Top 5 Varanasi News Of The Day 30 August 2021 : सीएम ने की लाभार्थियों से बात, बीएचयू हास्‍टल में कब्‍जा हटा, बदलाव मास्टर प्लान में रेखांकित

Top Varanasi News बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार यानी 30 अगस्‍त को सुर्खियां बटोरीं जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर रही।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 03:31 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 03:31 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day 30 August 2021 : सीएम ने की लाभार्थियों से बात, बीएचयू हास्‍टल में कब्‍जा हटा, बदलाव मास्टर प्लान में रेखांकित
बनारस शहर की कई खबरों ने 30 अगस्‍त 2021 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार को चर्चा बटोरी जिनमें सीएम ने की लाभार्थियों से बात, बीएचयू हास्‍टल में कब्‍जा हटा, बदलाव मास्टर प्लान में रेखांकित, विजय दिवस है श्रीकृष्ण जन्मोत्सव, आ रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी की लाभार्थी शीला देवी ने सीएम से कहा - 'आपके रहते मुझसे कौन पैसा मांग सकता है'

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कमिश्नरी सभागार से आनलाइन पात्र शीला देवी से बातचीत की। उन्होंने आवास मिलने पर शीला देवी से पूछा कि आवास मिलने में कोई परेशानी तो नहीं हुई। आवास दिलाने के नाम पर कोई पैसा तो आपस से नहीं मांगा। सीएम योगी आदित्‍यनाथ के सवाल करने के बाद शीला देवी ने बिना संकोच किए कहा, नहीं साहब, आपके रहते मुझसे कौन पैसा मांग सकता है। आवास बनकर तैयार हो गया है और पूरे परिवार के साथ रहना शुरू कर दी हूं। शीला देवी ने कहा कि सरकार आपकी कृपा से आवास के अलावा उज्जवला योजना का भी लाभ मिल चुका है। कैबिनेट मंत्री अनिल राजभर, स्टांप मंत्री रविंद्र जायसवाल, कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव और रोहनिया विधायक सुरेंद्र नरायण सिंह ने पात्र लाभार्थियों को प्रमाण वितरित किया। इस दौरान 10 लाभार्थियों को प्रमाणपत्र वितरित किया गया।

वाराणसी पुलिस की हनक के बाद बीएचयू हास्टल को खाली करने लगे अवैध रूप से रहने वाले

काशी हिंदू विश्वविद्यालय में पिछले दिनों दो हास्टलों के छात्रों के बीच हुए बवाल के बाद विवि प्रशासन के साथ ही पुलिस भी सख्त हो गई है। दो दिन पहले शनिवार को अपर पुलिस आयुक्त सुभाष चंद्र दुबे ने एलडी गेस्ट हाउस में बीएचयू प्राक्टोरियल बोर्ड के साथ बैठक कर बवालियों पर नकेल कसने की रणनीति तैयार की। इस निर्णय का असर 24 घंटों में ही नजर आने लगा। इस बाबत उन्‍होंने चेताया था कि अगर आगे से किसी ने बवाल करने की हिमाकत की तो उसके खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। एसीपी की इस हनक का असर भी अब विश्वविद्यालय परिसर में दिखने लगा है। रविवार से ही जो छात्र हास्टलों में अवैध रूप से रह रहे थे वे हास्टल खाली कर जाने लगे हैं। परिसर में भी इस बाबत काफी सुगबुगाहट बनी हुई है। दरअसल पुलिस और विवि प्रशासन की बैठक के दौरान बनी रणनीति के अनुसार अब हास्‍टल में अवैध रूप से रहने वाले अपराधियों की कहीं कोई जगह नहीं है।

वाराणसी के मास्टर प्लान में जुड़ेंगी 2014 के बाद की सरकारी योजनाएं, बदलाव मास्टर प्लान में रेखांकित

