Top 5 Varanasi News Of The Day 22 February 2021 : बजट में पूर्वांचल को अरबों की मिली सौगात, बनारसी पान का भी बजट में ध्‍यान, बीएचयू में छात्र धरने पर बैठे

बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 22 फरवरी को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek sharmaEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 03:48 PM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 03:48 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 22 February 2021 : बजट में पूर्वांचल को अरबों की मिली सौगात, बनारसी पान का भी बजट में ध्‍यान, बीएचयू में छात्र धरने पर बैठे
बनारस शहर की कई खबरों ने 22 फरवरी 2021 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 22 फरवरी को सुर्खियां बटोरींं जिनमें बजट में पूर्वांचल को अरबों की मिली सौगात, बनारसी पान का भी बजट में ध्‍यान, बीएचयू में छात्र धरने पर बैठे, दाखिले का आवेदन दो मार्च से आनलाइन, वाराणसी में वाराणसी में विश्व भोजपुरी सम्मेलन आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

यूपी के बजट में पूर्वांचल को अरबों की मिली सौगात, बजट में पर्यटन के साथ ही कारोबार पर भी जोर

पांंच लाख 50 हजार 270 करोड़ 78 लाख के आकार का वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए बजट सोमवार को जारी किया गया। उत्तर प्रदेश का समग्र विकास सुनिश्चित करने तथा राज्य की अर्थव्यवस्था को एक ट्रिलियन डॉलर इकोनॉमी बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यूपी के बजट में पूर्वांचल को अरबों की सौगात मिली है। इसके साथ ही पूर्वांचल के लिए विशेष क्षेत्र कार्यक्रम में तीन सौ करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। बजट में वाराणसी में मेट्रो की संभावनाओं को बल मिला है। पूर्व के डीपीआर को खारिज करने के बाद लाइट मेट्राे की संभावनाओं के बीच मेट्रो को मिला सौ करोड़ का बजट इसे धरातल पर उतारने का कार्य करेगा।

UP Budget 2021 : बनारसी पान का भी बजट में ध्‍यान, विंध्‍य क्षेत्र में पान की खेती को प्रोत्‍साहन

बनारस के पान उद्योग को भी बजट से संजीवनी मिली है। औद्यानिक विकास और गुणवत्‍तायुक्‍त पान उत्‍पादन प्रोत्‍साहन के लिए बजट में अतिरिक्‍त प्राविधान किया गया है। बुंदेलखंड के साथ ही विंध्‍य क्षेत्र को भी इसके लिए बजट में आर्थिक संजीवनी दी गई है। विंध्‍य क्षेत्र के मीरजापुर, सोनभद्र और चंदौली आदि जिलों में टमाटर की खेती के बाद अब पान की खेती को बढ़ावा देने की तैयारी है। इस बजट के जरिए पान की खेती को बढ़ावा देने के लिए औद्यानिक विकास में शामिल किया गया है। दरअसल उत्‍तर प्रदेश के अलावा बिहार और झारखंड के साथ ही मध्‍य प्रदेश के लिए भी वाराणसी क्षेत्र पान का बड़ा कारोबारी हब रहा है। वहीं वाराणसी के औरंगाबाद और पानदरीबा क्षेत्र में पान का बड़ा कारोबार वर्षों से रहा है। मगर पान की खेती के लिए पूर्वांचल में पहल के अभाव की वजह से पान की खेती करने वाले किसानों की रुचि इस ओर नहीं रही है। ऐसे में पान की खेती को बजट में बढ़ावा देने के लिए विंध्‍य क्षेत्र के जिलों का चयन किया गया है।

बीएचयू में पहले और दूसरे वर्ष के छात्र धरने पर बैठे, परिसर को पूरी तरह खोलने की उठाई मांग

