Top 5 Varanasi News : आरोपित देवर की मौत, लापरवाह संस्‍थाएं ब्‍लैक लिस्‍ट, 83 केंद्रों पर टीकाकरण

Top Varanasi News वाराणसी की कई खबरों ने नौ सितंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम तीन बजे तक की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 09 Sep 2021 03:30 PM (IST) Updated:Thu, 09 Sep 2021 03:30 PM (IST)
Top 5 Varanasi News : आरोपित देवर की मौत, लापरवाह संस्‍थाएं ब्‍लैक लिस्‍ट, 83 केंद्रों पर टीकाकरण
बनारस शहर की कई खबरों ने नौ सितंबर 2021 गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को चर्चा बटोरी जिनमेंआरोपित देवर की मौत, लापरवाह संस्‍थाएं ब्‍लैक लिस्‍ट, 83 केंद्रों पर टीकाकरण, टेस्ट और परीक्षाओं पर रोक, मानसून के विदायी की बेला आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में डा. सपना की हत्या के आरोप में जेल में बन्द आरोपित देवर की इलाज के दौरान मौत

सिगरा थाना क्षेत्र स्थित संत रघुवर नगर कॉलोनी में कैंसर स्पेशलिस्ट डॉ. सपना गुप्ता दत्ता की हत्या के आरोपी उनके देवर अनिल कुमार दत्ता की बुधवार की देर रात मंडलीय अस्पताल में मौत हो गई। जिला जेल प्रशासन के अनुसार विश्वनाथ गली में रहने वाला अनिल ब्लड प्रेशर और शुगर की समस्या से पीड़ित था। भाभी की हत्या के बाद बीती 22 जुलाई को उसे जेल में दाखिल किया गया था, तब से उससे कोई मिलने भी नहीं आया था। इस वजह से वह अवसादग्रस्त भी रहता था। इधर, अनिल की तबीयत ज्यादा खराब होने के कारण उसे जेल अस्पताल में ही भर्ती करके उपचार कराया जा रहा था। रात में हालत बिगड़ने पर उसे मंडलीय अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई। गुरुवार को वीडियो कैमरे के सामने डॉक्टरों के पैनल से पोस्टमार्टम कराया जाएगा। परिवार में छह माह में पांचवीं मौत है। अप्रैल में अश्वनी दत्ता, इसके बाद उनकी मा मधु दत्ता, फिर सपना दत्ता, पिता डा रजनी कां त दत्ता, अब अनिल दत्ता की मौत हुई है।

निर्माण कार्य में लापरवाही करने वाली कार्यदायी संस्थाओं को ब्लैक लिस्ट करें : कौशल राज शर्मा

जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने गुरुवार को कैम्प कार्यालय पर जिला नगरीय विकास अभिकरण की विभिन्न संचालित योजनाओं व उनके अन्तर्गत निर्माण कार्य, पीएम स्वनिधि योजना, कांशीराम आवास तथा गंगापुर व रामनगर नगर पालिका परिषद की समीक्षा की। परियोजना अधिकारी डूडा द्वारा प्रगति विवरण प्रस्तुत किया गया। उन्होंने लाभार्थियों का चयन, चयनित लाभार्थियों को भेजी गयी किस्त, आवास निर्माण कार्य आदि की जानकारी दी। जिलाधिकारी ने निर्माण कार्य की प्रगति पर असंतोष व्यक्त करते हुए परियोजना अधिकारी डूडा को निर्देशित किया कि 50 प्रतिशत अवशेष निर्माण कार्य से सम्बंधित ठीकेदारों को नोटिस दें। यदि वे 18 सितम्बर तक कार्य पूरा नहीं करते तो जनहित कार्य में लापरवाही मानकर उन्हें ब्लैक लिस्टेड करते हुए नये ठीकेदारों को यह जिम्मेदारी दी जाय और कार्य समय से पूर्ण कराया जाय। इसके अलावा समस्त निर्माण कार्य को पूर्ण कराने की डेड लाइन अक्टूबर अंत तक निर्धारित कर दी। उन्होंने कहा कि एक लाभार्थी को यदि ग्रामीण आवास आवंटित हुआ हो तो उसे दुबारा शहरी आवास न मिलने पाये।

