Top 5 Varanasi News Of The Day 16 May 2021 : रविवार सुबह 341 संक्रमित मिले, भाई ने बालिका संग की अश्लील हरकत, पीली बारिश बनी वैज्ञानिकों के लिए पहेली

बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार यानी 16 मई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

Abhishek SharmaSun, 16 May 2021 06:13 PM (IST)
बनारस शहर की कई खबरों ने 16 मई 2021 रविवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को चर्चा बटोरी जिनमें रविवार सुबह 341 संक्रमित मिले, भाई ने बालिका संग की अश्लील हरकत, पीली बारिश बनी वैज्ञानिकों के लिए पहेली, नगर निगम खोलेगा फाइनेंशियल बिड, मंत्री नीलकंठ तिवारी ने वितरित की दवा आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

CoronaVirus in Varanasi : जिले में माह भर में तीन गुना घटे सक्रिय मामले, रविवार सुबह 341 संक्रमित मिले

जिले में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। हर दिन के साथ ही संक्रमण के नए मामलों में गिरावट के साथ ही ठीक होने वालों की बढ़ रही संख्‍या काफी राहत दे रही है। अस्‍पतालों में अब आसानी से बेड उपलब्‍ध हो रहे हैं तो आक्‍सीन और आइसीयू वाले बेड भी मरीजों के लिए उपलब्‍ध हैं। संक्रमण के सक्रिय मामले रविवार शाम तक उम्‍मीद है कि छह हजार से भी नीचे घटकर पहुंच जाएंगे। जबकि ठीक होने की यही दर बनी रही तो माह के अंत तक हजार के आसपास ही सक्रिय केस रह जाएंगे। इसके साथ ही कोरोना संंक्रमण के नए मामलों में भी गिरावट दर्ज की जा रही है। रविवार की सुबह 11 बजे तक प्राप्‍त 4086 सैंपलों के सापेक्ष 341 ही मामले सामने आए हैं। जबकि इनमें से कुछ सैंंपल दोबारा हुई जांच में आए परिणाम हैं। इस समय 8072 सैंपलों के परिणाम आने शेष हैं। इस जानलेवा बीमारी से आधिकारिक तौर पर 686 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं तो 6269 सक्रिय मामले जिले में अब भी बरकरार हैं। वहीं माह भर पूर्व कोरोना के मामले जिले में 18 हजार से भी ऊपर तक पहुंच चुके थे।

वाराणसी में चचेरे भाई ने बालिका संग की अश्लील हरकत, शिकायत पर पुलिस ने किया गिरफ्तार

भाई-बहन के रिश्ते को कलंकित करते हुए मिर्जामुराद थाना से दो किमी पश्चिम एक गांव में घर के अंदर घुसकर नौ वर्षीया बालिका संग छेड़खानी किए जाने का मामला प्रकाश में आया है। घटना शुक्रवार रात की बताई जा रही है। बालिका के पिता की तहरीर पर शनिवार की रात पुलिस ने युवक के खिलाफ छेड़खानी व पॉक्सो एक्ट के तहत मुकदमा दर्ज किया। रविवार की सुबह पुलिस ने आरोपी युवक को गिरफ्तार कर लिया।गिरफ्तार युवक रिश्ते में चचेरा भाई लगता है। पुलिस के अनुसार जांच के बाद आवश्‍यक कार्रवाई की जा रही है, आरोपित युवक को हिरासत में ले लिया गया है। बताया जाता हैं कि कक्षा तीन में पढ़ने वाली बालिका के माता-पिता शुक्रवार को रिश्तेदारी में आयोजित एक वैवाहिक समारोह में शामिल होने गए थे। घर में बालिका अकेली थी कि इसी बीच बगल में रहने वाला युवक कमरे में घुस कर सो रही बालिका संग अश्लील हरकत करने के साथ हाथ पकड़ छेड़खानी करने लगा।

Varanasi में पीली बारिश बनी वैज्ञानिकों के लिए पहेली, घरों में पीले निशान छोड़ गई कुछ पल की बारिश

