Top 5 Varanasi News Of The Day : भारत बंद का मामूली असर, 39 जीटीसी में पासिंगआउट परेड, आइएमए चुनाव परिणाम जारी

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने सोमवार 27 सितंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 03:46 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 03:46 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : भारत बंद का मामूली असर, 39 जीटीसी में पासिंगआउट परेड, आइएमए चुनाव परिणाम जारी
बनारस शहर की कई खबरों ने 27 सितंबर 2021 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार को चर्चा बटोरीं जिनमें भारत बंद का मामूली असर, 39 जीटीसी में पासिंगआउट परेड, आइएमए चुनाव परिणाम जारी, लखनऊ रवाना हुई स्केटिंग रैली, काशी में पर्यटन सम्मान आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

Bharat Bandh In Poorvanchal : भारत बंद का मामूली असर, अधिकतर दुकानें आम दिनों की तरह खुलीं

पूर्वांचल में भारत बंद का सुबह कोई खास असर नजर नहीं आया। वाराणसी सहित सोनभद्र, बलिया, मऊ, गाजीपुर, आजमगढ़, जौनपुर, मीरजापुर, भदोही और चंदौली आदि जिलों में किसान मोर्चा की ओर से सोमवार को भारत बंद का आयोजन किया गया था। कुछ जगहों पर प्रतीकात्‍मक विरोध और धरना का आयोजन किया गया। हालांकि, बाजार बंदी करने या बाजार बंद कराने जैसा कहीं कुछ नजर नहीं आया। नई दिल्‍ली और आसपास विरोध प्रदर्शन और रेलवे ट्रैक जाम करने की वजह से कई ट्रेनें प्रभावित भी रहीं, हालांकि इसमें वाराणसी आने वाली और यहां से जाने वाली कोई ट्रेन के प्रभावित होने की सूचना नहीं है। वाराणसी में दोपहर तक किसी प्रकार का भारत बंद का आयोजन नहीं हो सका। वहीं मिर्जामुराद में 'भारत बंद' के मद्देनजर किसान आंदोलन के समर्थक व मनरेगा मजदूर यूनियन के संयोजक मेंहदीगंज गांव निवासी सुरेश राठौर को मिर्जामुराद पुलिस द्वारा रविवार से ही घर पर ही नजर बंद कर दिया गया। संयोजक के अनुसार घर पर दो पुलिसकर्मी मौजूद हैं। हलांकि, आस-पास के बाजारों में बंद का असर नही दिखा। जबकि मिर्जामुराद के बाजारों में सोमवार की साप्ताहिक बंदी रही। दूसरी ओर बीएचयू गेट पर भारत बंद को लेकर दोपहर में किसान महिलाओं ने बैनर और पोस्‍टर के साथ विरोध प्रदर्शन किया।

39 जीटीसी वाराणसी में पासिंग आउट परेड का आयोजन, भारतीय सेना को मिले 95 रिक्रूट

39 जीटीसी (गोरखा ट्रेनिंग सेंटर) वाराणसी में पासिंग आउट परेड का सोमवार को आयोजन किया गया। प्रशिक्षण केंद्र से 95 रिक्रूट को एक प्रभावशाली पासिंग आउट परेड के दौरान शपथ ग्रहण कराया गया। परेड की समीक्षा मुख्य रूप से ब्रिगेडियर हुकुम सिंह बैंसला, सेना मेडल कमांडेंट 39 गोरखा प्रशिक्षण केंद्र द्वारा किया गया। साथ ही डिप्टी कमांडेंट कर्नल हितेश दुग्गल सेवा मेडल कमांडर, कर्नल नितिन थापा, ट्रेनिंग बटालियन द्वारा परेड की समीक्षा की गई। प्रशिक्षण अधिकारियों के अनुसार 42 सप्‍ताह के कठिन प्रशिक्षण के बाद यह रिक्रूट्स अब अनुशासित सैनिकों में परिवर्तित होने के साथ बुनियादी व उन्नति युद्ध शिक्षण में भी निपुण हो गए हैं। गोरखा ट्रेनिंग सेंटर ने इन सैनिकों को मानसिक रूप से इस तरह से तैयार किया है कि युद्ध के दौरान यह सैनिक कठिन से कठिन परिस्थितियों का सामना कर सकेंं। यह सैनिक देश की सुरक्षा हेतु दुर्गम सक्रिय क्षेत्रों में तैनात होंगे। कमांडेंट ने रिक्रूट्स की ट्रेनिंग को अत्यंत अव्वल दर्जे का बताया तथा उन्हें स्वयं भी अत्यंत विशेष और सम्‍मानित बताया। इसके साथ ही नवोदित सैनिकों को उन्होंने सैन्य प्रशिक्षण के दौरान उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए सम्मानित भी किया गया।

वाराणसी में आइएमए चुनाव का परिणाम जारी, डा. राहुल चंद्रा अध्‍यक्ष तो डा. राजेश्‍वर नारायण सिंह सचिव

