Top 5 Varanasi News Of The Day 19 April 2021 : वाराणसी में पंचायत चुनाव, बीएचयू स्टेडियम में अस्थाई अस्पताल, कोरोना की वजह से नहीं होगी नृत्‍यांजलि

बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 19 अप्रैल को सुर्खियां बटोरीं जानिए पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 05:00 PM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 05:00 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 19 April 2021 : वाराणसी में पंचायत चुनाव, बीएचयू स्टेडियम में अस्थाई अस्पताल, कोरोना की वजह से नहीं होगी नृत्‍यांजलि
बनारस शहर की कई खबरों ने 19 अप्रैल 2021 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 19 अप्रैल को सुर्खियां बटोरींं जिनमें वाराणसी में पंचायत चुनाव, बीएचयू स्टेडियम में अस्थाई अस्पताल, कोरोना की वजह से नहीं होगी नृत्‍यांजलि, महामारी में रक्तदान शिविर का आयोजन, वाराणसी में लू का अहसास आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

मतदाताओं का रेला केंद्रों की ओर, एक बजे तक 35 फीसद मतदान

वाराणसी में दूसरे चरण का मतदान सुबह सात बजे सुस्‍त गति से शुरू हुआ, हालांकि सुबह नौ बजे के बाद मतदाताओं की कतार बढ़ी तो लोगों में वोट देने का उत्‍साह भी नजर आया। मतदाताओं की भीड़ बढ़ने के साथ ही उत्‍साह के बीच सुरक्षा व्‍यवस्‍था भी कड़ी बनी रही। प्राथमिक विद्यालय प्रतापपट्टी (हरहुआ) के बूथ 72 व 73 में फर्जी मतदान को लेकर विवाद रहा। कुछ समय के लिए मतदान भी रुका रहा। प्रत्याशियों का आरोप है कि पीठासीन अधिकारी निष्क्रिय हैं, मतदान अभिकर्ता जबरिया फर्जी मतदान कर रहे हैं। रोहनिया क्षेत्र के जगतपुर इन्टर कालेज पर फर्जी मतदान का आरोप को लेकर झड़प हो गई। इसके बाद जानकारी होने पर मौके पर पहुंची रोहनिया पुलिस ने भीड़ को खदेड़ दिया। प्रशासन के अनुसार कंठीपुर में मतदान को लेकर दो प्रत्याशियों के बीच झड़प हुई थी, पुलिस ने बीच बचाव कर मामला शांत कराया।

बीएचयू स्टेडियम में 1000 बेड का अस्थाई अस्पताल, डीआरडीओ को संचालन की जिम्मेदारी

कोरोना की विस्फोटक स्थिति को देखते हुए एक हजार बेड का अस्थाई अस्पताल बीएचयू के स्टेडियम में बनने जा रहा है। यह सभी मेडिकल सुविधाओं से युक्त होगा। जर्मन हैंगर से निर्मित यह अस्पताल अगले दो हफ्तों में डीआरडीओ द्वारा 24 घंटे कार्य करते हुए तैयार कर लिया जायेगा। पीएम की वीसी के बाद सोमवार को एमएलसी एके शर्मा की अध्यक्षता में मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल, जिलाधिकारी कौशलराज शर्मा, नगर आयुक्त गौरांग राठी सहित डीआरडीओ, बीएचयू, सीपीडब्ल्यूडी, विद्युत के अधिकारियों संग सर्किट हाउस सभाकक्ष में की गयी। इसमें एक हजार बेड विस्तार पर निर्णय लिया गया। अस्पताल के लिए विद्युत आपूर्ति, पानी तथा सीवर के कनेक्शन के लिए फील्ड विज़िट सम्बंधित अधिकारियों द्वार प्रारम्भ कर दिया गया है। डीआरडीओ के द्वारा फार्मेसी, आक्सीजन सप्लाई, मर्चरी आदि की भी व्यवस्था की जायेगी।

महाश्‍मशान मणिकर्णिका घाट पर कोरोना की वजह से नहीं होगी नृत्‍यांजलि, दूसरे साल भी टूटी परंपरा

नवरात्र की सप्‍तमी पर महाश्‍मशान मणिकर्णिका घाट पर बीते वर्ष नृत्‍यांजलि की परंपरा क्‍या टूटी इस बार भी कोरोना ने परंपरा पर मानो ग्रहण लगा दिया है। आयोजकों के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से सदियों से चली आ रही नगरवधुओं की राग विराग की नगरी काशी के महाश्‍मशान पर रात भर नृत्‍य की परंपरा इस बार भी कोरोना संक्रमण को देखते हुए रद की जा रही है। मात्र महाश्‍मशान पर पूजा की परंपरा का ही निर्वहन किया जा रहा है। इस बार उन्‍मुक्‍त होकर डांस करती नृत्‍यांगनाओं की जगह कोरोना वायरस से संक्रमित चिताएं घाट पर धधककर भगवान शिव की नगरी की खंडित हो रही परंपराओं की व्‍यथा को उजागर कर रही हैं। वहीं रसिकजनों के लिए भी यह आयोजन न होना उत्‍सव धर्मी काशी के लिए किसी अपशकुन से कम नहीं है।

वाराणसी में कोरोना महामारी में रक्तदान शिविर का आयोजन, मकसद है महामारी में खून की जरूरत पूरी हो

कोविड महामारी से पीड़ित रोगियों की जान बचाने के उद्देश्य से मानव रक्त परिवार, सीआरआई एवं सेंट मेरीज हॉस्पिटल के संयुक्त तत्वावधान में पॉपुलर ब्लड बैंक के सहयोग से रक्तदान शिविर का आयोजन छावनी स्थित सेंट मेरीज कॉन्वेंट स्कूल में आयोजित किया गया। वाराणसी धर्मप्रांत के बिशप डॉक्टर यूजिन जोसेफ ने इस शिविर का उद्घाटन किया। फादर थॉमस मैथ्यू, फादर डोल्फी, फादर आरोग्य और अन्य कुछ साथियों ने अपना रक्तदान किया। इस अवसर पर मानव रक्त फाउंडेशन के निदेशक अबू हाशिम, साझा संस्कृति मंच के फादर आनंद, सीआरआई के प्रतिनिधि फादर लुईस प्रकाश एवं सिस्टर श्रुति उपस्थित थे। पॉपुलर ब्लड बैंक के सोमेश और साथियों ने मुकम्मल व्यवस्था की।

तापमान में उतार चढ़ाव के बीच लू का अहसास, मौसम ने दी दुश्‍वारी

पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है तापमान में उतार चढ़ाव का दौर होने के बीच सामान्‍य हो चला तापमान लोगों को राहत भी दे रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी तल्‍ख हो जाएगा। दिन प्रतिदिन तापमान में इजाफा होने के साथ ही तापमान में उतार चढ़ाव मौसमी बीमारियां भी खूब दे रहा है। मौसम विज्ञानियों के अनुसार आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी तल्‍ख होगा और साथ ही लू में भी इजाफा होगा। मौसम विज्ञानियों के मुताबिक मानसून अपने तय समय पर मध्‍य जून में आएगा। इस लिहाज से आने वाले दो माह और भी तल्‍खी भरे होंगे। सोमवार की सुबह आसमान पूरी तरह साफ रहा और दिन चढ़ने के साथ ही पारे में भी इजाफा होता चला गया। सुबह ठंडी हवाओं का दौर रहा तो नौ बजे के बाद आसमान पर चढ़ती धूप ने लोगों को गर्मी और तपिश का बखूबी अहसास कराया।  

chat bot
आपका साथी