Top 5 Varanasi News Of The Day 21 june 2021 : भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया योग, काशी विद्यापीठ में टाइम टेबल तैयार, भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए सनातनधर्मी रहे व्रत

बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 21 जून को सुर्खियां बटोरीं जानिए चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 04:20 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 04:20 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 21 june 2021 : भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया योग, काशी विद्यापीठ में टाइम टेबल तैयार, भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए सनातनधर्मी रहे व्रत
बनारस शहर की कई खबरों ने 21 जून 2021 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार को चर्चा बटोरी जिनमें भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया योग, काशी विद्यापीठ में टाइम टेबल तैयार, भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए सनातनधर्मी रहे व्रत, सामान्‍य होने की ओर मौसम, वाराणसी में 11 करोड़ लीटर पानी होता है बर्बाद आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

World Yoga Day 2021 : वाराणसी में विश्‍व योग दिवस पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया योग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र के रोहनिया विधानसभा के कर्दमेश्वर मण्डल में मण्डल अध्यक्ष राजू प्रजापति के नेतृत्व में विश्व योग दिवस के अवसर पर योग कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में भाजपा जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा ने क्षेत्रीय लोगों को योग एवं प्राणायाम से होने वाले महत्वपूर्ण फायदे से अवगत कराया। सभी से आग्रह किया कि इस भागदौड़ भरी जीवन में स्वयं एवं परिवार के सदस्यों के साथ घर पर ही कुछ समय निकाल योग-प्राणायाम का लाभ लें। योग गुरु शशि प्रजापति ने योगाभ्यास करवाया जिसमें नेवादा सभासद विनित सिंह, बबलू केशरी, संजय मिश्रा, सुधीर सिंह,विक्रम पटेल , राजा राम प्रजापति, गोपाल पटेल, अनुसूचित मोर्चा के अध्यक्ष अजय शास्त्री,डॉ प्रियदर्शी, हिमांशु एवं अरविन्द आईटी सेल, एवं भाजपा के क्षेत्रीय पदाधिकारी उपस्थित होकर अपना अपना विचार प्रकट किये।

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में टाइम टेबल तैयार, प्रवेश पत्र दस जुलाई तक होगा ऑनलाइन

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक (यूजी) द्वितीय व तृतीय खंड तथा स्नातकोत्तर (पीजी) अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 जुलाई से तीन पालियों में होगी। परीक्षा के लिए टाइम टेबल लगभग बनकर तैयार हो गया है। बीएड प्रवेश परीक्षा के कारण दो दिन यानी 17 व 18 जुलाई गैप रखा गया था। अब परीक्षाएं अगस्त के प्रथम सप्ताह तक चलेंगी। दो दिनों के भीतर टाइम टेबल जारी होने की संभावना है। वहीं टाइम टेबल दस जुलाई तक ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा में वाराणसी सहित चंदौली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र जनपदों में करीब दो लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं स्नातक व स्नातकोत्तर द्वितीय, चतुर्थ व छठे सेमेस्टर के संस्थागत व व्यक्तिगत जो परीक्षार्थी किन्हीं कारणवश अब तक परीक्षा फार्म नहीं भर सके हैं। वह वह 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा को लेकर प्रश्नपत्रों का निर्माण अंतिम चरण पर चल रहा है।

Nirjala Ekadashi Vrat : शिव की नगरी काशी में भगवान विष्णु को प्रसन्न करने के लिए सनातनधर्मी रहे व्रत

सनातन धर्म में जेष्ठ मास के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को 'निर्जला एकादशी' का व्रत करने का विधान है। ख्यात ज्योतिषाचार्य पं. ऋषि द्विवेदी के अनुसार जेष्ठ शुक्ल एकादशी तिथि 20 जून को दिन में 12: 02 मिनट बजे से लग रही है जो 21 जून को प्रातः 9:42 तक रहेगी। अतः निर्जला एकादशी का व्रत 21 जून को रखा जाएगा। व्रत की पारणा 22 जून को होगा। मान्यता के अनुसार इसका प्रारंभ द्वापर युग के महाभारत काल से माना जाता है। व्रत विधान के अनुसार निर्जला एकादशी के दिन प्रातः स्नान करके भगवान विष्णु के प्रीत्यर्थ संकल्प करना चाहिए। संकल्प में भगवान विष्णु के प्रसन्नार्थ निमित्त व्रत रहूंगा या रहूंगी जिससे भगवान विष्णु की कृपा प्रसाद प्राप्त हो। जिससे जीवन के समस्त पापों का नाश हो और अमोघ पुण्य की प्राप्ति हो। पुराणों के अनुसार एकादशी का व्रत रहने से आने वाले जन्म-जन्मांतर तक की पुण्य की प्राप्ति होती है। सनातन धर्म में एकादशी व्रत का विशेष महत्व बताया गया है।

Varanasi City Weather Update : सामान्‍य होने की ओर मौसम, पारा फ‍िर भी औसत से कम

पूर्वांचल में कई दिनों की बरसात के बाद अब मौसम का रुख सामान्‍य होने की ओर है। काफी समय बाद अब अगले तीन दिनों तक मौसम का रुख बारिश से परे नजर आएगा। हालांकि, लोकल हीटिंग या वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ा तो बूंदाबांदी हो सकती है। मौसम विभाग की ओर से इस पूरे सप्‍ताह मौसम का मिला जुला स्‍वरुप सामने आएगा। आसमान में बादल, धूप, उमस और ठंडी हवाओं के साथ बरसात की छींंटें भी पड़नी तय है। मौसम विज्ञान विभाग ने मानसूनी सक्रियता अब कुछ कम होने का संकेत दिया है। सोमवार की सुबह ठंडी हवाओं के साथ ही बादलों की मामूली सक्रियता का दौर बना रहा। दिन चढ़ा तो आसमान में धूप बादलों की ओट से छनकर आती रही। सुबह की ठंडी हवाओं का दौर दिन चढ़ने तक जारी रहा और धूप के असर से कुछ तापमान भी वातावरण में बढ़ता रहा। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख मिला जुला स्‍वरुप वाला ही होगा।

वाराणसी में 11 करोड़ लीटर पानी होता है बर्बाद, खबर में जानिए शहर में जल प्रबंधन का हाल

बनारस में पेयजल पाइपलाइन में लीकेज से करीब 11 करोड़ लीटर पानी बर्बाद हो जाता है। यह आंकड़ा जलकल द्वारा किए जाने वाले पेयजल आपूर्ति शहरवासियों को जलकल करीब 22 करोड़ लीटर पानी की आपूर्ति करता है। यह समस्या वर्षों से है। इस कारण जल संकट मुंह बाए खड़ा हो गया है। सर्वे के मुताबिक बनारस में प्रति व्यक्ति को औसतन 135 लीटर पानी की जरूरत है। ऐसे में शहर की 20 लाख आबादी के सापेक्ष करीब 27 करोड़ लीटर पानी की जरूरत है। लक्ष्य के सापेक्ष करीब 16 करोड़ लीटर पानी की जरूरत को अन्य स्रोतों से पूरा होता है। इसमें घरों में लगे सबमर्सिबल पंप, हैंडपंप, कुएं आदि परंपरागत स्रोतों के अलावा हर मोहल्ले में खुल चुके बोतलबंद पानी के प्लांट प्रमुख हैं। वहीं बनारस में रोजाना आने वाले सवा लाख पर्यटकों की प्यास भी बंद बोतलों का पानी ही बुझा रहा है।

chat bot
आपका साथी