विश्वविद्यालय परिसर को पूरी तरह से खाेेलने की मांग को लेकर पहले और दूसरे वर्ष के छात्र सोमवार को धरने पर बैठ गए। विश्वविद्यालय खुलवाने को लेकर 200 छात्र मुख्य द्वार पर धरना देने लगे। जानकारी होने के बाद विश्‍वविद्यालय प्रशासन के अधिकारी मौके पर छात्रों को समझाने बुझाने के लिए पहुंचे लेकिन आक्रोशित छात्र पूरी तरह परिसर को खोलने की मांग पर अड़े रहे। दोपहर तक बीएचयू प्रशासन और छात्रों के बीच जिच कायम रही। सुबह धरना शुरू करने के दौरान छात्र बीएचयू सिंहद्वार के दोनों मिनी गेट बंद करवा रहे थे। इसके बाद डिप्टी चीफ प्रॉक्टर प्रो. बी सी कापड़ी अपने प्राक्टोरियल बोर्ड के साथ पहुंचे इसके बाद दोनों छोटे द्वार बंद करने से छात्रों को रोक दिया। इससे वहां छात्रों और प्राक्टोरियल बोर्ड के बीच काफी गहमागहमी भी नजर आई।

Right To Education : वाराणसी में निजी विद्यालयों में मुफ्त दाखिले का आवेदन दो मार्च से आनलाइन

राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत निजी विद्यालयों में मुफ्त दाखिले का आवेदन दो मार्च से आनलाइन होगा। वहीं इस बार ग्रामीण क्षेत्रों के विद्यालयों में भी दाखिले के लिए आवेदन आनलाइन ही भरे जाएंगे। हालांकि किन्हीं कारणों से जो आनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। वह आफलाइन भी आवेदन कर सकते हैं। बीएसए कार्यालय ऐसे अभिभावकों का आवेदन अपने स्तर से आइटीई के पोर्टल पर अपलाेड करेगा। ऐसे भी सभी आवेदन पोर्टल पर अपलोड किए जाएंगे ताकि जुगाड़ से होने वाले दाखिले को रोका जा सके। निश्शुल्क व अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार-2009 के तहत निजी स्कूलों में प्री-नर्सरी व कक्षा-एक में सीट के सापेक्ष 25 फीसद मुफ्त दाखिला अलाभित समूह व दुर्बल आय वर्ग के बच्चों निर्धारित करने का प्रावधान है। इस क्रम में इस वर्ष निजी स्कूलों में दाखिले की प्रक्रिया दो मार्च से तीन चरणों में होगी।

विश्व भोजपुरी सम्मेलन वाराणसी में दी जानकारी - 'भोजपुरी का जन्‍म बनारस में, कबीर को भोजपुरी का श्रेय'

विश्व भोजपुरी सम्मेलन के दूसरे दिन समापन सत्र में 22 राज्यों से आए विशिष्ट लोगों ने भोजपुरी भाषा पर अपने विचार रखे। मंच से लोगों ने भोजपुरी भाषा के अस्तित्व को बचाने के लिए आह्वान किया। विचार व्यक्त करते हुए गाजीपुर से आए श्रीनारायण राजभर ने कहा कि भोजपुरी भाषा मजदूरों की भाषा है। कहा कि भारत और नेपाल में सबसे बड़ी आबादी मजदूरों की है। खड़ी भाषा के लोग इन मजदूरों के भाषाओं पर कब्जा कर रहे हैं। भोजपुरी सम्मेलन के राष्ट्रीय महासचिव डॉ. अशोक सिंह ने कहा कि इस बार जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जब काशी आएंगे तब उनसे भोजपुरी भाषा को आठवीं अनुसूची में शामिल करने का प्रस्ताव दिया जाएगा। सीबी राय पूर्व अध्यक्ष भोजपुरी आकदमी बिहार ने कहा कि भोजपुरी का उदगम बनारस से हुआ है। जिसका पूरा श्रेय कबीर को जाता है। डॉ. सैयद अली नादिर ने मांग किया कि बनारस में प्रथम स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी बाबू कुंवर सिंह की प्रतिमा स्थापित करने की मांग की। 

chat bot
आपका साथी