Top 5 Varanasi News Of The Day 15 june 2021 : गंगा दशहरा 20 जून को, चार घरों को चोरों ने बनाया निशाना, किशोरियों में बांटी गई सेनिटेशन किट और पौष्टिक आहार

बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार यानी 15 जून को सुर्खियां बटोरीं जानिए तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

Abhishek SharmaTue, 15 Jun 2021 02:51 PM (IST)
बनारस शहर की कई खबरों ने 15 जून 2021 मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को चर्चा बटोरी जिनमें गंगा दशहरा 20 जून को, चार घरों को चोरों ने बनाया निशाना, किशोरियों में बांटी गई सेनिटेशन किट और पौष्टिक आहार, बीएचयू को सौंपी 1000 इंजेक्शनों की खेप, मानसून की सक्रियता ने गिराया पारा आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

गंगा दशहरा 20 जून को, काशी में दशाश्‍वमेध घाट पर स्‍नान दान की विशेष मान्‍यता

भारतीय संस्कृति अपने आप में अनूठी है, धर्म शास्त्रों के अनुसार प्रत्येक माह के व्रत-त्योहार जयंती की विशेष महिमा है। विशेष कुमार की विशेष तिथियों पर देवी-देवताओं का प्रकट दिवस श्रद्धा भक्ति भाव से मनाए जाने की धार्मिक और पौराणिक परंपरा रही है। ज्योतिषाचार्य विमल जैन के अनुसार जेष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि के दिन राजा भगीरथ की विशेषता पश्चात से गंगा जी का अवतरण स्वर्ग से धरती पर हुआ था। गंगा जी को सभी नदियों में सर्वश्रेष्ठ माना गया है। शुक्ल पक्ष दशमी तिथि को इस बार गंगा दशहरा 20 जून रविवार को विधि विधान पूर्वक मनाया जाएगा। दशमी तिथि 19 जून शनिवार की सायं 6:46 पर लगेगी जो कि अगले दिन 20 जून रविवार को शाम 4:22 तक रहेगी। गंगा दशहरा के पावन पर्व पर गंगा स्नान करने पर 10 जन्मों के पापों से मुक्ति मिलती है। माता गंगा जी की पंचोपचार व षोडशोपचार पूजा अर्चना करनी चाहिए। पूजा के अंतर्गत 10 प्रकार के फूल अर्पित करके 10 प्रकार के नैवेद्य, 10 प्रकार के ऋतु फल, 10 तांबूल, दशांग धूप के साथ 10 दीपक प्रज्वलित करना चाहिए। गंगा से संबंधित कथा का श्रवण, श्री गंगा स्तुति एवं श्री गंगा स्‍तोत्र का पाठ करना चाहिए।

वाराणसी में तीन गांवों में चार घरों को चोरों ने बनाया निशाना, 32 हजार नगदी सहित गहने उड़ाये

बड़ागांव थाना क्षेत्र के हरहुआ चौकी अंतर्गत चंदीपट्टी, सिंहापुर, देवनाथपुर आदि गांव में चार घरों को चोरों ने सोमवार की मध्यरात्री में निशाना बनाया। दो घरों से चोर चोरी करने में सफल हो गये जबकी दो घरों के लोग जाग गये जिससे चोर, चोरी की घटना को अंजाम नहीं दे पाये। दोनों घरों से गहनों सहित 32 हजार नगदी चोरी हुई है। पीड़ितों की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस जांच पड़ताल कर वापस लौट गयी। चंदीपट्टी निवासी लालमनी प्रसाद एयरपोर्ट के घर सोमवार को मध्य रात्री में चाहरदीवारी फांद कर चोर प्रवेश किये और बरामदे में रखे कपड़ों के पाकेट सहित तीन कमरों में रखे बाक्स, शूटकेस और लेडीज पर्स को खंगाले और एक सोने की अंगूठी, दो पायल और 22 हजार नगद चुरा लिये। चौथे घर के कमरे में जब चोर प्रवेश किया तो दरवाजा खुलने की आवाज सुनकर परिवार वाले जाग गये और शोर मचाये, जिससे चोर वहां से भाग निकला। इसी तरह देवनाथपुर गांव निवासी किसान अजय सिंह के मकान में चोर पड़ोस के एक घर से छत पर चढ़कर घर में प्रवेश कर गये और अजय के पुत्र के कमरे का दरवाजा बंद करके गोदरेज की आलमारी तोड़कर सोने की एक चेन, सोन का एक मंगलसूत्र, चार जोड़ी पायल व 12 हजार नगदी चुरा लिये।

