Top 5 Varanasi News Of The Day 17 july 2021 : बीएचयू की प्रवेश परीक्षा कराएगी एनटीए, फाल सीलिंग गिरने के बाद मरम्मत तेज, मृतक का किया महराजगंज तबादला

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 17 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 03:21 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 03:21 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 17 july 2021 : बीएचयू की प्रवेश परीक्षा कराएगी एनटीए, फाल सीलिंग गिरने के बाद मरम्मत तेज, मृतक का किया महराजगंज तबादला
बनारस शहर की कई खबरों ने 17 जुलाई 2021 शनिवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को चर्चा बटोरी जिनमें बीएचयू की प्रवेश परीक्षा कराएगी एनटीए, फाल सीलिंग गिरने के बाद मरम्मत तेज, मृतक का किया महराजगंज तबादला, पटरी पर लौटेंगी तीन जोड़ी ट्रेनें, तापमान की उमस पर मेहरबानी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी जल्‍द करा सकती है बीएचयू की प्रवेश परीक्षा, कार्यवाहक कुल‍पति ने दी स्‍वीकृति

बीएचयू की प्रवेश परीक्षा जल्द ही नेशनल टेस्टिंग एजेंसी करा सकती है। शिक्षा मंत्रालय की ओर से सीयूसीईटी (केंद्रीय विश्वविद्यालय कामन एंट्रेंस टेस्ट) पर अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। इस इंतजार में बीएचयू की प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल लगातार विलंबित होता चला जा रहा है। कार्यवाहक कुलपति की ओर से एनटीए को परीक्षा कराने की स्वीकृति दे दी गई है। यदि मंत्रालय का निर्णय कुछ दिन में नहीं घोषित हुआ तो एनटीए अब देश भर के 200 केंद्रों पर बीएचयू की ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा अगस्त तक करा देगा। संभवतः कोरोना की तीसरी लहर से पहले ही परीक्षा कराने का शेड्यूल तय करने की तैयारी है। उधर, बीएचयू ने एंट्रेंस कराने के आवश्यक सभी डक्यूमेंट और अन्य विवरण उपलब्ध करा दिया है। बता दें कि मंत्रालय की ओर से फ़ैसला न आ पाने की स्थिति में बीएचयू के इस प्रस्ताव के तहत प्रवेश परीक्षा होगी। प्रवेश परीक्षा के बाद उम्‍मीद है कि बीएचयू में शिक्षा का दौर दोबारा पटरी पर लौट आएगा।

BHU के MCH Wing में फाल सीलिंग गिरने के बाद मरम्मत तेज, सोमवार से शुरू होगी ओपीडी सेवाएं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीएचयू के जिस एमसीएच विंग का 15 जुलाई को लोकार्पण किया था उसकी फाल सिलिंग शुक्रवार को गिर गई थी। अब उसके मरम्मत का कार्य तेज हो गया है। ताकि सोमवार से वहां पर ओपीडी की सेवा शुरू हो सके। शनिवार की सुबह से ही भीतर काम होता रहा, प्रशासनिक अधिकारियों के अनुसार पूरा काम जल्‍द ही पूरा हो जाएगा। इसके बाद ओपीडी शुरू करने की तैयारी को अंतिम रूप दिया जाएगा। चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के सर सुदंरलाल अस्पताल में मातृत्व-शिशु स्वास्थ्य यानी एमसीएच विंग 100 बेड का है। इसका लोकार्पण प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को आइआइटी, बीएचयू के टेक्नो पवेलियन ग्राउंड से रिमोट के माध्यम से किया था। इसके बाद वे यहां पर आकर एमसीएच विंग के रिसेप्शन के पास बने मंच से चिकित्सकों एवं अधिकारियों से संवाद किया था। उस मंच से महज 20 फिट की दूरी पर ही ओपीडी हाल में शुक्रवार को फाल सिलिंग गिर गई थी।

वाराणसी के मृत लिपिक का चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं उत्‍तर प्रदेश ने किया महराजगंज तबादला

