Top 5 Varanasi News Of The Day 19 june 2021 : चिट्ठियां योग के प्रति करेंगी जागरूक, टंकी तोड़ने के मामले में आरोपितों पर मुकदमा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्‍द कर सकते हैं लोकार्पण

बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 19 जून को सुर्खियां बटोरीं जानिए छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

Abhishek SharmaSat, 19 Jun 2021 06:10 PM (IST)
बनारस शहर की कई खबरों ने 19 जून 2021 शनिवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को चर्चा बटोरी जिनमें चिट्ठियां योग के प्रति करेंगी जागरूक, टंकी तोड़ने के मामले में आरोपितों पर मुकदमा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्‍द कर सकते हैं लोकार्पण, मदरसा आरटीई के दायरे के बाहर, बादलों ने पानी और पारा गिराया आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

7 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को यादगार बनाने के लिए चिट्ठियां योग के प्रति करेंगी जागरूक

7 वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को यादगार बनाने के लिए डाक विभाग 21 जून को एक विशेष डाक टिकट जारी करेगा। इसका उद्देश्य योग के महत्व को लोगों तक पहुंचाना है। नदेसर स्थित प्रधान डाकघर और कैण्ट प्रधान डाकघर सहित देश के सभी 810 प्रधान डाकघरों में इस विशेष टिकट को जारी किया जाएगा। यह जन जागरूकता के साथ संग्रह के लिए विशेष धरोहर होगा। यह जानकारी वाराणसी परिक्षेत्र के पोस्टमास्टर जनरल कृष्ण कुमार यादव ने दी। उन्होंने बताया कि डाकघरों में बैनर और एलईडी के माध्यम से भी योग दिवस के संबंध में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। एस्पिरेशनल जिले के रूप में चंदौली के सकलडीहा में डाक विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में योग के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है।

वाराणसी के लमही में प्रेमचंद स्मारक की टंकी तोड़ने के मामले में आरोपितों पर मुकदमा

कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद्र के पैतृक गांव लमही में पानी टंकी तोड़ने का मामला कानूनी दायरे में आ गया है। वाराणसी विकास प्राधिकरण ने शुक्रवार को लालपुर थाना में तहरीर देकर मुकदमा दर्ज कराया है। मनीष श्रीवास्तव व अन्य को आरोपित किया गया है। सार्वजनिक सम्पत्ति को नुकसान करने का आरोप लगा है। विकास प्राधिकरण निर्माण खंड के जेई पारसनाथ की ओर से तहरीर दी गई। इसमें आरोप लगाया गया है कि मनीष श्रीवास्तव ने अपने अन्य साथियों के साथ मिलकर मुंशी प्रेमचंद्र के घर के पास लगी पानी टंकी को तोड़ दिया। बताया जाता है कि यहां अवस्थापना निधि से वर्ष 2007-08 में वीडीए ने एक हजार लीटर की पानी टंकी लगाया था। वहां पार्क बनाने के साथ ही मंदिर से सटे हिस्से में कुछ अन्य निर्माण भी वीडीए की ओर कराया गया था। बाद में इस स्थल को साहित्य सर्किट बनाकर जोड़ना था लेकिन बदलते वक्त के साथ वीडीए की यह योजना ठंढे बस्ते में पड़ गई। कुछ साल पूर्व यहां तत्कालीन वीडीए वीसी रहे पुलकित खरे ने भी कुछ अन्य निर्माण को भी कराने की योजना बनाई थी लेकिन उनके स्थानांतरण के साथ ही सबकुछ जस का तस रह गया।

वाराणसी में 39 परियोजनाएं जून तक लेंगी आकार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्‍द कर सकते हैं लोकार्पण