आइएमए अध्यक्ष पद पर डा. राहुल चंद्रा और सचिव पद पर डा. राजेश्वर नारायण सिंह विजयी घोषित किए गए हैं। चुनाव परिणाम आने के बाद दोपहर बाद 3:30 बजे प्रमाणपत्र विजयी प्रत्याशियों को दिए जाएंगे। वहीं एक दिन पूर्व आइएमए का मतदान काफी शांति पूर्वक संपन्‍न हुआ था। अध्यक्ष पद के लिए डॉ राहुल चन्द्र को मत 308 जबकि डा. एसपी सिंह को 79 तक मिले। सचिव पद के लिए डॉ. अरुण को 50 मत तो डॉ. राजेश्वर नारायण सिंह को 340 मत मिले। संयुक्‍त सचिव पद पर डॉ. अजय कुमार को 286 मत, डॉ. अभिषेक को 283 मत, डॉ. हेमंत सिंह को 61 मत, डॉ. संजय पटेल को 88 मत मिले हैं। जबकि सचिव जनसंपर्क पद के लिए डॉ. राकेश पटेल को 270 मत, डॉ. सीकेपी सिन्हा को 112 मत प्राप्‍त हुए। सामाजिक सचिव के रूप में डॉ. अतुल सिंह को 331 मत तो डॉ. ऋतु गर्ग को मात्र 60 मत ही मिल सके। वहीं मतदान के दौरान कुल 14 मतपत्र अवैध घोषित किया गया।

भारत पर्यटन कार्यालय वाराणसी से लखनऊ रवाना हुई स्केटिंग रैली, पांच दिन में पहुंचेंगे लखनऊ

विश्व पर्यटन दिवस के अवसर पर इंडिया टूरिज्म वाराणसी तथा पर्यटन क्षेत्र में सक्रिय अन्य कई सहयोगी संगठनों की ओर से सोमवार को कन्टोन्मेंट स्थित कार्यालय से स्केटिंग रैली लखनऊ के लिए रवाना हुई। इस रैली में कुल 30 लोग हैं। इसमें पांच सदस्य स्केटिंग सदस्यों के सहयोग में रहेंगे। भारत पर्यटन के सहायक निदेशक अमित कुमार गुप्त ने बताया कि हर साल की तरह इस बार भी विश्व पर्यटन धूमधाम से मनाया जा रहा है। इस बार के सभी कार्यक्रमों को काेविड 19 प्रोटोकाल का अनिवार्य रूप से पालन करते हुए किया जा रहा है। गुप्ता ने विभिन्न कार्यक्रमों का उल्लेख करते हुए बताया कि इनमें सबसे प्रमुख कार्यक्रम है स्केटिंग रैली जिसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। भारत पर्यटन तथा वाराणसी रोलर स्केटिंग एसोसिएशन द्वारा आयोजित उक्त रैली की खास बात यह है कि 25 सदस्यीय स्केटिंग दल का नेतृत्व विश्व कीर्तिमान धारक प्रसिद्ध कत्थक नृत्यांगना तथा स्केटिंग एक्सपर्ट सोनी चौरसिया तथा वाराणसी रोलर स्केटिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष राजेश डोगरा कर रहे हैं।

काशी में पर्यटन को ऊंचाई देने वालों का सम्मान, वक्‍ताओं ने पर्यटन को बताया अर्थव्‍यवस्‍था की धुरी

वैश्विक वाणिज्य में पर्यटन की प्रमुख भूमिका है। यह कई देशों की अर्थव्यवस्था की धुरी है। विभिन्न संस्कृतियों से परिचय पर्यटन के माध्यम से सरल हो जाता है। साथ ही एक यात्री के अपने मेजबान से बेहतर मेल मिलाप का भी कारण बनता है। अतः पर्यटन व इससे जुड़े उद्योग को प्रोत्साहित करते हुए इसे चलाने वाले व्यक्तित्व का समय-समय पर उत्साहवर्धन करना चाहिए। ये बातें सोमवार को विश्व पर्यटन दिवस पर दशाश्वमेध स्थित मानमहल आब्जर्वेटरी में विप्र फाउन्डेशन द्वारा आयोजित सम्मान समारोह में बतौर मुख्य अतिथि धर्मार्थ, संस्कृति व पर्यटन राज्यमंत्री डा.नीलकंठ तिवारी ने कही। उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्रेरणा से पूरे वाराणसी शहर में पर्यटन विभाग द्वारा कई महत्त्वपूर्ण कार्य किये जा रहे हैं। इसका आकर्षण सैलानियों को अपनी ओर खींच लाता है। कार्यक्रम की शुरुआत वैदिक विद्वान पं. मुकेश त्रिपाठी व पं. अनूप शर्मा के आचार्यत्व में मंगलाचरण से किया गया। संयोजक पवन शुक्ला ने कहा कि अब काशी की पहचान देश ही नहीं अपितु पूरे विश्व में अनुपम स्थान रख रही है। यहां की कला व संस्कृति और अपनत्व सा व्यवहार पर्यटकों को अनयास ही अपने पास खींच लाती है।

chat bot
आपका साथी