Top 5 Varanasi News Of The Day 5 August 2021 : पीएम ने जनसभा को किया संबोधित, बादामी देवी से पीएम ने की बात, फिर बढ़ाव की ओर गंगा का रुख

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार यानी पांच अगस्‍त को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 03:53 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 03:53 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 5 August 2021 : पीएम ने जनसभा को किया संबोधित, बादामी देवी से पीएम ने की बात, फिर बढ़ाव की ओर गंगा का रुख
बनारस शहर की कई खबरों ने पांच अगस्‍त 2021 गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को चर्चा बटोरी जिनमें पीएम ने जनसभा को किया संबोधित, बादामी देवी से पीएम ने की बात, फिर बढ़ाव की ओर गंगा का रुख, खत्‍म हुआ हाकी में ओलिंपिक पदक का सूखा, ज्ञानवापी मामले में 12 अगस्‍त को अगली सुनवाई आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा - "राजनीतिक स्‍वार्थ में डूबकर कुछ लोग सेल्‍फ गोल कर रहे हैं"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार की दोपहर एक बजे के बाद नि:शुल्क अन्न वितरण योजना अन्नोत्सव कार्यक्रम की शुरुआत की। इस अवसर पर वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से वाराणसी की एक लाभार्थी से सीधा संवाद किया। इस दौरान वाराणसी सहित कई जगहों पर लाभार्थियों ने पीएम नरेंद्र मोदी से अपने अनुभव साझा किए। संवाद के दौरान योजना के लाभ और उनके अनुभवों से पीएम नरेंद्र मोदी भी अवगत हुए। पीएम ने जनता को संबोधित करते हुए सरकार के प्रयासों से अवगत कराया। इस दौरान पीएम ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए पांच अगस्‍त को कश्‍मीर का भारत में कानूनी विलय और राम मंदिर के साथ ही हाॅकी को लेकर भी अपना अनुभव साझा किया। कहा कि यूपी के 15 करोड़ लोगों के लिए पुण्‍य आयोजन हो रहा है। अनाज साल भर से अधिक समय से लोगों को मुफ्त मिल रहा है। आप सभी के दर्शन का आज मौका मिला है। एक ओर हमारा देश हमारे युवा भारत के लिए नई सिद्धियां प्राप्‍त कर रहे हैं। गोल के बाद गोल कर रहे हैं। वहीं देश में ऐसे भी हैं जो राजनीति स्‍वार्थ में डूबकर सेल्‍फ गोल कर रहे हैं।

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के शुभारंभ पर वाराणसी की बादामी देवी से पीएम ने की बात

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के शुभारंभ के मौके पर वाराणसी की बादामी देवी से पीएम ने बात की। इस दौरान बादामी देवी ने कहा कि -'परिवार में दो परानी हई। हमके सब सुविधा मिलत हव। आप के कृपा से मड़ई से पक्का घर हो गइल। हर महीने राशन मिलत हव। शौचालय, बिजली, गैस सब मिलल बा। गैस पर दाल, रोटी, बुझिया सब बनाई ला। प्रधानमंत्री ने जब पूछा कि आने पर खाना खिलाओगी तो बोली कि हम सब वोट देके जियावत रहब। नीति आयोग की ओर से देश के पहले प्रस्तावित माडल ब्लाक सेवापुरी के भीषमपुर गांव में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत निःशुल्क राशन वितरण कार्यक्रम के दौरान गुरुवार को वर्चुअल संवाद के दौरान बदामी देवी हाथ मे माइक लेकर एलइडी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री से बात कर रही थी। प्रधानमंत्री ने कहा कि बच्चो को जरूर पढ़ाएं।प्रणाम कर बात समाप्त हुई।