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सर्किट हाउस में निर्माणाधीन परियोजनाओं के प्रगति की समीक्षा की। अफसरों ने बताया कि वाराणसी में वर्तमान में 8238.77 करोड़ की 136 प्रमुख परियोजनाएं निर्माणाधीन हैं। कई परियोजनाएं आकार ले चुकी हैं। जून में 726.54 करोड़ रुपये की 39 परियोजनाएं पूर्ण हो जाएंगी। जुलाई 2021 में 1424.42 करोड़ रुपये की 14 परियोजनाएं पूर्ण होंगी। इसी प्रकार अगस्त से दिसंबर 2021 तक 3879.49 करोड़ रुपये की 62 परियोजनाएं पूर्ण होंगी। अगले वर्ष जनवरी 2022 के बाद 1894.15 करोड़ की निर्माणाधीन सात परियोजनाएं जमीन पर दिखेंगी। लगभग 314.17 करोड़ की 14 परियोजनाएं टेंडर व अन्य प्रक्रिया में हैं। मुख्यमंत्री ने सभी परियोजनाओं को गुणवत्ता व समयबद्धता से पूर्ण कराने का निर्देश दिया। कहा कि किसी भी स्तर पर लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उम्‍मीद है कि इनका लोकार्पण पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी में कर सकते हैं।

Right To Education : वाराणसी सहित 44 जनपदों में मदरसा आरटीई के दायरे के बाहर

सूबे के 31 जिलों में राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत निजी मदरसों में भी बच्चों का मुफ्त दाखिला हो रहा है। वहीं वाराणसी सहित 44 जनपदों में मदरसा आरटीई के दायरे के बाहर हैं। इन जनपदों के मदरसों में आरटीई के तहत पंजीकृत बच्चों की संख्या ‘शून्य’ है। उत्तर प्रदेश राज्य बाल अधिकारी संरक्षण आयोग ने शिकायती पत्र के आधार पर डीएम से एक ही राज्य में अलग-अलग आरटीई को लेकर नियम की जांच कर एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट मांगी है। मिर्जामुराद स्थित मदरसा अल्विया पब्लिक स्कूल के प्रधानाचार्य ने इस संबंध में राज्य बाल अधिकारी संरक्षण आयोग से शिकायत की है। यही नहीं वह मदरसा को आरटीई के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने के लिए बीएसए कार्यालय पर दबाव भी बनाए हुए हैं। शिकायती पत्र में कहा है कि समग्र शिक्षा के सामुदायिक सहभागिता प्रदेश समन्वयक व बीएसए की उदासीनता के चलते वाराणसी में मदरसा आरटीई पोर्टल पर दर्ज नहीं है। उन्होंने आयोग से आरटीई के दायरे में मदरसा को भी शामिल कराने का अनुरोध किया है।

Varanasi City Weather Update : बादलों ने पानी और पारा गिराया, जानिए सप्‍ताह भर के मौसम का हाल

पूर्वांचल में मौसम का रुख बारिश और बादलों का बना हुआ है। जबकि वातावरण में नमी का स्‍तर भी पर्याप्‍त है। इसी वजह से पूर्वांचल के कई जिलों में बारिश और बूंदाबांदी का माहौल बना हुआ है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मानसूनी सक्रियता का दौर नदियों में उफान भी लेकर आएगा। सरयू नदी अब तेजी से बारिश की वजह से चेतावनी बिंदु के करीब पहुंच रही है। जबकि गंगा सहित अन्‍य नदियों का जलस्‍तर लगातार बढ़ रहा है। माना जा रहा है कि सक्रिय मानसून इस पूरे महीने सक्रिय रहेगा और बारिश के साथ ही तापमान गिराने में सहायक होगा। हालांकि, आसमान साफ होने के बाद उमस में इजाफा होना तय है। शुक्रवार की रात से कुछ इलाकों में बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ तो वह क्रम तड़के तक जारी रहा। सुबह वातावरण में ठंड का असर घुला रहा तो दिन चढ़ने पर मौसम का रुख कुछ साफ हुआ और लोगों को मौसम से राहत भी मिली। हालांकि, वातावरण में उमस नहीं है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.