Top 5 Varanasi News Of The Day 15 july 2021 : पीएम बोले - काशी का श्रृंगार 'रुद्राक्ष' के बिना अधूरा, जापान के प्रधानमंत्री ने जारी किया वीडियो संदेश, सरकार के खिलाफ सपाइयों का प्रदर्शन

Top 5 Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी 15 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 15 Jul 2021 04:42 PM (IST) Updated:Thu, 15 Jul 2021 04:42 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 15 july 2021 : पीएम बोले - काशी का श्रृंगार 'रुद्राक्ष' के बिना अधूरा, जापान के प्रधानमंत्री ने जारी किया वीडियो संदेश, सरकार के खिलाफ सपाइयों का प्रदर्शन
बनारस शहर की कई खबरों ने 15 जुलाई 2021 गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को चर्चा बटोरी जिनमेंपीएम बोले - काशी का श्रृंगार 'रुद्राक्ष' के बिना अधूरा, जापान के प्रधानमंत्री ने जारी किया वीडियो संदेश, सरकार के खिलाफ सपाइयों का प्रदर्शन, पीएम के आगमन पर अभेद्य सुरक्षा, मंडुआडीह स्टेशन का नाम अब बनारस आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

PM Narendra Modi in Varanasi: वाराणसी में बोले प्रधानमंत्री - काशी का श्रृंगार 'रुद्राक्ष' के बिना अधूरा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी को रुद्राक्ष कन्वेंंशन सेंटर समेत 1475 करोड़ की सौगात देने सुबह पहुंच गए। सुबह 10:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर वायुसेना का विमान बाबतपुर एयरपोर्ट पर पहुंचा तो उनका स्‍वागत करने के लिए शासन प्रशासन के शीर्ष अधिकारी मौजूद रहे। पीएम को लेकर भारतीय वायुसेना का विमान एप्रन पर पहुंचा तो विमान से उतरने के बाद राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने उनकी अगवानी की। आगवानी के बाद सभी से मुलाकात करने के बाद पीएम चॉपर हेलीकॉप्टर से बीएचयू की ओर सुबह 10.50 बजे रवाना हो गए और उनका हेलिकाप्‍टर बीएचयू के आइआइटी टेक्‍नो ग्राउंड पर सुबह 11.02 बजे पहुंच गया। इसके बाद सीएम का संबोधन हुआ और पीएम ने सुबह 11. 27 बजे सभी योजनाओं को जनता को समर्पित किया। संबोधन के बाद पीएम बीएचयू के एमसीएच का निरीक्षण करने पहुंचे और कोरोना की तीसरी लहर से बचाव की तैयारियों का जायजा लेने के बाद साथ 18 कोरोना वारियर्स से बात की। इसके बाद पीएम ने दोपहर दो बजे जापान के सहयोग से बने रुद्राक्ष कन्‍वेंशन सेंटर का लोकार्पण किया। इसके बाद प्रधानमंत्री दोपहर बाद 3:45 बजे नई दिल्‍ली के लिए रवाना हो गए।

जापान के प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा ने काशी और जापान के संबंधों पर जारी किया वीडियो संदेश

जापान के सहयोग से वाराणसी में बने रुद्राक्ष इंटरनेशनल कन्‍वेंशन सेंटर का गुरुवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन किया तो यह मौका वैश्विक सभ्‍यता और संस्‍कृतियों के एकाकार होने का पल ही नहीं बल्कि वैश्विक संवाद का गवाह भी बना। पीएम नरें मोदी ने रुद्राक्ष परिसर में रुद्राक्ष का पौधा रोपकर इसके महत्‍व को परिपूर्ण किया तो जापान के राजदूत सातोशी सुजुकी संग पीएम ने फूलों से निर्मित दोनों देशों के झंडे के सामने तस्‍वीरें खिंचाकर दो देशों के संबोधों को नई खुश्‍बू से सराबोर कर दिया। आयोजन के दौरान जापान के पीएम योशीहिदे सुगा ने एक संक्षिप्‍त वीडियो संबोधन भी जारी किया। जिसमें जापानी पीएम ने कहा कि- 'जापान सरकार और जनता की ओर से मैं वाराणसी अंतर्राष्ट्रीय सहयोग और सम्मेलन केंद्र 'रुद्राक्ष' के उद्घाटन पर हार्दिक बधाई देना चाहता हूं। वाराणसी भारत के लंबे इतिहास और समृद्ध संस्कृति का केंद्र रहा है। इस केंद्र को ज्ञान का प्रतीक बनाने की उम्मीद से पीएम मोदी ने खुद इस केंद्र का नाम रुद्राक्ष रखा था।

