Top 5 Varanasi News Of The Day 19 july 2021 : प्रो. किरन सिंह ने आग लगाकर दी जान, अतुल राय को बाहुबली मुख्‍तार अंसारी से खतरा, विद्यापीठ के छात्रों ने निकाली न्‍याय यात्रा

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 18 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 04:39 PM (IST) Updated:Mon, 19 Jul 2021 04:39 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 19 july 2021 : प्रो. किरन सिंह ने आग लगाकर दी जान, अतुल राय को बाहुबली मुख्‍तार अंसारी से खतरा, विद्यापीठ के छात्रों ने निकाली न्‍याय यात्रा
बनारस शहर की कई खबरों ने 18 जुलाई 2021 रविवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार को चर्चा बटोरी जिनमें प्रो. किरन सिंह ने आग लगाकर दी जान, अतुल राय को बाहुबली मुख्‍तार अंसारी से खतरा, विद्यापीठ के छात्रों ने निकाली न्‍याय यात्रा, फंसा सैकड़ों विद्यार्थियों का दाखिला, आसमान जल्‍द देगा बादलों को न्‍योता आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

बीएचयू में सरोजिनी हाॅस्‍टल की वार्डन प्रो. किरन सिंह ने अपने आवास पर आग लगाकर दी जान

बीएचयू स्थित यमुना छात्रावास के पास ही सरोजिनी हाॅस्‍टल की वार्डन ने सोमवार की दोपहर आग लगाकर जान दे दी। परिसर में मौजूद लोगों के अनुसार प्रो. किरन सिंह की आग लगने के बाद उनको बचाने की कोशिश की गई लेकिन झुलसने से उनकी मौत हो गई। हादसे के बाद परिसर में लोगों की काफी भीड़ लग गई, आनन फानन इस बाबत पुलिस को भी सूचना दी गई। जानकारी होने के बाद मौके पर एसीपी भेलूपुर और इंस्पेक्टर लंका भी पहुंचे और विधिक कार्रवाई शुरू की। पुलिस के अनुसार फॉरेंसिक जांच कर मौत के मामले की जांच की जाएगी। पड़ोसियों के अनुसार प्रो. किरन सरोजिनी हाॅस्‍टल की वार्डन थीं और वार्डन क्‍वार्टर के ऊपर कमरे में दोपहर में उन्‍होंने खुद को कुंडी लगाकर कमरे में बंद कर लिया और संभवत: ज्‍वलनशील पदार्थ डालकर खुद को आग के हवाले कर दिया। इस दौरान अंदर मौजूद बेटी ने आहट होने पर दरवाजा खोलने की कोशिश की लेकिन नाकामयाब होने पर उसने लोगों को सूचना दी तो मौके पर पहुंचे लोग दरवाजा खोलने की कोशिश करने लगे। इस दौरान पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई तो मौके पर पहुंचकर आग पर काबू पाया। इस दौरान उनके पति विवेक सिंह कहीं बाहर गए हुए थे। बेटी के अनुसार सफाई वाले को सोमवार को आने से मना कर दिया था। इससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि जान देने की उनकी पूर्व से ही तैयारी थी। हालांकि, इस बात का अंदेशा परिवार में किसी को नहीं हो सका।

घोसी सांसद अतुल राय की जान को बाहुबली मुख्‍तार अंसारी से खतरा, सीएम से लगाई गुहार

जेल में निरुद्ध मऊ में घोसी लोकसभा के सांसद अतुल राय ने बाहुबली विधायक मुख्तार अंसारी से अपनी जान को खतरा बताया है। इस बाबत सोमवार को कचहरी परिसर में सांसद अतुल राय के पिता भरत सिंह, भाई पवन कुमार सिंह तथा बहन नम्रता राय ने पत्रकारों से वार्ता करते हुए सांसद की ओर से उक्त बातें साझा उनकी जान को खतरा बताते हुए सुरक्षा की अपील की गई है। वहीं मुख्‍तार से जान की सुरक्षा को लेकर उन्होंने मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ से भी जेल में सांसद की सुरक्षा की गुहार लगाई है। घोसी के सांसद अतुल राय वाराणसी की एक छात्रा संग दुष्कर्म के आरोप में 20 जून 2019 से जेल में बंद हैं। गिरफ्तारी से बचने के दौरान ही लोकसभा चुनाव हुआ और कई आयोजनों में वह मंच पर मौजूद नहीं दिखे। इसके बाद चुनाव परिणाम आया तो बसपा से उम्‍मीदवार अतुल राय विजयी घोषित किए गए थे। इसके बाद उन्‍होंने दुष्‍कर्म के आरोप के बाद लोकसभा चुनाव में जीत हासिल करने के बाद आत्‍मसमर्पण कर दिया था।

महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ के पूर्व छात्र नेता पर हमले को लेकर छात्रों ने निकाली न्‍याय यात्रा

महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ के पूर्व छात्र नेता राहुल राज के ऊपर हुए हमले में आरोपितों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के गेट नंबर तीन से छात्रों ने सोमवार दोपहर न्याय यात्रा निकाली। इस दौरान छात्र नेताओं ने मांग किया कि जल्‍द ही आरोपितों को गिरफ्तार नहीं किया गया तो वह आंदोलन को बाध्‍य होंगे। वहीं पुलिस भी संदिग्‍ध लोगों से पूछताछ के बाद सुराग लगने के बाद भी अभी तक आरोपितों को पकड़ नहीं सकी है। वहीं पूर्व में ही छात्र नेताओं ने पूर्व छात्र नेता पर जानलेवा हमला करने वालों पर कार्रवाई न होने पर आंदोलन की धमकी दे चुके हैं। पूर्व में दिए गए पुलिस प्रशासन को चेतावनी के क्रम में सोमवार को छात्र नेताओं ने महात्‍मा गांधी काशी विद्यापीठ के गेट नंबर तीन से हाथों में पोस्‍टर लेकर न्‍याय यात्रा निकाली। पोस्‍टर के साथ छात्रों ने पूर्व छात्र नेता पर हमले की निंदा करते हुए उनपर हमला करने वाले आरोपितों की गिरफ्तारी को लेकर अपना रोष व्‍यक्‍त किया।

राइट-टू-एजुकेशन : निवास प्रमाण पत्र के फेर से फंसा सैकड़ों विद्यार्थियों का दाखिला

राइट-टू-एजुकेशन (आरटीई) के तहत निजी विद्यालयों में मुफ्त दाखिले के लिए अब तक 8012 बच्चों का चयन हो चुका है। इसमें प्रथम चरण के 6769 व द्वितीय चरण में 1243 बच्चे शामिल है। वहीं अब तक एक हजार से अधिक बच्चाें का चयनित स्कूलों में दाखिला नहीं हाे सका है। कुछ विद्यालय चयनित बच्चों का मुफ्त दाखिला करने में हीलाहवाली कर रहे हैं तो कुछ बच्चों के अभिभावकों के पास जनपद का निवासी होने का कोई प्रमाण नहीं है। आरटीई के तहत तमाम ऐसे अभिभावकों ने भी आवेदन कर दिया जो मूलत: बिहार या वाराणसी के आसपास के जिलों के निवासी है। हालांकि, वर्तमान में वह जनपद के विभिन्न क्षेत्रों में किराये पर रह रहे हैं। किराये पर रहने के कारण उनके आधार कार्ड पर पता उनके मूल निवास का ही है। आरटीई के जिला समन्वयक विमल कुमार केशरी ने बताया कि बताया कि आरटीई के तहत उसी ब्लाक या वार्ड के निवासी होना अनिवार्य है जिस वार्ड या ब्लाक में स्कूल है। अधिकतम दो किमी के दायरे के निजी विद्यालयों में दाखिले का प्रावधान है। दूसरे वार्ड या ब्लाक के विद्यालय में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले का फार्म निरस्त भी किया जा चुका है। वहीं सैकड़ों आवेदक लाटरी में चयनित होने में सफल हो गए हैं।

Varanasi City Weather Update : बारिश ने गिराया तापमान, साफ आसमान जल्‍द देगा बादलों को न्‍योता

मौसम का रुख बीते चौबीस घंटों से बदला हुआ है, रविवार को सुबह से दोपहर तक हुई बरसात की वजह से तापमान में कमी आई है तो उमस से भी राहत मिली है। वातावरण में घुली ठंड की वजह से तापमान में तीन डिग्री तक कमी आ चुकी है। जब‍कि दो दिनों पूर्व सामान्‍य से पांच डिग्री तक पारा अधिक था। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में उमस के बढ़ते स्‍तर में कमी आती जाएगी। मौसम विज्ञान विभाग की ओर से पूरे सप्‍ताह बादलों की सक्रियता का अंदेशा जाहिर किया गया है। सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा और ठंडी हवाओं का दौर बना रहा। सुबह वातावरण में ठंड की वजह से उमस का असर नदारद रहा। सुबह आठ बजे के बाद धूप चटख होने के बाद तापमान और उमस में इजाफा होने लगा। जबकि हवाओं का रुख सुबह आठ बजे तक बना रहा। आसमान में बादलों की कमी होने की वजह से आसमान साफ रहा। हालांकि, पूर्वोत्‍तर में बादलों की सक्रियता और पुरवा हवा होने की वजह से उम्‍मीद है कि जल्‍द ही बादलों की आवाजाही का दौर दोबारा शुरू हो जाएगा। इसके बाद तापमान में कमी आने लगेगी।

chat bot
आपका साथी