Top 5 Varanasi News Of The Day 14 May 2021 : मेराज की चित्रकूट जेल में हत्या, गंगा में कूदने वाले पिता-पुत्र का शव बरामद, अक्षय तृतीया पर घाट से घरों तक पुण्य की कामना

बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार यानी 14 मई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 04:07 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 04:07 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 14 May 2021 : मेराज की चित्रकूट जेल में हत्या, गंगा में कूदने वाले पिता-पुत्र का शव बरामद, अक्षय तृतीया पर घाट से घरों तक पुण्य की कामना
बनारस शहर की कई खबरों ने 14 मई 2021 शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार को चर्चा बटोरी जिनमें मेराज की चित्रकूट जेल में हत्या, गंगा में कूदने वाले पिता-पुत्र का शव बरामद, अक्षय तृतीया पर घाट से घरों तक पुण्य की कामना, शहर में घट रहे संक्रमण के मामले, सुरक्षित तरीके से लोगों ने मनाई ईद आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

मुख्‍तार के करीबी मेराज की चित्रकूट जेल में हत्या, जानिए वाराणसी से क्‍या है मेराज का कनेक्‍शन

चित्रकूट जेल की उच्च सुरक्षा बैरक में शुक्रवार को वाराणसी के मेराज की हत्‍या कर दी गई। जेल में निरुद्ध हत्‍यारोपित अंशु दीक्षित पुत्र जगदीश जिला जेल सुल्तानपुर से प्रशासनिक आधार पर स्थानांतरित होकर चित्रकूट में निरूद्ध है। आरोप है कि शुक्रवार की सुबह लगभग दस बजे सहारनपुर से प्रशासनिक आधार पर आए बंदी मुकीम काला तथा बनारस जिला जेल से प्रशासनिक आधार पर आए मेराज अली को उसने असलहे से मार दिया तथा पांच अन्य बंदियों को अपने कब्जे में कर लिया। बंदियों को कब्‍जे में लेने के बाद उन्हें जान से मारने की धमकी देने लगा। जेल सूत्रों के अनुसार उसके पास असलहा था ऐसे में जिला प्रशासन को सूचना दे दी गई। चित्रकूट के डीएम और एसपी द्वारा पहुंचकर बंदी को नियंत्रित करने का बहुत प्रयास किया गया किंतु वह पांच अन्य बंदियों को भी मार देने की धमकी देता रहा। उसकी आक्रामकता तथा जिद को देखते हुए पुलिस द्वारा कोई विकल्प ना देखते हुए की गई फायरिंग में अंशु दीक्षित भी मारा गया, इस प्रकार कुल तीन बंदी इस घटना में मरे हैं।

वाराणसी में मासूम बच्चों संग गंगा में कूदने वाले पिता-पुत्र का शव बरामद, पोस्‍टमॉर्टम के बाद शव परिजनों को सौंपा

लंका थाना क्षेत्र के सामनेघाट पुल से अपने दो मासूम बच्चों संग गंगा में कूदने वाले विनोद और बड़े बेटे प्रियांशु का शव शुक्रवार को बरामद हुआ। गुरुवार को छोटे बच्चे का शव मिला था जबकि काफी खोजबीन के बाद भी विनोद और बड़े बच्चे का शव नही मिल पाया। शुक्रवार की सुबह बड़े बेटे प्रियांशु (5) वर्ष का शव अस्सी घाट के सामने गंगा में उतराया हुआ मिला जबकि विनोद पटेल (30) वर्ष का शव रामनगर क्षेत्र के सूजाबाद गंगा किनारे मिला। जिसके बाद पुलिस ने अंत्य परीक्षण के बाद शव परिवार वालों को सौंप दिया। मूलरूप से पड़ाव बहादुरपुर के रहने वाले विनोद पटेल की शादी रोहनिया थाना क्षेत्र के अमरा खैरा चक में प्रियंका के साथ सात साल पहले हुई थी। विनोद अपनी पत्नी प्रियंका और दो बच्चे प्रियांशु और अंशू को लेकर तीन साल से अपनी रमना स्थित अपनी बहन गौरी के यहां रह रहा था।

अक्षय तृतीया पर घाट से घरों तक पुण्य की कामना, पूजन कर मांगा आस्‍थावानों ने अक्षय आशीष