वाराणसी में किशोरियों में बांटी गई सेनिटेशन किट और पौष्टिक आहार, कोरोना के प्रति किया जागरूक

आशा ट्रस्ट और लोक समिति संस्था की तरफ से चलाए जा रहे कोरोना राहत-कार्य अभियान के तहत करधना और बड़ौरा बाजार में 40 ज़रूरतमंद किशोरियों को पौष्टिक आहार वितरित की गई। इस दौरान लड़कियों को पर्चा बांटकर कोरोना महामारी में बचाव और स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी दी गयी। पौष्टिक आहार, सेनेटरी पैड व अन्य राहत सामग्री पाकर किशोरी लड़कियों के चेहरे खिल गए, सभी ने संस्था को सहयोग के लिये आभार जताया। किशोरी संगठन की संयोजिका सोनी ने कहा कि कोरोना महामारी में लड़कियों और महिलाओं को सेनेट्री पैड, मास्क और पोषाहार वितरण के साथ साथ लोगों को जागरूक किया जा रहा है। लोक समिति के संयोजक नन्दलाल मास्टर ने बताया कि कोरोना महामारी को में आराजी लाइन और सेवापुरी ब्लाक में दो माह से राहत कार्य जारी है। लड़कियों के राशन किट में सेनेट्री पैड, सेनेटाइजर, शैम्पू, टूथब्रश, मन्जन, महिला पैंटी, मास्क और मेडिकेटेड साबुन को शामिल किया गया है। साथ ही पोषण आहार में चना, सोयाबीन, मूंगफली, गुड़ और बिस्किट और च्यवनप्राश, हॉर्लिक्स जैसी पौष्टिक सामग्री दिया जा है।

ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए बीएचयू को सौंपी 1000 इंजेक्शनों की खेप, छह पीड़‍ितों की मौत

ब्लैक फंगस के मरीजों के लिए एक राहत भरी खबर है। जिला प्रशासन के प्रयास से सोमवार को बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में एम्फोटेरेसिन बी इंजेक्शन का 1000 वायल सौंपा गया। अब तक की यह सबसे बड़ी खेप मानी जा रही है। इसका लाभ यहां पर भर्ती 132 मरीजों को मिलेगा। इससे पहले भी प्रशासन की ओर से 975 वायल इंजेक्शन बीएचयू अस्पताल को दिए जा चुके हैं। बीएचयू में भर्ती मरीजों के लिए निश्शुल्क इंजेक्शन की खेप यूपी ड्रग कारपोरेशन से प्राप्त हुआ। इसे अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. संजय राय ने एसएस अस्पताल बीएचयू चिकित्सा अधीक्षक प्रो. केके गुप्ता को सौंपा। मंलायुक्त दीपक अग्रवाल व अपर निदेशक डा. एसके उपाध्याय की संस्तुति पर निजी हॉस्पिटल में भर्ती अब तक पांच मरीजों को भी कुल 55 इंजेक्शन रेडक्रास सचिव डा. संजय राय के माध्यम से भुगतान के आधार पर दिया गया है। डीएम कौशलराज शर्मा ने बताया कि बीएचयू में अब तक 1975 वायल एम्फोटेरेसिन बी इंजेक्शन शासन से मंगा कर मरीजों के निश्शुल्क इलाज के लिए दिया गया है।

Varanasi City Weather Update : मानसून की सक्रियता ने गिराया पारा, बादलोंं ने दी उमस से राहत

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदला हुआ हो चुका है। मानसून आने के बाद से लगातार बादलों की सक्रियता बनी हुई है और बारिश का दौर जारी है। आने वाले दिनों में भी मानसूनी बारिश जारी रहने और बादलों की लगातार आवाजाही का संकेत मौसम विभाग ने भी दिया है। माना जा रहा है कि सक्रिय चल रहे मानसून की वजह से आने वाले दिनों में बारिश के क्रम के साथ ही नदियों का जलस्‍तर भी बढ़ सकता है। इसकी वजह समय से पूर्व नदियों में बाढ़ की स्थिति भी पूर्वांचल में नजर आ सकती है।मंगलवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही का क्रम बना रहा। बादलों की सक्रियता के बीच सुबह ठंडी हवाओं का जोर बना रहा और आसमान से कुछ इलाकों में रात से लेकर सुबह तक बूंदाबांदी का भी क्रम बना रहा। आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदला तो उमस का स्‍तर बढ़ सकता है लेकिन, वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ने और धूप होने से लोकल हीटिंग होने पर बारिश और बूंदाबांदी का दौर हो सकता है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.