Top 5 Varanasi News Of The Day 12 April 2021 : सोमवार सुबह मिले 783 नए मरीज, अखिलेश ने काशी में लाठीचार्ज पर की क्षमा याचना, 26 अप्रैल को ज्ञानवापी मामले की सुनवायी

बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 12 अप्रैल को सुर्खियां बटोरीं जानिए चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 04:30 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 04:30 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 12 April 2021 : सोमवार सुबह मिले 783 नए मरीज, अखिलेश ने काशी में लाठीचार्ज पर की क्षमा याचना,  26 अप्रैल को ज्ञानवापी मामले की सुनवायी
बनारस शहर की कई खबरों ने 12 अप्रैल 2021 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 12 अप्रैल को सुर्खियां बटोरींं जिनमें सोमवार सुबह मिले 783 नए मरीज, अखिलेश ने काशी में लाठीचार्ज पर की क्षमा याचना, 26 अप्रैल को ज्ञानवापी मामले की सुनवायी, हस्तशिल्पियों ने तैयार की प्रोड्यूसर कंपनी, बादलों की भी तैयारी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

Corona Virus in Varanasi : संक्रमित मामलों की संख्‍या 7500 से ऊपर, सोमवार सुबह ही मिले 783 नए मरीज

जिले में कोरोना वायरस का संक्रमण अब कम्‍यूनिटी संंक्रमण की ओर बढ़ता हुआ प्रतीत होने लगा है। सोमवार की सुबह ही 783 नए मामलों ने चुनौती बढ़ा दी है। जिले में अब तक कुल 30524 संक्रमण के आधिकारिक मामले हो चुके हैं। जबकि 22617 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं। इसके साथ ही 399 लोगों की जान इस घातक बीमारी ने ली है। अब तक 4257 मामलों में सैंपल की जांच का इंतजार है। शाम तक के अपेक्षित आंकड़ों पर गौर करें तो सोमवार की रात तक सक्रिय मामलों की संख्‍या आठ हजार को पार कर जाएगी। यही संक्रमण की दर बनी रही तो अगले दो दिनों में संक्रमितों की संख्‍या दस हजार को पार कर जाएगी। हालांकि, संक्रमितों में अधिकतर लोगों को होम क्‍वारंटाइन ही किया गया है क्‍योंक‍ि अस्‍पतालों में संक्रमण की स्थिति और भी बढ़ गई है। कई चिकित्‍सक और चिकित्‍सा स्‍टाफ कोरोना वायरस से संक्रमित होने की वजह से स्‍वयंं इलाजरत हैं। वहीं रिजर्व स्‍टाफ के सहारे कई अस्‍पलातों में कोरोना संक्रमण के लड़ाई का दौर जारी है।

अखिलेश यादव ने शंकराचार्य और उनके शिष्य अविमुक्तेश्वरानंद से काशी में लाठीचार्ज पर की क्षमा याचना

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने रविवार को हरिद्वार में वाराणसी में छह साल पूर्व हुए लाठीचार्ज के लिए संतों से माफी मांगी है। उन्होंने कहा कि 'जो गलती हुई थी, उसे स्वीकार करते हुए मैंने शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद और उनके शिष्य स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से क्षमा मांगी है। रविवार को अखिलेश यादव हरिद्वार पहुंचे और कनखल स्थित शंकराचार्य मठ में शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती और स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद से मुलाकात कर आशीर्वाद लिया। इसके बाद मीडिया से संक्षिप्त बातचीत में उन्होंने कहा कि पिछले दिनों शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती ने मथुरा में बयान दिया था देश के किसान कितनी तकलीफ में हैं। इसी से प्रभावित होकर वह शंकराचार्य का आशीर्वाद लेने यहां आए हैं।

ज्ञानवापी मामले की सुनवायी कर रहे जिला जज कोरोना संक्रमित, 26 अप्रैल को होगी अगली सुनवायी