वाराणसी में एक बार फिर बढ़ाव की ओर गंगा का रुख, 67.69 मीटर तक पहुंचा जलस्तर

गंगा के जल स्तर में घटाव के बाद फिर से बढ़ाव शुरू हो गया। गुरुवार को गंगा का जल स्तर 67.69 तक पहुंच गया है। अब भी बढ़ाव जारी है। हालांकि, बढ़ाव की गति बहुत धीमी जरूर है। जहां दो दिन पहले बढ़ाव गति 24 घंटे में दो मीटर थी। वहीं, गुरुवार को बढ़ाव की गति 20 सेंटीमीटर थी। सोमवार की सुबह आठ बजे गंगा का जल स्तर 67.54 मीटर मापा गया था। फिर गंगा का पानी घटने लगा था। केंद्रीय जल आयोग के अनुसार बुधवार की सुबह जल स्तर 67.48 मीटर हो गया था। कुल 6 सेंटीमीटर पानी घट गया था लेकिन गुरुवार की सुबह 8 बजे केंद्रीय जल आयोग ने मापा तो बढ़ कर जल स्तर 67.69 मीटर हो गया है। बाढ़ की संभावना को देखते हुए जिला प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। बाढ़ चौकियां बना ली गई हैं। प्रभावित गांवों की सूची बना ली गई है। तहसीलदारों को निर्देशित कर दिया गया है। स्वास्थ्य महकमा से लेकर जिला पशु विभाग की तैयारी परख ली गई है।

41 वर्ष बाद खत्‍म हुआ हाकी में ओलिंपिक पदक का सूखा, बनारस के ल‍ल‍ित उपाध्‍याय भी चमके

पद्मश्री मोहम्मद शाहिद, विवेक सिंह व राहुल सिंह के बाद ललित उपाध्याय बनारस के चौथे हाकी खिलाड़ी हैं, ज‍िन्‍होंने ओलिंपिक में देश का प्रतिनिधित्व क‍िया। अपने चमकदार और ऐत‍िहास‍िक प्रदर्शन से 41 वर्ष बाद ओल‍िंप‍िक पदक का सूखा खत्‍म क‍िया। आखिरी बार 1996 अटलांटिका ओलिंपिक राहुल सिंह ने खेला था। मास्को ओलिंपिक (1980) में मोहम्मद शाहिद ने टीम को स्वर्ण पदक दिलाया था। उसके बाद 1984 (लाल एंजिल्स), 1988 (सियोल) व 1996 (अटलांटा) के ओलिंपिक में टीम जरूर खेली, लेकिन झोली पदकों से खाली ही रही। कांस्‍य पदक के ल‍िए गुरुवार को खेले गए मुकाबले में टीम इंड‍िया शुरू से ही हावी रही और जर्मनी को 5-4 से श‍िकस्‍त दी। इस शानदार जीत के साथ टीम ने दुन‍िया को एक बार फि‍र अपने खेल से दीवाना बना द‍िया। टीम में बतौर फरवर्ड प्‍लेयर लल‍ित उपाध्‍याय ने भी जीत की इबारत ल‍िखने में महती भूमि‍का न‍िभाई। इस जीत के साथ बनारस और पूर्वांचल के हाकी भी उत्‍साह‍ित और जश्‍न मनाते नजर आए। ल‍ल‍ित उपाध्‍याय के श‍िवपुर स्‍थ‍ित आवास पर बधाई देने वालों का तांता लग गया।

वाराणसी में ज्ञानवापी मामले में निगरानी याचिका की ग्राह्यता पर अगली सुनवाई 12 अगस्‍त को

ज्ञानवापी मामले में निगरानी याचिका की ग्राह्यता पर सुनवाई के लिए अदालत ने अब 12 अगस्त 2021 की तिथि निर्धारित की है। अंजुमन इंतजामिया मसाजिद और सुन्नी सेंट्रल बोर्ड ऑफ वक्फ की ओर से सिविल जज (सीनियर डिवीजन फास्टट्रैक) के आदेश के खिलाफ निगरानी याचिका दायर किया गया है। लंच के बाद सुनवाई के लिए विशेष न्यायाधीश (पॉक्सो एक्ट) राजेंद्र प्रसाद त्रिपाठी की अदालत में पेश किया गया था। सिविल जज (सीनियर डिवीजन फास्टट्रैक) की अदालत ने आठ अप्रैल 2021 को ज्ञानवापी परिसर का पुरातात्विक सर्वेक्षण कराने का आदेश दिया था। इसके पूर्व ज्ञानवापी परिसर के सवेक्षण मामले को लेकर फैसला आने के बाद से ही मुस्लिम पक्ष अंजुमन इंतजामिया मसाजिद और सुन्नी सेंट्रल बोर्ड ऑफ वक्फ ने इस फैसले को चुनौती देने के लिए याचिका दाखिल की थी। अब इस मामले को लेकर अगली सुनवाई की तारीख 12 अगस्‍त तय की गई है। ऐसे में उम्‍मीद है कि सर्वे और निगरानी जैसे मामलों को लेकर ज्ञानवापी मामले में इस माह कोई परिणाम आ सकता है। वहीं सुनवाई के दौरान दोनों ही पक्ष गुरुवार को मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी