Top 5 Varanasi News Of The Day : पूर्वांचल में घटा कोरोना, संस्‍कृत वि‍वि में ग्रंथों की पढ़ाई, विश्‍व प्रसिद्ध रामलीला का तानाबाना

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने बुधवार 29 सितंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 05:25 PM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 05:25 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : पूर्वांचल में घटा कोरोना, संस्‍कृत वि‍वि में ग्रंथों की पढ़ाई, विश्‍व प्रसिद्ध रामलीला का तानाबाना
बनारस शहर की कई खबरों ने 29 सितंबर 2021 बुधवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार को चर्चा बटोरीं जिनमें पूर्वांचल में घटा कोरोना, संस्‍कृत वि‍वि में ग्रंथों की पढ़ाई, विश्‍व प्रसिद्ध रामलीला का तानाबाना, चौकाघाट में अर्बन हाट, वातावरण में घुलने लगी ठंड आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

पूर्वांचल के चार जिलों में कोरोना का एक भी मरीज नहीं, आजमगढ़ में डायरिया पर सीएम ने जताई चिंता

कोरोना संक्रमण से बचाव और उपचार की व्यवस्थाओं को निरन्तर सुदृढ़ बनाकर रखने की मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने अधिकारियों से अपील की है। मुख्‍यमंत्री ने बुधवार को एक उच्‍च स्‍तरीय बैठक में बताया कि प्रदेश के कई जिलों में अब कोरोना का एक भी मरीज नहीं है। इसमें बलिया, चंदौली, मीरजापुर और गाजीपुर पूर्वांचल के जिले शामिल हैं। बताया कि राज्य में 10 करोड़ 52 लाख 16 हजार से अधिक कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। केन्द्र व राज्य सरकार के समन्वित प्रयासों से प्रदेश में अब तक 459 ऑक्सीजन प्लाण्ट क्रियाशील हो चुके हैं।ऑक्सीजन प्लाण्टों के सफल एवं प्रभावी संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में तकनीशियनों का प्रशिक्षण कराकर उनकी तैनाती करने के निर्देश दिए हैं। जनपद आजमगढ़ में स्थापित हो रहे राज्य विश्वविद्यालयों के संचालन की कार्यवाही को आगे बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। वहीं प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी किसानों के आधार सत्यापन आदि से जुड़ी समस्याओं का तत्काल निराकरण करने का भी सीएम ने निर्देश दिया है।

संपूर्णांनद संस्कृत विश्वविद्यालय में अब रामायण व महाभारत की भी होगी पढ़ाई

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में एमए हिन्दू अध्ययन (हिन्दू स्टडी) वर्तमान सत्र से शुरू होगा। पाठ्यक्रम भी तैयार कर लिया गया है। प्रवेश प्रक्रिया जल्द शुरू करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में अब संस्कृत विश्वविद्यालय में रामायण, महाभारत की भी पढ़ाई होगी। कुलपति प्रो. हरेराम त्रिपाठी ने बताया कि काशी हिन्दू विश्वविद्यालय, लालबहादुर शास्त्री केन्द्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय (नई दिल्ली) के पाठ्यक्रमों का समीक्षा करके एमए हिन्दू अध्ययन का पाठ्यक्रम तैयार कराया गया है।यह पाठ्यक्रम हिन्दू धर्म के वैशिष्ट्य एवं परम्परा पर आधारित है। इसमें मुख्य रूप से तत्व एवं प्रमाण विमर्श, वाद परम्परा एवं शास्त्रों के अर्थ निर्धारण की पद्धति,भारतीय दर्शन (शास्त्रार्थ), वेदो,पुराणों एवं दर्शन के सार तत्व, पाश्चात्य ज्ञान मीमांसा, रामायण, महाभारत, स्थापत्य, लोकवार्ता, हिन्दू कला, नाट्य एवं भाषा विज्ञान, सैन्य विज्ञान साहित अन्य पाठ्य सामग्री शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि नई शिक्षा नीति के तहत विश्वविद्यालय में शीघ्र ही प्रवेश प्रक्रिया शुरू जाएगा। इसमें पाश्चात्य दार्शनिकों का तुलनात्मक विवेचन प्रस्तुत किया गया है। इसके अन्तर्गत पाठ्यक्रमों में पेपर चयन करने का विकल्प भी है।

Ramnagar Ram Lila : महारानी ने मारा ताना तो बुना गया विश्‍व प्रसिद्ध रामलीला का तानाबाना

काशी में होने वाली श्रीराम लीलाओ में पुरातनता की दृष्टि से रामनगर की रामलीला भले पांचवें स्थान पर आती हो लेकिन परम्परा के निर्वाह,लीला की शैली और घुमन्तु प्रकृति के कारण इसके प्रति दुनियाभर के लीलाप्रेमियों का विशेष आकर्षण है। बुधवार को वाराणसी में रामनगर की विश्‍व प्रसिद्ध रामलीला पर आस्‍ट्रेलिया में कैंडी के भारतीय दूतावास की ओर से पोस्‍टर जारी कर रामलीला को यूनेस्‍को की विश्‍व विरासत में शामिल होने की भी जानकारी दी है। इस वर्ष अगर रामलीला होती तो लगभग दो सौ से भी ज्यादा वर्ष हो जाते। रामलीला के श्रीगणेश का ताना बाना वर्ष 1835 में काशीराज परिवार की तत्कालीन महारानी के एक ताना मारने के बाद बुना गया था ।महारानी द्वारा यह ताना महाराज उदित नारायण सिंह को मारा गया था। जब-जब श्रीराम लीला की शुरुआत का जिक्र होता है,रामनगर निवासी वयोवृद्ध लीलाप्रेमियो की जुबान पर वह किवदंती बरबस आ जाती है।

वाराणसी के चौकाघाट में बनेगा वाराणसी अर्बन हाट, छोटे कारोबारियों को मिलेगा बड़ा बाजार

नई दिल्ली की तर्ज पर अब पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 54 दुकानें बनेंगी। जहां पर बनारसी हैंडलूम और हस्तशिल्प उत्पादों की बिक्री होगी। इसके लिए 13 करोड़ से अधिक का प्रोजेक्ट तैयार करने के बाद इसे लखनऊ में प्रमुख सचिव के समक्ष प्रस्तुत किया गया है। अब मंंजूरी के बाद काम शुरू हो जाएगा। दिल्ली की तर्ज पर चौकाघाट में वाराणसी अर्बन हाट बनाया जाएगा। इसका प्रस्ताव तैयार हो गया है जिसका प्रदर्शन वाराणसी विकास प्राधिकरण की उपाध्यक्ष ईशा दुहन की मौजूदगी में मंगलवार को प्रमुख सचिव पर्यटन एवं संस्कृति के समक्ष प्रस्तुतीकरण हुआ। इस अर्बन हाल में कुल 54 दुकानें बनेंगी जिसमें बनारस के हस्तशिल्प व हैंडलूम के उत्पादों की बिक्री होगी। इस प्रोजेक्ट पर 13.53 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है। इसमें फूड कोर्ट भी बनाया जाएगा।

Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला, वातावरण में घुुलने लगी ठंड

पूर्वांचल में मौसम का रुख बदलाव की ओर होने के साथ ही वातावरण में अब सुबह ठंडक का असर घुलने लगा है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब आने वाले पखवारे से सुबह का कुहासा कोहरे में परिवर्तित होने लगेगा। अंचलों में पखवारे भर से कुहासा की स्थिति बनने लगी है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में गुलाबी ठंड का असर और भी चटख होगा और बूंदाबांदी के बीच तापमान और भी नीचे आएगा। जबकि माह भर में ओस का दौर लोगों को मौसम पूरी तरह बदल जाने का अहसास कराने लगेगा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवातीय परिस्थितियों को छोड़ दें तो अमूमन मानसून अब वापसी की राह पर है, सप्‍ताह भर से लेकर दस दिनों में मानसून विदा हो जाएगा। बुधवार की सुबह आसमान में बादलों की आवाजाही का रुख बना रहा। दिन चढ़ा तो सूरज की रोशनी की वजह से वातावरण में सूरज का ताप भी नजर आया। मौसम का रुख बदला तो सुबह ठंडी हवाओं का असर होने से लोगों ने पंखे भी बंद कर दिए। सुबह सूरज की रोशनी के बाद वातावरण में थोड़ी गर्मी और उमस का असर भी हुआ लेकिन पूर्व की अपेक्षा यह काफी कमजोर नजर आया।

chat bot
आपका साथी