंदू साम्राज्य पर्व, आरएसएस के छह महोत्सवों में हिंदू साम्राज्य पर्व पहला

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने राष्ट्र निर्माण के अपने अनवरत, अथक प्रयास के 95 वर्ष सफलतापूर्वक पूर्ण करके 96 वें वर्ष में प्रवेश कर लिया है। ऐसे में यह आवश्यक हो जाता है कि कर्मयोगियों एवं भारत माता के सच्चे सपूतों से विरासत में मिले उन विचारों का हस्तांतरण नवीन पीढ़ी के स्वयंसेवकों में हो, जिनको केंद्र में रख कर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की आधारशीला रखी गई थी। यदि ये प्रासंगिक विचार एवं आचरण एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी को हस्तांतरित नहीं होंगे तो ये विलुप्तप्राय हो जाएंगे। ऐसे में हिन्दू हृदय सम्राट छत्रपति शिवाजी महाराज के उस देश काल खंड के प्रासंगिक विचार एवं आचरण का अनुसरण किए बिना हिन्दू राष्ट्र की परिकल्पना कर पाना असंभव सा प्रतीत होता है। शिवाजी महाराज का समूचा व्यक्तित्व सम्पूर्ण हिन्दू समाज के लिए आज भी मूर्तिमंत आदर्श है। आज ही के दिन 347 वर्ष पूर्व जेष्ठ शुक्ल त्रयोदशी के दिन सन 1674 को छत्रपति शिवाजी का राज्याभिषेक हुआ था।

वाराणसी के रामनगर कोदोपुर वार्ड में कोयला डिपो हटाने को हुआ हनुमान चालीसा

रामनगर कोदोपुर वार्ड में काली जी मंदिर के समीप खुले कोयला डिपो को हटाने की मांग को लेकर मंगलवार को सभासद व नागरिकों ने हनुमान चालीसा का पाठ किया। इस दौरान लोग कोयला व्यवसायी के खिलाफ नारेबाजी किया। कोयला डिपो के कर्मचारी लोगों को मनाने में जुटे रहे। लेकिन लोग मानने को तैयार नहीं हुए। एसीपी कोतवाली प्रवीण सिंह के आश्वासन पर लोगों का धरना समाप्त हुआ। धरना दे रहे भाजपा सभासद नंदलाल चौहान ने कहा कि कुछ लोग रुपयों के लालच में नगर की जनता के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। समय रहते कोयला डिपो को नहीं हटाया गया तो आने वाले समय में नगर के लिए काफी समस्या उत्पन्न होगी। नगर को चंधासी नहीं बनने दिया जाएगा।विमलेश सिंह का कहना था कि पिछले दो-तीन बार से हम लोग शांतिपूर्ण तरीके से धरना देकर कोयला डिपो को हटाने की मांग रहे हैं।

वाराणसी में पौष्टिक आहार और हाईजीन किट पाकर किशोरियों के चेहरे खिले

आशा ट्रस्ट और लोक समिति संस्था की तरफ से चलाए जा रहे कोरोना राहत-कार्य अभियान के तहत मंगलवार को हरसोस,बेनीपुर, कुण्डरिया और बीरभानपुर गांव के 85 ज़रूरतमंद किशोरियों को पौष्टिक आहार वितरित की गई। इस दौरान लड़कियों को पर्चा बांटकर कोरोना महामारी में बचाव और स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी दी गयी। पौष्टिक आहार, सेनेटरी पैड व अन्य राहत सामग्री पाकर किशोरी लड़कियों के चेहरे खिल गए। किशोरी संगठन की संयोजिका सोनी ने कहा कि किट के साथ पैंटी और सेनेटरी पेड भी दी जा रही है, क्योंकि इसे खरीदने में लड़कियों को बहुत दिक्कत होती है, शर्म भी आती है और पैसे भी नहीं होते है। कोरोना महामारी में लड़कियों और महिलाओं को सेनेट्री पैड, मास्क और पोषाहार वितरण के साथ साथ लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में धूप और उमस का दौर, पूरे सप्‍ताह सताएगी उमस

बारिश और बादलों के बाद अब मौसम का रुख बदल गया है, दिन में धूप और उमस का भी दौर रहेगा। बारिश की संभावना तभी होगी जब उमस और लोकल हीटिंग का असर होगा। मौसम विज्ञानी इस पूरे सप्‍ताह मौसम का रुख बादलों और बारिश से कमी का जाहिर कर रहे हैं। इसकी वजह से तापमान और उमस में इजाफा तो होगा ही साथ ही धूप भी चुनचुनी होगी और बारिश की कमी से धान की खेती भी प्रभावित होगी। हालांकि, अगेती खेती करने वालों के लिए खेतों को सींचना भी पड़ सकता है। मंगलवार की सुबह आसमान साफ रहा और दिन चढ़ने पर उमस का भी असर हुआ। तड़के ठंडी हवाओं का जोर रहा और लोगों को मौसम ने काफी राहत भी दी। लेकिन, आठ बजते ही आसमान में बादलों की मामूली विदायी भी होने के बाद धूप ने अपने तेवर दिखाए और देखते ही देखते साफ हो चले आसमान से धूप की तल्‍खी उमस में बदलने लगी। हालांकि, दिन में बादलों की आवाजाही के बीच धूप का असर काफी लंबे समय तक नहीं रहेगा और धूप होने पर उमस का भी असर होगा।

chat bot
आपका साथी