ज्ञानवापी मामले में सोमवार को होने वाली सुनवायी एक बार फ‍िर से टल गई है। ज्ञानवापी मामले में उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड और अंजुमन इंतजामिया मसाजिद की ओर से दाखिल निगरानी याचिका पर सुनवाई होनी थी। इस मामले की सुनवायी कर रहे जिला जज के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण सोमवार को सुनवाई नहीं हो सकी। इस याचिका पर अग्रिम सुनवाई के लिए 26 अप्रैल की तिथि मुकर्रर की गई है। ज्ञानवापी मस्जिद मामले में उत्तर प्रदेश सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड व अंजुमन इंतजामिया मसाजिद की ओर से दाखिल निगरानी याचिका पर 12 अप्रैल को सुनवाई की तिथि मुकर्रर है। अंजुमन इंतजामिया मसाजिद व सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड ने सिविल जज (सीनियर डिवीजन फास्टट्रैक) आशुतोष तिवारी के निर्णय के खिलाफ जिला जज की अदालत में निगरानी याचिका दायर कर रखी है।

किसानों की तरह वाराणसी शिल्प सेवा केंद्र से जुड़े हस्तशिल्पियों ने तैयार की प्रोड्यूसर कंपनी

किसानों द्वारा बनाई गई कंपनी एफपीओ की तरह हस्तशिल्पियों ने भी प्रोड्यूसर कंपनी बनाई है। ताकि पूर्वांचल के हस्तशिल्प को बड़े स्तर पर पहचान मिल सके। इसके माध्यम से समेकित रूप से आर्डर मिल सके। साथ ही इस कंपनी के माध्यम से क्राफ्ट का व्यापक प्रचार-प्रसार मिल सके। वाराणसी के साथ ही आजमगढ़, गोरखपुर, बस्ती, संत कबीर नगर, चित्रकुली व मऊ के हस्तशिल्पी शामिल है। विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित होने के लिए कार्यालय आयुक्त हस्तशिल्प द्वारा हस्तशिल्पियों को हस्तशिल्पी पहचान पत्र निर्गत किया जाता है। इसके लिए कार्यालय द्वारा निर्धारित आवेदन फार्म पूर्ण कर एक पासपोर्ट फोटो, आधार कार्ड, बैंक पासबुक की छायाप्रति एवं निवास प्रमाण पत्र-राशन कार्ड-मतदाता पहचान की छायाप्रति के साथ कार्यालय में जमा करना पड़ता है।

Varanasi City Weather Update : तापमान में उतार चढ़ाव दे रहा मौसमी बीमारी, बादलों की भी तैयारी

मौसम विभाग की भविष्‍यवाणी के अनुरूप ही तापमान में उतार चढ़ाव का दौर चल रहा है। वातावरण में रात और सुबह ठंड का दौर है तो दोपहर में आसमान से मानो आंच बरसने लग रही है। सुबह की ठंडी हवा दोपहर में लू के थपेड़ों का अहसास करा रही है। जबकि तापमान में उतार चढ़ाव का दौर स्‍वास्‍थ्‍य की दिक्‍कत देने के साथ ही लोगों के शरीर का तापमान में अनियंत्रित कर रही है। चिकित्‍सकों के अनुसार यह मौसम का संक्रमण काल होने की वजह से अधिक ठंडा खाने पीने से परहेज करने की जरूरत है अन्‍यथा सेहत संबंधी समस्‍याओं के लिए यह मौसम काफी मुफीद है। सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा और सुबह ठंडी हवाओं का असर रहने से लोगों को सुबह ठंड का भी अहसास हुआ। सुबह नौ बजे तक आसमान साफ होने और धूप खिलने के बाद धूप चटख होकर लोगों को गर्मी का अहसास भी कराने लगी है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब सप्‍ताह भर बाद लू के थपेड़ों का अहसास लोगों को होने लगेगा। इसके बाद गर्मी का मौसम लोगों को पसीना पसीना करेगा।

chat bot
आपका साथी