Top 5 Varanasi News Of The Day 31 july 2021 : दूसरे के स्‍थान पर टीजीटी की परीक्षा, घाटों का आपसी संपर्क टूटा, जन अधिकार चेतना यात्रा का लमही से आगाज

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार यानी 31 जुलाई को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 03:00 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 03:00 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 31 july 2021 : दूसरे के स्‍थान पर टीजीटी की परीक्षा, घाटों का आपसी संपर्क टूटा, जन अधिकार चेतना यात्रा का लमही से आगाज
बनारस शहर की कई खबरों ने 31 जुलाई 2021 शनिवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने शनिवार को चर्चा बटोरी जिनमें दूसरे के स्‍थान पर टीजीटी की परीक्षा, घाटों का आपसी संपर्क टूटा, जन अधिकार चेतना यात्रा का लमही से आगाज, वित्तीय निवेश एवं तनाव का प्रबंधन, द्रोणिका ने बादलों की बढ़ाई सक्रियता आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक : वाराणसी में दूसरे के स्‍थान पर दे रहा था टीजीटी की परीक्षा, एसटीएफ ने पकड़ा

प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी-जीव विज्ञान) की परीक्षा में बल्लभ बालिका विद्यापीठ इंटर कालेज (भैरोनाथ) केंद्र से मुन्ना भाई पकड़ा गया है। सूचना के आधार पर स्पेशल टाक्स फोर्स (एसटीएफ) सुबह करीब 10.30 बजे केंद्र पर धमकी। एसटीएफ सीधे उसी कक्ष में गए जहां फर्जी परीक्षार्थी परीक्षा दे रहा था। मौके पर जाकर प्रवेश पत्र से फोटो का मिलान किया तो पूरा मामला स्‍पष्‍ट हो गया। परीक्षा दे रहे परीक्षार्थी का प्रवेश पत्र पर लगी फोटो भिन्न होने पर एसटीएफ ने कड़ाई से पूछताछ की। परीक्षार्थी ने दूसरे के स्थान पर परीक्षा देने की बात स्वीकार की। डीआइओएस डा. विनोद कुमार राय ने बल्लभ बालिका विद्यापीठ इंटर कालेज केंद्र से एक फर्जी परीक्षार्थी पकड़ने जाने की पुष्टि की है। कहा कि इस मामले में एसटीएफ की टीम फर्जी परीक्षार्थी से विस्तृत जानकारी लेने में जुटी हुई है।

वाराणसी में गंगा के सभी घाटों का आपसी संपर्क टूटा, लगातार नदी के जलस्‍तर में इजाफा

मानसून के मध्‍य तक आते आते नदियों ने भी रौद्र रूप दिखाना शुरू कर दिया है।मानसून के बाद से ही लगातार रह रहकर हो रही बरसात के बाद अब पहाड़ों से होते हुए नदियों का रौद्र रूप अब मैदानी इलाकों में नजर आने लगा है। केंद्रीय जल आयोग की ओर से जारी रिपोर्ट के अनुसार वाराणसी में गंगा का जलस्‍तर 63.08 मीटर है। जबकि प्रति घंटे गंगा नदी का जलस्‍तर शुक्रवार से बढ़ रहा है। लगातार हो रही बारिश की वजह से भी नदी का जलस्‍तर बढ़ा है। शुक्रवार की देर शाम तक गंगा का जलस्‍तर इतना बढ़ गया कि सभी घाटों का आपसी संपर्क बंद हो गया। वाराणसी में गंगा सहित कई पूर्वांचल की नदियों का जलस्‍तर अब बढ़ाव की ओर होने के साथ ही चुनौती का स्‍तर भी लगातार बढ़ रहा है। गंगा के जलस्‍तर में लगातार इजाफा होने की वजह से वाराणसी में गंगा के सभी घाटों का आपसी संपर्क टूट चुका है। गंगा के जलस्तर में लगभग आठ सेंटीमीटर प्रति घंटे की गति से जलस्‍तर में इजाफा हो रहा है। वहीं गंगा घाट पर बाढ़ की आशंका से किनारों पर जहां नौका सुरक्षित करने में नाविक लगे हैं वहीं दूसरी ओर दुकानें भी अब ऊपर की ओर खिसकने लगी हैं।

मुंशी प्रेमचंद की जयंती के मौके पर सात दिवसीय जन अधिकार चेतना यात्रा का लमही से आगाज

