Top 5 Varanasi News Of The Day : डीएसपी अमरेश सिंह बघेल गिरफ्तार, जियुतिया ताल गायब, नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने गुरुवार 30 सितंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए दोपहर दो बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 30 Sep 2021 01:45 PM (IST) Updated:Thu, 30 Sep 2021 01:45 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : डीएसपी अमरेश सिंह बघेल गिरफ्तार, जियुतिया ताल गायब, नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा
बनारस शहर की कई खबरों ने 29 सितंबर 2021 गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को चर्चा बटोरीं जिनमें डीएसपी अमरेश सिंह बघेल गिरफ्तार, जियुतिया ताल गायब, नेशनल अचीवमेंट सर्वे परीक्षा, जीका वायरस पर शोध, पूर्वांचल में बारिश के आसार आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए दोपहर दो बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

अतुल राय दुष्कर्म प्रकरण में डीएसपी अमरेश सिंह बघेल बाराबंकी टोल प्‍लाजा से गिरफ्तार

घोसी लोकसभा क्षेत्र से बसपा सांसद अतुल राय पर दुष्कर्म का केस दर्ज कराने वाली युवती व उसके गवाह के आत्मदाह प्रकरण में एडीसीपी वरुणा जोन के नेतृत्व में पुलिस टीम ने बुधवार को बाराबंकी टोल प्लाजा से पुलिस उपाधीक्षक अमरेश सिंह बघेल को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले की जांच दो सदस्यीय एसआइटी कर रही है। एसआइटी में पुलिस महानिदेशक, उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड डा. आरके विश्वकर्मा और एडीजी महिला एवं बाल सुरक्षा संगठन नीरा रावत शामिल हैं। इस मामले में डीएसपी बघेल को निलंबित भी किया गया था। बाद में पीडि़ता व मामले के गवाह सत्यम राय ने सर्वोच्च न्यायालय के सामने आत्मदाह कर लिया था। इस प्रकरण में पूर्व आइपीएस अमिताभ ठाकुर को भी लखनऊ में गिरफ्तार किया गया था। वहीं गुरुवार की दोपहर में बाराबंकी में गिरफ्तार पुलिस क्षेत्राधिकारी अमरेश सिंह बघेल को लाकर पुलिस ने सीजेएम की अदालत में पेश किया है।

काशी में हुआ करता था जियुतिया ताल, ट्वीट कर पीएमओ तक तालाब की तलाश में हुई शिकायत

जमीन जायदाद पर कब्जा कोई नई बात नहीं लेकिन प्रशासन के पास रिकार्ड होने के बाद भी इसकी खोज खबर न लेना अफसोस जनक है। कुछ ऐसा ही मामला वाराणसी में पानी के गिरते जलस्‍तर के बीच तालाबों की तलाश के दौरान जानकारी उजागर होने के बाद प्रशासन और लोगों के होश उड़े हुए हैं। जियुतिया पूजन के दौरान जियुतिया तालाब का महत्‍व हुआ करता था लेकिन आज यह तालाब कागजों में ही दर्ज है जबक‍ि असली तालाब का अस्तित्व खत्‍म हो चुका है। वरिष्ठ अधिवक्ता नित्यानन्द राय ने एक ऐसे ही ऐतिहासिक ताल पर कब्जे की शिकायत पीएमओ तक की है। पूरे प्रशासनिक महकमे में हड़कंप मचा हुआ है। हालांकि, अधिकारी अभी इस पर बयान देने से कन्नी काट रहे हैं। शिकायत अनुसार काशी के ऐतिहासिक तालों मे जियुतिया ताल कभी आस्तित्व में था। इस ताल पर हिन्दू महिलाएं जियुतपुत्रिका व्रत के दिन पूजन अर्चन करती थीं। अब इसका आस्तित्व नहीं है। कब्जा कर लोगों ने इस पर मकान बनवा लिया तो कुछ ने दुकान खड़ी कर ली।

राष्ट्रीय स्तर पर होगा बच्चों के बौद्धिक क्षमता का आंकलन, 12 नवंबर को नेशनल अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा

कोविड काल में सर्वाधिक प्रभाव पठन-पाठन पर पड़ा है। लंबे समय से स्कूल-कालेज बंद होने के कारण तमाम बच्चे पिछली कक्षा की पढ़ाई भूल चुके हैं। इसे देखते हुए राष्ट्रीय स्तर पूरे देश में बच्चों के बौद्विक क्षमता का आंकलन कराने का निर्णय लिया गया है। इस क्रम में 12 नवंबर को पूरे देश में नेशनल अचीवमेंट सर्वे की परीक्षा आयोजित किया गया है। मानव एवं विकास मंत्रालय, एनसीईआरटी तथा रााष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के संयुक्त तत्वावधान में यह परीक्षा तीसरी, पांचवीं, आठवीं और दसवीं क्लास के बच्चों के लिए कराई जाएंगी। इसमें सीबीएसई, यूपी बोर्ड, बेसिक शिक्षा परिषद के सभी विद्यालयों के बच्चे प्रतिभाग कर सकते हैं। हालांकि सभी विद्यालयों के अधिकतम 30 बच्चों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति होगा। इसका चयन नेशनल अचीवमेंट सर्वे के माध्यम से किया जाएगा। सीबीएसई की सिटी कोआर्डिनेटर व सनबीम इंग्लिश स्कूल (प्रधानाचार्य) गुरमीत कौर ने बताया कि विद्यालय को परीक्षा के लिए बच्चों का चयन करने का अधिकार नहीं होगा। सर्वे के तहत परीक्षा देने वाले बच्चों का चयन राष्ट्रीय स्तर पर होगा। इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर सर्वे टीम विद्यालयों का निरीक्षक करेंगी।

जीका वायरस : प्रोटीन का स्तर बढ़ने पर कमजोर नहीं होगा ब्लड ब्रेन बैरियर, बीएचयू में हुआ शोध

खतरनाक बीमारी जीका वायरस ‘एनएस-1’ (प्रोटीन) पर चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू स्थित मालिक्यूलर बायोलाजी इकाई के विभागाध्यक्ष व वैरालाजिस्ट प्रो. सुनीत कुमार सिंह के निर्देशन में शोध किया गया है। शोध में पाया गया है कि ‘एनएस-1’ की मौजूदगी में ब्लड-ब्रेन बैरियर की एंडोथेलिअल (सेल्स) कोशिकाओं में माइक्रो-आरएनए-101-3पी (विशेष अणु) मस्तिष्क में अधेरेंस जंक्शन (जीन) व टाइट जंक्शन प्रोटीन की अभिव्यक्ति (एक्सप्रेशन) कम कर देता है। इससे मस्तिष्क के ब्लड-ब्रेन बैरियर को तोड़ने में मदद मिलती है। यही नहीं इसके बाद जीका वायरस अपना संक्रमण बढ़ाना और तेज कर देता है। यानी जीका वायरस ‘एनएस-1’ की मौजूदगी में ब्लड-ब्रेन बैरियर की एंडोथेलिअल कोशिकाओं में माइक्रो-आरएनए-101-3पी को नियंत्रित करने पर अधेरेंस जंक्शन व टाइट जंक्शन प्रोटीन का स्तर बढ़कर सामान्य स्तर पर पहुंच जाएगा। इसके बाद ब्लड-ब्रेन बैरियर कमजोर नहीं होगा। इस शोध से जीका वायरस के मालिक्यूलर पैथोजेनेसिस की जानकारी मिलने के साथ ही उसके उपचार के लिए प्रभावी दवा निर्माण का मार्ग भी खुलेगा।

Weather Forecast: धूप और बादलों में खेल के बीच बूंदाबांदी, काशी सहित पूर्वांचल में बारिश के आसार

पश्चिम बंगाल में पिछले दिनों वातावरण में तनाव का असर पूर्वांचल में भी शुरू हो गया है। गुरुवार को अचानक ही मौसम में बदलाव हो गया। सुबह से ही धूप व बादलों का खेल शुरू हो गया। दोपहर में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी भी हुई। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अगले दो दिन एक और दो अक्टूबर को काशी सहित पूर्वांचल में बारिश हो सकती है। प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय ने बताया कि बुधवार को पश्चिम बंगाल में तनाव की स्थिति बन गई थी। इसे मानसून से थोड़ी कम स्थिति कही जाती है। हालांकि, गुरुवार को तनाव लो प्रेशर में बदल गया था। इसके कारण आसमान में काले बादल छा रहे थे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार व शनिवार को बारिश की प्रबल संभावना बनी हुई है। कारण कि बंगाल की खाड़ी से पर्याप्त मात्रा में नमी आ रही है। एक जून से 30 सितंबर तक मानसूनी बारिश मानी जाती है, जिस दौरान औसतन 925 मिमी बारिश मानी जाती है। वहीं 17 सितंबर तक लगभग 933 मिमी से अधिक बारिश हो गई थी, जबकि इस सीजन में अभी 12 दिन बाकी है। बीएचयू के किसान सेवा केंद्र के अनुसार गुरुवार सुबह तक इस मानसून में 910 मिमी बारिश हो चुकी थी।

chat bot
आपका साथी