वाराणसी में प्रदेश सरकार के खिलाफ सपाइयों का प्रदर्शन, तहसील का घेराव कर की नारेबाजी

प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था, महंगाई, बेरोजगारी, महिला उत्पीड़़न सहित विभिन्न मुद्दों को लेकर प्रदेशव्यापी के तहत गुरुवार को समाजवादी पार्टी के कार्यकार्यताओं ने गुरुवार को तहसील घेरा और धरना-प्रदर्शन किया। सदर तहसील पर इस दौरान सपा कार्यकर्ता प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे है। इस दौरान किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए सदर तहसील पऱ बड़ी संख्या में पुलिस, पीएसी तैनात है। धरना प्रदर्शन में मुख्यरुप से जिला अध्यक्ष सुजीत यादव लक्कड़, महानगर अध्यक्ष विष्णु शर्मा, महिला सभा की महानगर अध्यक्ष पूजा यादव, पूर्व विधायक महेन्द्र सिंह पटेल, पूर्व जिलाध्यक्ष आत्माराम यादव, ओपी सिंह, विवेक यादव जिला सचिव, राधाकृष्ण सहित अन्य लोग शामिल रहे।

PM Narendra Modi के वाराणसी आगमन पर 'अभेद्य' सुरक्षा, बाबतपुर से शहर तक सुरक्षा बलों की तैनाती

प्रधानमंत्री के आगमन को देखते हुए बाबतपुर एयरपोर्ट से लेकर शहर तक सुरक्षा के चाक चौबंद प्रबंध किए गए हैं। 'परिंदा भी पर न मार सके' कुछ ऐसी ही सुरक्षा व्‍यवस्‍था सीएम योगी आदित्‍यनाथ के निर्देश के बाद किए गए हैं। दरअसल लखनऊ में आतंकियों के पकड़े जाने के बाद से ही सुरक्षा प्रदेश भर में कड़ी कर दी गई है। पीएम का संसदीय क्षेत्र भी आतंकियों के निशाने पर होने की वजह से मुख्‍यमंत्री पहले ही वाराणसी में 'अभेद्य' सुरक्षा व्‍यवस्‍था की ताकीद जारी कर चुके हैं। पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन के पूर्व ही सुरक्षा की जिम्‍मेदारी एसपीजी के सैकड़ाें अधिकारियों और कर्मचारियों ने संभाल ली थी। वहीं जिला पुलिस और सुरक्षा बलों के हवाले कार्यक्रम स्‍थल के अलावा सभी रूट हो चुके हैं। पीएम सबसे पहले वाराणसी एयरपोर्ट बाबतपुर आएंगे जहां पर बुधवार शाम तैयारियां पूरी कर ली गईं। पीएम आगमन के दौरान यात्रियों को समस्या न हो इसे ध्यान में रखते हुए पुराने टर्मिनल में ही पीएम को ठहरने की व्यवस्था की गई है। दो दिनों से टर्मिनल भवन के अंदर तथा एप्रन की तरफ लाईट और साफ सफाई कार्य चल रहा था। बुधवार को सायंकाल कार्पेट बिछाने के साथ ही आवश्यक स्थान पर टेंट भी लगा दिया गया था।

PM नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले रेलवे ने दी काशी को सौगात, मंडुआडीह स्टेशन का नाम अब बनारस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र स्थित मंडुआडील रेलवे स्टेशन को अब बनारस रेलवे स्टेशन के नाम से जाना जाएगा। काशी के सांसद व देश के पीएम नरेंद्र मोदी के आगमन की पूर्व संध्या पर वाराणसी को रेलवे से भी बड़ी सौगात मिली है। रेलवे स्टेशन के प्‍लेटफार्म से लेकर मुख्य भवन पर बनारस के नाम का बोर्ड भी लग गया। नए बोर्ड पर हिंदी, संस्‍कृत, अंग्रेजी और उर्दू में बनारस लिख दिया गया है। वाराणसी के साथ ही काशी और बनारस भी क्षेत्रीय लोकाचार की भाषा में प्रसिद्ध है। यहां पहले से वाराणसी, काशी और वाराणसी सिटी के नाम से तीन स्टेशन हैं। बनारस के नाम से कोई स्टेशन नहीं था। पिछले कुछ साल से शहर के बीच में स्थित मंडुवाडीह स्टेशन को नई साज सज्जा मिली तो इसका नाम बनारस करने की मांग उठने लगी। यह रेलवे स्टेशन एयरपोर्ट जैसा अहसास देता है।

chat bot
आपका साथी