बनारस में 83 केंद्र पर चल रहा टीकाकरण, तीन केंद्रों पर लग रहा केवल दूसरी डोज का टीका

जनपद में कोविड-19 टीकाकरण अभियान के क्रम में गुरुवार, नौ सितंबर को 83 केंद्रों पर लाभार्थियों को टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए सुबह आठ बजे से कोविन पोर्टल पर स्लाट खोले गए थे, जो 10 बजे तक फुल हो गए। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र के 31, शहरी क्षेत्र के 41, 9 वर्कप्लेस, एक-एक महिला व अंतर्राष्ट्रीय स्पेशल केंद्र तथा तीन केंद्रों क्रमशः राजकीय आयुर्वेदिक कॉलेज चौकाघाट, एसवीएम हॉस्पिटल भेलूपुर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर में सिर्फ द्वितीय डोज का टीकाकरण किया जा रहा है। शहरी क्षेत्र में ऑनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण करने वाले नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के केन्द्रों पर ऑन स्पॉट (वॉक इन) नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अधिक से अधिक लोग अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर उपस्थित होकर अपना टीकाकरण कराएं।

वाराणसी में अगले आदेश तक विद्यालयों में टेस्ट और परीक्षाओं पर रोक, पढ़ाई संग काउंसिलिंग पर जोर

वर्तमान शैक्षणिक सत्र में करीब पांच माह की पढ़ाई कोरोना महामारी की भेंट चढ़ गई। वहीं सत्र 2020-21 में भी इसी प्रकार करीब छह माह से अधिक पठन-पाठन प्रभावित रहा। बहरहाल अब प्राथमिक से लगायत विश्वविद्यालय तक खुल चुके हैं और पठन-पाठन भी पटरी पर लौट आई है। इसके बावजूद करीब 30 फीसद विद्यार्थी अब भी माध्यमिक व प्राथमिक स्तर की कक्षाओं में नहीं लौटे है। इसे लेकर विद्यालय प्रबंधन भी चिंतिंत है। शिक्षक ऐसे विद्यार्थियों के अभिभावकों से व्यक्तिगत संपर्क साध रहे हैं ताकि सभी बच्चों को मुख्य धारा में जोड़ा जा सके। लंबे समय से विद्यालय बंद होने के कारण बेसिक शिक्षा विभाग ने परिषदीय विद्यालयों से किसी भी प्रकार के टेस्ट और लिखित परीक्षा न कराने का निर्देश दिया है। इसके पीछे स्कूल आ रहे बच्चों पर पढ़ाई का बोझ डालने की जगह सहज वातावरण बनाना है। इसलिए शिक्षकों को बच्चों के साथ खेल गतिविधियां कराने के निर्देश दिए गए हैं। साथ ही पहले और दूसरे सप्ताह में बच्चों को रोजाना एक शिक्षाप्रद कहानी सुनाई जाएगी।

Varanasi City Weather Update : बादलों ने गिराया पानी और पारा, मानसून के विदायी की आई बेला

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब बदलाव की ओर है। वातावरण में उमस भी है, धूप भी है और सुबह हल्‍की ठंडक का भी दौर होने लगा है। वातावरण में अब घुलने वाली नमी की मात्रा कम होने लगी है, साथ ही बंगाल की खाड़ी से आने वाली नम हवाओं का दौर भी अब खत्‍म होने वाला है। इसी के साथ ही पूर्वांचल में अब गुलाबी ठंड इस सप्‍ताह के बाद दस्‍तक दे देगी। इसकी वजह से सुबह कुहासा का दौर भी पूर्वांचल में शुरू हो जाएगा। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में वातावरण में दोपहर की धूप की तल्‍खी तो खत्‍म होगी ही साथ ही उमस में भी कमी आएगी। गुरुवार की सुबह आसमान पूरी तरह बादलों की कैद में रहा, सुबह चार बजे के बाद से छह बजे तक रह रहकर बूंदाबांदी और बारिश का क्रम जारी रहा। सुबह सात बजे आसमान पूरी तरह साफ हो गया और वातावरण में ठंडक का असर भी घुल गया। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख और भी बदलेगा। हालांकि, बारिश की अधिकता का दौर अब बीत गया है और वापसी की ओर मानसून का रुख होने की वजह से मामूली बूंदाबांदी पखवारे भर तक हो सकती है।

chat bot
आपका साथी