मुंशी प्रेमचंद जयंती से प्रारम्भ होकर 6 अगस्त हिरोशिमा दिवस पर सारनाथ में 10 जिलों से होकर जन अधिकार चेतना यात्रा गुजरेगी। आयोजन का समापन सारनाथ में किया जाएगा। देश में सभी नागरिकों के लिए बेहतर एवं समान शिक्षा, उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं, सम्मानजक रोजगार और खेती किसानी की बेहतरी सुनिश्चित करने के अधिकार की मांग के समर्थन किया गया। सामाजिक संस्था आशा ट्रस्ट एवं एक देश समान शिक्षा अभियान के संयुक्त तत्वावधान में सात दिवसीय जन अधिकार चेतना यात्रा का शुभारम्भ मुंशी प्रेमचंद की जयंती के अवसर पर उनके पैतृक गांव लमही से हुआ। इस अवसर पर समाजवादी चिंतक अफलातून ने कहा चाहे जो भी सरकार सत्ता में आये लेकिन देश के सभी नागरिकों के लिए उच्चस्तरीय शिक्षा, सुलभ स्वास्थ्य, सम्मानजनक रोजगार (आजीविका) के अवसर और खेती किसानी के परेशानियों का मौलिक सवाल प्रायः अनुत्तरित ही है। ऐसे में आम व्यक्ति अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा एवं परिवारजनों को उच्च स्तरीय स्वास्थ्य सेवा दिला पाने के लिए जद्दोजहद कर रहा है, युवा वर्ग चाहे वह गांव का हो या शहर का आज रोजगार और आजीविका के अवसर खोजने के लिए भटकने को मजबूर है।

वेबिनार में बनारस के पुलिसकर्मियों ने जाना वित्तीय निवेश एवं तनाव का प्रबंधन

एडीजी वाराणसी जोन व जीआरपी के पुलिसकर्मियों के लिए गतदिन एचडीएफसी बैंक के सहयोग से "वित्तीय निवेश एवं तनाव प्रबंधन" विषयक वेबिनार का आयोजन किया गया। पुलिस कर्मियों को बेहतर वित्तीय प्रबंधन के फायदे बताते हुए परिवार को सुरक्षित रखने का तरीका बताया गया।वेबिनार सत्र में मेजबानी करते हुए एचडीएफसी बैंक के सर्किल प्रमुख मनीष टंडन ने सभी विशिष्ट वक्ताओं का स्वागत किया। सेमिनार के प्रथम सत्र को संबोधित करते हुए एडीजी वाराणसी जोन ब्रजभूषण ने कहा कि हमारे पुलिसकर्मी अपने सेवाकाल में जिन दो विषयों को से अनभिज्ञ रहते हैं वो है वित्तीय प्रबंधन और तनाव प्रबंधन। एचडीएफसी बैंक ने एक पहल की है हमारे सभी पुलिसकर्मियों के हित में। ताकि इन दो विषयों की बुनियादी और ज़रूरी नसीहतों को अमल में लाया जा सकें। वेबिनार का आयोजन दो सत्रों में विभाजित किया गया , पहले सत्र में अतिथि वक़्ता वीके शर्मा ने सभी को वित्तीय बाजार और उनसे जुड़े बुनियादी बातों को समझाया और पुलिसकर्मियों को अवगत कराया कि कब, कैसे, कहाँ और कितना निवेश करें।

Varanasi City Weather Update : मानसूनी द्रोणिका ने बादलों की बढ़ाई सक्रियता, तापमान में आई कमी

पूर्वांचल में मौसम का रुख इन दिनों बदला हुआ है, आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा मगर उससे पहले बारिश का भरपूर दौर रहेगा। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में तापमान में भी कमी आएगी। मौसम में कुछ दिनों से यह बदलाव मानसूनी द्रोणिका बनी होने से शुरू हुआ है। मानसूनी द्रोणिका पश्चिम बंगाल से शुरु होकर गंगा के दक्षिण तक बनी हुई है। इसकी वजह से एक अक्षीय रेखा में बारिश और बूंदाबांदी का दौर चल रहा है। मानसूनी द्रोणिका यानि मानसूनी ट्रफ का दौर बना रहने से माना जा रहा है कि अगले चार दिनों तक मौसम का यही रुख बना रहेगा। इसके बाद मौसम साफ होगा और वातावरण में नमी का स्‍तर बढ़ने पर बारिश का दौर भी आएगा। शनिवार को मौसम का रुख बादलों का बना रहा, सुबह से ही आसमान बादलों की कैद में रहा। सुबह कई इलाकों में बूंदाबांदी का दौर रहा तो कुछ इलाकों में झमाझम बरसात मानसूनी द्रोणिका बनी होने की वजह से हो रही है। वातावरण में पर्याप्‍त नमी का रुख बना हुआ है और मौसम का रुख बादलों और बूंदाबांदी की वजह से सर्द हो चला है। सुबह ठंडी हवाओं का रुख रहने से माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख दोबारा बदलेगा और बारिश का दौर बना रहेगा।

chat bot
आपका साथी