कोरोना संक्रमण से निबटने में वैसे तो स्वास्थ्य विभाग ने कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी। डाक्टर से लेकर स्वास्थ्यकर्मियों तक ने खुद की परवाह न करते हुए हर संभव सहयोग किया। वहीं अब स्वास्थ्य महानिदेशालय ने ऐसा काम कर दिया है, जिसकी शुक्रवार दिन भर नगर में चर्चा होती रही। एक माह पहले मृत लिपिक अनुप कुमार विश्वास का बनारस से महराजगंज जनपद में कर दिया गया। हालांकि गलती का एहसास होते ही इसमें सुधार कर दिया गया। दरअसल, निदेशक (प्रशासन) चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं यूपी की ओर से गुरुवार देर रात प्रदेश के 1752 लिपिकों का तबादला किया गया। बनारस के 51 लिपिक भी इसमें शामिल हैं। इन 51 में एक महीना पहले मृत लिपिक अनुप कुमार विश्वास का भी नाम शामिल था। वे जिला मलेरिया अधिकारी कार्यालय में तैनात थे। जून में उनका देहांत हो गया था। तबादला सूची में उनका नाम देख दिन भर अस्पताल व सीएमओ कार्यालय में चर्चा होती रही।

कोरोना संक्रमण काल के बाद अब पटरी पर लौटेंगी तीन जोड़ी ट्रेनें, लखनऊ जाना हुआ और आसान

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की पहली लहर में बेपटरी तीन जोड़ी ट्रेनों का परिचालन 22 जुलाई से प्रारंभ हो जाएगा। कैंट स्टेशन ( वाराणसी जंक्शन) से गुजरने वाली इन ट्रेनों की बहाली से वाराणसी समेत आसपास जिले के यात्रियों को लखनऊ जाने में और सहूलियत मिलेगी। दरअसल कोरोना संक्रमण काल के दौरान लॉकडाउन घोषित होने के बाद रेलवे ने तमाम ट्रेनों में यात्रियों की कमी की वजह से इनका संचालन बंद कर दिया था। ट्रेनों का संचालन बंद होने के बाद लॉकडाउन में छूट तो मिली लेकिन सिर्फ लंबी दूरी की ही ट्रेनों में लोगों का आना जाना रहा। कम दूरी की ट्रेनों में भीड़ कम होने की वजह से अन्‍य बंद ट्रेनों का संचालन दोबारा पटरी पर नहीं आ सका। अब ट्रेनों का संचालन दोबारा पटरी पर आने लगा है। वहीं कोरोना के तीसरी संभावित लहर के आने की आशंका के बीच रेलवे ने तीन जोड़ी ट्रनों को हरी झंडी दे दी है। यह ट्रेनें वाराणसी को लखनऊ से जोड़ेंगी।

Varanasi City Weather Update : तापमान की उमस पर मेहरबानी, आखिरकार बरसने लगा पानी

मौसम विभाग की ओर से जारी सैटेलाइट तस्‍वीरों के अनुसार पूर्वांचल की ओर बादलों की सक्रियता का रुख बना हुआ है। वातावरण में लगातार बरकरार उमस और बढ़ते तापमान की वजह से लोग भी खूब पसीना - पसीना हो रहे हैं। मौसम विभाग ने लोकल हीटिंग की वजह से बादल और बूंदाबांदी का अंदेशा जाहिर किया है। वहीं तापमान इस माह सबसे अधिक करीब 40 डिग्री के आसपास होने से गर्मी और उमस का दंश लोग झेलने को विवश हैं। मौसम विज्ञानियों ने इससे पूर्व भी तापमान और उमस में इजाफा का संकेत दिया था। लोकल हीटिंग के असर से बादल बनने का क्रम भी शुरू हो चुका था। उम्‍मीद के मुताबिक हीबादलों की सक्रियता और बूंदाबांदी का दौर पूर्वांचल के कई इलाकों में शुरू हो गया। सुबह से आजमगढ़ और मऊ के कई इलाकों में बूंदाबांदी से मौसम का रुख बदला है।

chat bot
आपका साथी