Top 5 Varanasi News Of The Day : कमिश्नरी भवन निर्माण को स्वीकृति, दुर्गा की हाथी पर विदायी, अभ्युदय में आफलाइन कक्षाएं

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने मंगलवार 5 अक्‍टूबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 03:08 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 03:08 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : कमिश्नरी भवन निर्माण को स्वीकृति, दुर्गा की हाथी पर विदायी, अभ्युदय में आफलाइन कक्षाएं
बनारस शहर की कई खबरों ने पांच अक्‍टूबर 2021 मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को चर्चा बटोरीं जिनमें कमिश्नरी भवन निर्माण को स्वीकृति, दुर्गा की हाथी पर विदायी, अभ्युदय में आफलाइन कक्षाएं, रेलवे स्टेशन की सुरक्षा फेल, तापमान में गिरावट जल्‍द आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

पीएम के समक्ष पेश की गई वीडीए और नगर निगम की परियोजनाएं, नए कमिश्नरी भवन निर्माण को मिली स्वीकृति

लखनऊ में मंगलवार को पीएम के समक्ष नगर निगम व विकास प्राधिकरण की कई परियोजनाओं को पेश किया गया। पीएम मोदी की ओर से नए कमिश्नरी भवन को स्वीकृति दे दी गई। अब इसके बाद उसे आकार दिया जाएगा। इसके लिए अफसर सोमवार को लखनऊ पहुंचकर डेरा डाल दिए थे। वीडीए की ओर से एकीकृत कमिश्नरी कम्पाउंड व रोप -वे के बारे में जहां पीएम से चर्चा करके प्रजेंटेशन दिखाया गया। वहीं वाराणसी नगर निगम की ओर से एक स्टॉल लगाया गया। इस स्टाल पर पीएम करीब चार से पांच मिनट का समय देकर कई परियोजनाओं को हरी झंडी दी। इसमें नगर निगम का मोबा एप भी है। वहीं पीएम के प्रस्‍तावित आगमन को देखते हुए शहर में नई परियोजनाओं की संभावना सहित परियोजनाओं को समय से पूरा करने के लिए भी नए सिरे से प्‍लान करने की तैयारियां परवान चढ़ रही हैं।

Navratri 2021 : झूले पर सवार होकर आ रही मां दुर्गा की हाथी पर होगी विदायी, जानिए नवरात्र के संपूर्ण विधान

शक्ति आराधना का पर्व शारदीय नवरात्र सात अक्‍टूबर से शुरू हो रहा है। नवरात्र के मौके पर आस्‍था का कोई ओर छोर नहीं होता। आइए जानते हैं नवरात्र के सभी विधान और परंपराओं संग मान्‍यता भी। समग्र विश्व शक्ति के द्वारा सृजित होकर शक्ति से ही पालित होता हुआ प्रलयावस्था में शक्ति में ही समाहित हो जाता है। शक्ति के बिना किसी देवत्त्व का देवत्व भी प्रभावी नही होता। स्वयं भगवान विष्णु की महिमा एवं शिव का शिवत्व भी इसीलिए है क्यों कि शक्ति स्वरूपा मां लक्ष्मी एवं माता पार्वती ने उनका वरण कर रखा है। इसीलिए तो भगवती की स्तुति में स्वयं आदि शंकराचार्य जी ने कहा है कि हे भवानी! चिता भस्म से विभूषित, गले मे सर्प की माला धारण किये, जटाधारी, श्मशानवासी, कपाली, भूत-प्रेतों के स्वामी एवं दिगम्बर स्वरूप होते हए भी भगवान शिव को त्रिलोक ईश्वर के रूप में इसीलिए पूजता है क्योंकि आपने (पार्वती ने) उनका हाथ पकडकर रखा है। और यह शाश्वत स्वरूप में विराजमान शक्ति इस जगत में आदिशक्ति जगन्माता के रूप में विख्यात है।

अभ्युदय में आफलाइन कक्षाएं 10 अक्टूबर से होंगी संचालित, तीसरी शाखा खोलने की तैयारी

राजकीय संत रविदास आईएएस/पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण संस्थान, बड़ालालपुर में अभ्युदय की कक्षाएं 10 अक्टूबर से शुरू होंगी। अभी बच्चों की तैयारी के दृष्टिगत प्रिपरेशन लीव घोषित किया किया गया हैं। इस क्लास में चुनिंदा 100 बच्चों की क्लास चलती है। शेष बच्‍चे ऑनलाइन जुड़ते हैं। दूसरी कक्षा सन्त अतुलानन्द कालेज होलापुर में चलती है। जेई, आईआईटी की यहां क्लास चलती, इसमें 100 के करीब बच्चे नियमित अध्‍ययन करते हैं। माना जा रहा है कि अब जल्‍द ही तीसरी शाखा खुलने के बाद अध्‍ययन और अध्‍यापन में भी काफी गति आएगी। इसके बाद शिक्षण प्रशिक्षण और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का दौर शुरू होगा। इसके बाद छात्रों का रुझान भी अभ्‍युदय क्‍लासेज की ओर अधिक होगा। अभी तक तीसरी कक्षा की नहीं हुई व्यवस्था : जिले में तीसरी अभ्युदय की शाखा कहां खुलेगी, यह निर्णय नहीं हो सका है। पहले महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में संचालन की बात थी लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन इसके लिए हामी नहीं भर सका। इसके बाद एलटी कालेज स्थित राजकीय पुस्तकालय में इसे संचालन की तैयारी थी।

वाराणसी कैंट रेलवे स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था फेल, महीनों से खराब है लगेज स्कैनर मशीन

अति संवेदनशील स्थलों की सूची में शामिल कैंट स्टेशन की सुरक्षा व्यवस्था राम भरोसे है। यहां महीनों से खराब पड़े लगेज स्कैनर मशीन की कोई सुधि नहीं ले रहा। लिहाजा, प्लेटफार्म पर प्रवेश करने वाले संदिग्ध व्यक्ति और वस्तुओं की पहचान नहीं हो पा रही है। वहीं, आने वाले पूजा पर्व और त्यौहार के दृष्टिगत लगेज स्कैनर मशीन की महत्ता महसूस की जा रही है। इंट्रीगेटेड सिक्योरिटी प्लान के तहत दो वर्ष पूर्व मुख्य भवन के प्रवेश द्वार पर लगेज स्कैनर मशीन लगाया गया था। इसकी सहायता से शुरुआती दिनों में आरपीएफ को कामयाबी भी हाथ लगी थी। वाराणसी जंक्शन जैसे बड़े रेलवे स्टेशन पर इस आधुनिक मशीन का उपयोग काफी कारगर रहा। लेकिन यह मशीन गत चार सितंबर से खराब पड़ी है। इसके बाद भी इसे ठीक कराने का सार्थक प्रयास नहीं हो सका है। सुरक्षा के लिहाज से कैंट स्टेशन को संवेदनशील स्थलों की सूची में शामिल किया गया है। वर्ष 2006 में आतंकी घटना के बाद सतर्कता बढ़ाई गई थी। यहां पिक सीजन में एक से डेढ़ लाख यात्रियों का आवागमन होता है। आरपीएफ की रिपोर्ट पर एसएंडटी (सिग्नल एंड टेलीकॉम) विभाग ने कंपनी से संपर्क किया।

Varanasi City Weather Update : उमस के बीच बादलों की आवाजाही, तापमान में गिरावट जल्‍द

पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर होने के साथ ही मानसून भी अब सप्‍ताह भर के भीतर पूरी तरह से विदा ले लेगा। माना जा रहा है क‍ि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदला तो मानसूनी परिस्थितयां इसके पीछे जिम्‍मेदार नहीं बल्कि लोकल फैक्‍टर जिम्‍मेदार होंगे। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में तापमान में अब कमी आने लगेगी। इसकी वजह से सुबह ठंडक, दिन में धूप और रात में ओस का दौर शुरू हो जाएगा। हालांकि, मौसमी बदलावों का अहसास भी इन दिनों होने लगा है। माना जा रहा है कि अब कोहरे और कुहासे का दौर जल्‍द ही शुरू होने वाला है। मंगलवार की सुबह आसमान में मामूली बादलों की आवाजाही का रुख बना रहा, दिन चढ़ा तो आसमान साफ हुआ और तापमान में इजाफा होने के साथ ही धूप और उमस में लोग पसीना पसीना भी हुए। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि मानसून अब बस सप्‍ताह भर का मेहमान है, इसके बाद मौसम पूरी तरह से बदल जाएगा। वातावरण में ठंड का असर तो घुलने ही लगा है और अंचलों में कुहासा भी स्‍पष्‍ट नजर आने लगा है।

chat bot
आपका साथी