कोरोना महामारी के कारण इस बार लोगों ने घरों में ही पुण्य की कामना के साथ भगवान का ध्यान करके अक्षय आशीष मांगा। हर बार की तरह इस बार गंगा घाट पर पुण्य की डुबकी लगाने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ नहीं उमड़ी। घाट किनारे रहने वाले लोगों ने भोर में चार बजे संकल्प के साथ गंगा में डुबकी लगाया। वहीं महिलाओं ने स्नान के बाद उगते सूर्य को अर्घ्य दिया। इसके बाद घाट किनारे मंदिरों में लोगों ने मत्था टेका। स्नान-ध्यान के बाद घरों में लोगों ने सुख-समृद्धि-संपदा वृद्धि के लिए श्रीयंत्र की पूजा की। मां लक्ष्मी से वैभव की कामना करके आशीष मांगा। शास्त्र में वर्णित मान्यता के अनुसार अक्षय तृतीया पर्व पर मां लक्ष्मी की पूजा का विधान है। जिससे परिवार में समृद्धि आती है। अक्षय तृतीया और शुक्रवार का दिन होने के कारण शहर के देवी मंदिरों में आस्थावानों ने मत्था टेककर मां से आशीष मांगा।

CoronaVirus in Varanasi : शहर में घट रहे संक्रमण के मामले, ग्रामीण अंचलों में बढ़ी चुनौती

कोरोना वायरस संक्रमण की दुश्‍वारियों के बीच वाराणसी जिले से एक अच्‍छी खबर यह है कि अब संक्रमण के मामलों में हर दिन कमी आने के साथ ही ठीक होने वालों की संख्‍या में भी लगातार इजाफा हो रहा है यानिसंक्रमण के सक्रिय केस लगातार कम हो रहे हैं। एक समय सक्रिय मामले जहां 18 हजार का आंकड़ा पार कर चुके थे वहीं अब यह आठ हजार से कम हो चुका है। उम्‍मीद है कि अगले 48 घंटों में यह मामले घट कर सात हजार से भी कम पहुंच जाएंगे जबकि सप्‍ताह भर बाद पांच हजार से भी कम सक्रिय मामले होने पर वायरस संक्रमण की स्थिति में सुधार के व्यापक संकेत मिलने लगेंगे। शुक्रवार की सुबह 11 बजे सरकारी रिपोर्ट के अनुसार 4269 सैंपल के सापेक्ष मात्र 334 कोरोना के नए मामले सामने आए हैं। जबकि 8535 सैंपलों का परिणाम आना शेष है। जिले में अब तक 672 लोगों ने इस महामारी में अपनीीजान गंवाई है तो 76937 लोग इस बीमारी की चपेट में आ चुके हैं और 68456 लोग इस बीमारी को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं।

Varanasi Eid celebration 2021 : घरों में सुरक्षित तरीके से लोगों ने मनाई ईद, मस्जिदों में पांच लोगों ने पढ़ी नमाज

इस बार ईद दो दिनों तक वाराणसी में मनाई जा रही है। गुरुवार को जहांं कुछ जगहोंं पर ईद कोरोना संक्रमण काल में काफी सुरक्षा और सतर्कता के बीच मनाई गई वहीं शुक्रवार को नदेसर मस्जिद में सात बजे पांच लोगों ने ईद की नमाज अदा की। अपने आवास पर ईद की नमाज पढ़ते परिवार के लोगों ने शारीरिक दूरी और मास्क पहनकर कोविड नियमो का पालन भी किया। गले मिले और एक दूसरे को ईद की बधाई दी। वहीं इससे पूर्व काजी-ए-शहर मौलाना गुलाम यासीन ने दो लोगों की गवाही पर बुधवार को चांद की तस्दीक करते हुए गुरुवार को ईद मनाने का ऐलान किया था। रवायत के मुताबिक 29वें रमजान को मगरिब की नमाज के बाद नई सड़क स्थित लंगड़े हाफिज मस्जिद में इज्तेमाई रुय्यते हेलाल कमेटी की बैठक हुई थी। इसमें सभी मसलक के उलमा-ए-कराम व उनके नुमाइंदे शामिल हुए।  

chat bot
आपका साथी