बनारस में मारुतिनगर के इलाके में शनिवार को सुबह करीब साढ़े नौ बजे पीली वर्षा हुई। करीब तीन मिनट तक हुई इस बारिश से कई घरों के छत पर पीले-पीले धब्बे बन गए। मारुतिनंदन के एक रहवासी शिवानंद दुबे जब सुबह अपनी छत पर थे तभी यह बारिश हुई और बारिश बंद होने के बाद देखा तो पीले रंग के बूंद के आकार के कई धब्बे बने थे जो हल्दी की तरह से लग रहे थे। इसी दौरान बालकनी के ग्रिल और गलियों में भी ऐसी ही पीली बूंदे दिखीं, यही नहीं आसपास जितने भी मकान थे उन छतों पर भी ऐसा ही कुछ दृश्य था। बीएचयू के वैज्ञानिकों से जब इसका कारण पूछा गया तो उनके लिए यह घटना एक पहेली बन गई। काफी देर विश्लेषण के बाद भी कोई ठोस कारण नहीं स्पष्ट हुआ। बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज श्रीवास्तव के अनुसार यह बारिश से हुआ है ऐसा कहना जल्दबाजी होगी। हालांकि, उन्होंने बताया कि उनके भी कार पर इस तरह की बूंदे दिखाई दी हैं। वहीं आइआइटी- बीएचयू के सिरामिक इंजीनियरिंग विभाग के डॉ. प्रीतम सिंह ने कहा कि प्रथम दृष्टया तो यह एसिड रेन नहीं लग रही है।

बांड के लिए 17 मई को वाराणसी नगर निगम खोलेगा फाइनेंशियल बिड, चार में किसी एक कंपनी का होगा चयन

नगर निगम बॉन्‍ड जारी करने की प्रक्रिया में लगातार आगे बढ़ रहा है। इसके लिए अब कंसलटेंट का चयन किया जाएगा जिसके लिए नगर निगम ने ग्लोबल निविदा आमंत्रित किया है। उम्मीद है कि मई माह के अंत तक इसका चयन भी हो जाए जिसके बाद अगली प्रक्रिया पूरी करते हुए वाराणसी नगर निगम भी म्यूनिसपल बॉड जारी करेगा। 17 मई को निविदा में शामिल कंपनियों का फाइनेंशियल बिड खोलने की संभावना है। इसके बाद कम रेट की कंपनी को जिम्मेदारी दी जाएगी। सबकुछ अगर ठीक रहा तो वाराणसी नगर निगम बांड जारी करके 200 करोड़ रुपये का फंड जुटाने वाला लखनऊ के बाद दूसरा नगर निगम होगा। नगर निगम ने पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में बंधन तैयार करना शुरू कर दिया है। इस बॉन्ड के जरिए जुटाई गई धनराशि को विभिन्न बुनियादी ढांचागत योजनाओं और वाराणसी के विकास में लगाया जाएगा। इससे दुनिया भर से निवेश बढ़ाने में मदद मोलेगी। इस बंधन को लॉन्च करने से पहले, स्वतंत्र वित्तीय एजेंसियों ने इसे रेट किया, जो अंतर्राष्ट्रीय मानक की पुष्टि करता है।

योगी सरकार से मिली राहत पर पथ विक्रेताओं ने जताया आभार, मंत्री नीलकंठ तिवारी ने वितरित की दवा

योगी सरकार से एक हजार रुपए भत्ता और निःशुल्क अनाज की घोषणा पर पथ विक्रेताओं ने आभार जताया। मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने सरकार की योजनाओं पर प्रकाश डाला। मौका था इंगलिशिया लाइन स्थित जवाहरलाल नेहरू मार्केट में आयोजित चिकित्सकीय सलाह एवं नि:शुल्क दवा वितरण शिविर का। मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित उत्तर प्रदेश सरकार धर्मार्थ पर्यटन सांस्कृतिक मंत्री डॉ नीलकंठ तिवारी ने कहा कि कोविड-19 जैसी वैश्विक महामारी में जिस प्रकार शहरी पथ विक्रेताओं ने सेवा प्रदाता का कार्य किया है वो अद्भुत है। बिना किसी डर,भय के वर्तमान सरकार द्वारा नियम बद्ध तरीके से अपनी जान जोखिम में डालकर प्रतिदिन दैनिक आवश्यकताओं की पूर्ति शहरी स्ट्रीट वेंडर ने की है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इन सभी प्रमुख बातें को प्रमुखता से ध्यान में रखते हुए विशेष कोविड-19 संबंधित प्राथमिक लक्षण दिखने पर चिकित्सकीय सलाह एवं निशुल्क दवा वितरण किया जा रहा है और शहर भर के स्ट्रीट फूड वेंडर, नाई व अन्य प्रकार के सभी पथ विक्रेताओं के परिवार का ध्यान रखते हुए 5 किलो अनाज व 1000 रुपये की व्यवस्था उनके खाते में जल्द से जल्द भेजी जाएगी। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.