दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

Top 5 Varanasi News Of The Day 21 April 2021 : वाराणसी पहुंच रही ऑक्सीजन एक्सप्रेस, 4000 लीटर तक पहुंचा ऑक्सीजन का उत्पादन, आसमान में बादलों का डेरा काबिज

बनारस शहर की कई खबरों ने 21 अप्रैल 2021 बुधवार को सुर्खियां बटोरीं।

बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 21 अप्रैल को सुर्खियां बटोरीं जानिए तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

Abhishek SharmaWed, 21 Apr 2021 03:20 PM (IST)

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार यानी 21 अप्रैल को सुर्खियां बटोरींं जिनमें वाराणसी पहुंच रही ऑक्सीजन एक्सप्रेस, 4000 लीटर तक पहुंचा ऑक्सीजन का उत्पादन, आसमान में बादलों का डेरा काबिज, कोविड-19 नियंत्रण की कमान संभालेंगे मजिस्ट्रेट, 1278 नए संक्रमित सामने आए आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी पहुंच रही ऑक्सीजन एक्सप्रेस, टैंकरों को उतारने के लिए बनाया जा रहा रैंप

कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने बड़ी कवायद शुरू कर दी है। वाराणसी समेत लखनऊ और फैजाबाद में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए ऑक्सीजन एक्सप्रेस भेजने की तैयारी कर ली है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल मुख्यालय से मिले निर्देश के बाद वाराणसी के कैंट स्टेशन पर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस क्रम में बुधवार को एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी ने मौका मुआयना किया। इस दौरान अब तक हुई तैयारियों को बारीकी से परखा। रवि प्रकाश ने कहा कि लखनऊ मंडल मुख्यालय से डीआरएम का निर्देश मिला है कि तैयारी पूरी कर ली जाएं। इस क्रम में कैंट स्टेशन के माल गोदाम के प्लेटफॉर्म का जायजा लिया गया। आक्सीजन टैंकर उतरने के लिए रैप बना दिया गया है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने से पहले 16 डीबीकेएम रैक का ट्रायल हुआ। लखनऊ से आए रैक से मालगोदाम शेड पर बने रैंप के समीप ऑक्सीजन लदे वाहनों के लोड व अनलोड करने का ट्रायल किया गया। इसके बाद यह रैक लखनऊ भेज दिया गया।

वाराणसी में 4000 लीटर तक पहुंचा ऑक्सीजन का उत्पादन, मांग भी बढ़कर 5500 लीटर तक पहुंची

कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच भले ही ऑक्सीजन का उत्पादन व रेमडेसिविर इंजेक्शन की आपूर्ति बढ़ रही है, लेकिन उसे कही ज्यादा मांग भी बढ़ती जा रही है। हालांकि इस बीच सोमवार की रात को प्रशासन ने इस संबंध में बैठक की। ताकि ऑक्सीजन व इंजेक्शन की कमी नहीं होने पाए। फिलाहल शहर के सरकारी एवं निजी सरकारी कोविड-19 अस्पतालों में रेमडेसिविर इंजेक्शन की 2000 डोज आपूर्ति कराई गई। वहीं इसकी मांग बढ़कर अब 5000 तक पहुंच गई है। वहीं जब आक्सीजन का उत्पादन बढ़कर 4000 लीटर तक पहुंचा तो इसकी मांग भी 5000 लीटर से अधिक हो गई। ऑक्सीजन ही नहीं सिलेंडर की भी कमी पड़ रही है। खैर, इस कमी को दूर करने के लिए प्रशासन ने अपने स्तर पर 600 सिलेंडर अहमदाबाद से मंगवाया है। इससे काफी हद तक समस्या का समाधान होगा। इसके अलावा औद्योगिक इकाइयों में उपयोग होने वाले 250 सिलेंडर भी अस्पतालों में उपचार के लिए उपयोग किया जा रहा है।

Varanasi City Weather Update : आसमान में बादलों का डेरा काबिज, तापमान में भी गिरावट

मौसम विज्ञानियों के भविष्‍यवाणी के अनुरूप ही वाराणसी में बादलों की सक्रियता का दौर चल रहा है। मंगलवार की शाम से बुधवार को दिन चढ़ने तक आसमान में बादल काबिज रहे। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अरब सागर से उठे बादलों में नमी की कमी है लेकिन लोकल हीटिंग और वातावरण से पर्याप्‍त नमी मिली तो बादल बूंदाबांदी भी करा सकते हैं। हालांकि बादलों का तेवर सामान्‍य ही है। मौसम विभाग ने भी बारिश की संभावनाओं पर आशंका जाहिर किया है। जबकि आसमान में बादलों की सक्रियता की वजह से बुधवार की दोपहर तापमान कम होने की आशंका बनी हुई है। बुधवार की सुबह आसमान में बादलों का कब्‍जा रहा, सुबह से ही सूरज की रोशनी नदारद रही तो बादलों की वजह से सुबह काफी खुशनुमा बनी रही। दिन चढ़ा तो भी सूरज की रोशनी बादलों को बेध नहीं सकी। मौसम विभाग ने बादलों की सक्रियता का इस पूरे सप्‍ताह अंदेशा जताया था।

वाराणसी में अब पंचायत चुनाव के बाद कोविड-19 नियंत्रण की कमान संभालेंगे मजिस्ट्रेट

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के बाद अब प्रशासन का पूरा फोकस कोविड-19 नियंत्रण व्यवस्था पर हो गया है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने सबसे पहले प्राइवेट अस्पतालों पर नजर रखने के लिए मंगलवार् को ही 13 मजिस्ट्रेट को नोडल अफसर का प्रभार देते हुए नियुक्त किया था। इस कार्य के लिए दस और अफसरों की तैनाती की है। इस तरह अब 23 अधिकारी मजिस्ट्रेट व नोडल अधिकारी की भूमिका में अस्पताल की समस्त व्यवस्था पर नजर रखेंगे। नोडल अफसरों को डीएम ने यह भी आदेश दिया है कि अस्पताल में कितने बेड, कितने पर मरीज , रिक्त बेड , दवा की उपलब्धता, आक्सीजन की स्थिति आदि पर भी नजर रखेंगे। इसके साथ अस्पताल की फीस व्यवस्था को भी देखेंगे। डीएम ने कहा कि किसी कीमत पर अधिक वसूली अस्पतालों को करने की छूट नहीं दी जाएगी।

Corona Virus in Varanasi : बुधवार की सुबह 1278 नए संक्रमित सामने आए, मृतकों का आंकड़ा 451 पहुंचा

शहर में कोरोना वायरस का ग्राफ लगातार बढ़ता ही जा रहा है, बुधवार की सुबह 1278 नए मामले सामने आए हैं। जबकि कुल सक्रिय मामले 17131 हो चुके हैं। मृतकों का आंकड़ा 451 हो चुका है। जिले में आधिकारिक रूप से 30206 लोग कोरोना वायरस को मात भी दे चुके हैं। जबकि 47788 लोग इस बीमारी से अब तक आधिकारिक रूप से लोग संक्रमित हो चुके हैं। दूसरी ओर 4495 लोगों की जांच रिपोर्ट अब तक नहीं आ सकी है। बुधवार की सुबह आए परिणामों में 1278/2550 के हिसाब से 50.11 फीसद लोग जांच के सापेक्ष संक्रमित मिल रहे हैं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.