विकास प्राधिकरण ने वर्ष 2014 के बाद संचालित होने वाली सभी तरह की वह सरकारी परियोजनाएं मास्टर प्लान से जुड़ने का काम शुरू कर दिया है। जहां-जहां यह परियोजनाएं संचालित हो रही हैं मास्टर प्लान में उनको रेखांकित किया जा रहा है। उद्देश्य, इन बदलावों की जानकारी शासन से लेकर आम पब्लिक को हो सके। वाराणसी में विकास परियोजनाओं की शुरुआत पीएम नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण के साथ ही शुरू हो गई थी। परियोजनाएं आकार लेने लगीं तो शहरी सुविधाओं में भी इजाफा शुरू हो गया। माना जा रहा है कि अब दूसरे कार्यकाल में पीएम नरेंद्र मोदी के प्राथमिकता आधारित योजनाओं को अमलीजामा पहनाने की कवायद के तहत ही स्‍मार्ट सिटी परियोजना और विकास योजनाओं को गति‍ देने की कवायद की जा रही है। शहर के विकास के साथ ही रिंग रोड और आसपास के भी विकास का भी खाका खींंजा जा रहा है।

जन्‍माष्‍टमी 2021 : अन्याय, अत्याचार, अंधकार पर विजय दिवस है श्रीकृष्ण जन्मोत्सव

भगवान श्रीकृष्ण के जन्म उत्सव को कृष्ण जन्माष्टमी के रूप में मनाया जाता है। इस दिन न सिर्फ भारत में बल्कि पूरे विश्व में कृष्ण को मानने वाले लोग धूम-धाम से ये त्योहार मनाते हैं। इस त्योहार को मनाने को लेकर कहा जाता है कि भगवान कृष्ण का जन्म भाद्रपद यानी कृष्ण पक्ष की अष्टमी को हुआ था और यह त्योहार उनके जन्मदिन के रूप में मनाया जाता है। क्यों और कैसे मनाते हैं त्योहार : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी बताते हैं कि शास्त्रों के अनुसार भगवान श्री कृष्ण का जन्म अष्टमी तिथि को रोहणी नक्षत्र में हुआ था। इस दिन चंद्रमा वृष राशि में और सूर्य सिंह राशि में था। इसलिए भगवान श्री कृष्ण जी का जन्म उत्सव भी इसी काल में मनाया जाता है। इस दिन पूरी रात मंगल गीत गाने की परंपरा भी है।

पूर्वांचल को जल्‍द सौगात देने आ रहे हैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, अधिकारियों ने शुरू की तैयारी

एक बार फ‍िर पीएम नरेंद्र मोदी वाराणसी और पूर्वांचल आने की तैयारी में हैं। सितंबर माह के अंत में या अक्टूबर माह के प्रथम सप्ताह में कई योजनाओं का वह लोकार्पण करेंगे। विभागाध्यक्षों को खुद मानीटरिंग करने के साथ तय तिथि पर पूरा कराने का निर्देश दिया गया है। कार्यदायी संस्थाओं को साधन-संसाधन बढ़ाकर काम कराने को भी कहा गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर काशीवासियों को सौगात देने आ रहे हैं। प्रधानमंत्री सितंबर माह के अंत में या अक्टूबर माह के पहले सप्ताह में आ सकते हैं। इसको लेकर निर्माणाधीन योजनाओं को धरातल पर लाने के लिए तैयारी तेज हो गई है। रिंग रोड फेज-दो, वाराणसी-गाजीपुर मार्ग समेत कई योजनाओं को 20 सितंबर तक हरहाल में पूरा करने का निर्देश कार्यदायी संस्थाओं को दिया गया है। उन्हें साधन और संसाधन बढ़ाकर काम पूरा कराने को कहा गया है। कई योजनाओं का शिलान्यास भी करेेंगे। वहीं, विभागाध्यक्षों को खुद रोज मानीटरिंग करने का निर्देश दिया गया है।

chat bot
आपका साथी