Top 5 Varanasi News Of The Day : अतिक्रमण पर निगम का डंडा, लाभार्थी मेला का आयोजन, संविवि में मूल्यांकन का बहिष्कार

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने शुक्रवार 23 सितंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 03:24 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 03:24 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : अतिक्रमण पर निगम का डंडा, लाभार्थी मेला का आयोजन, संविवि में मूल्यांकन का बहिष्कार
बनारस शहर की कई खबरों ने 23 सितंबर 2021 गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को चर्चा बटोरी जिनमें अतिक्रमण पर निगम का डंडा, लाभार्थी मेला का आयोजन, संविवि में मूल्यांकन का बहिष्कार, आरती कर गंगा से प्रार्थना, मौसम का बदला रुख आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में अतिक्रमण करने वालों पर चला नगर निगम का डंडा, अवैध निर्माण पर हुई कार्रवाई

नगर आयुक्त प्रणय सिंह के निर्देश के क्रम में नगर निगम प्रवर्तन दल की ओर से अपर नगर आयुक्त द्वितीय की मौजूदगी में अभियान चला। इसके तहत अतिक्रमण प्रभारी / जोनल अधिकारी , भेलूपुर जोन ने अतिक्रमण निरीक्षक संजय श्रीवास्तव और उनकी टीम के साथ मिल कर खोजवां क्षेत्र में गली में अतिक्रमण कर बनाए जा रहे मकान का अतिक्रमित भाग ध्वस्त किया। भवन स्वामी को दोबारा अतिक्रमण करने पर सख्त हिदायत भी दी गयी। वहीं, महापौर मृदुला जायसवाल के निर्देश पर जोनल अधिकारी , कोतवाली जोन रामेश्वर दयाल की उपस्थिति में नरहर पुरा क्षेत्र के भांग गली में अतिक्रमण कर बनाए गए मकान का अतिक्रमित हिस्सा गिराने के लिए पैमाइश करवाया गया किन्तु भवन स्वामी के आग्रह पर तथा भवन की क्षति कम हो, अतिक्रमित भाग को भवन स्वामी द्वारा स्वतः हटाने के लिए 15 दिनों का समय दिया गया। यह लिखवा कर लिया भी गया कि 15 दिनों के भीतर नहीं गिराए जाने पर कानूनी कार्रवाई की जाए।

वाराणसी में लाभार्थी मेला का आयोजन, सैकड़ों की संख्या में लाभार्थी हुए लाभान्वित

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 71वें जन्मदिवस के मौके पर भाजपा के 20 दिवसीय "सेवा और समर्पण अभियान" के अंतर्गत गुरुवार को सरकारी योजना के लाभार्थियों की सुविधा के लिए कैंप लगाया गया। महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय के नेतृत्व में सिगरा स्थित शहीद उद्यान में आयोजित कार्यक्रम में कैंट, दक्षिणी एवं उत्तरी विधानसभा के अंतर्गत आने वाले लाभार्थियों को लाभान्वित किया गया। कैंप में समाज कल्याण विभाग, बेसिक शिक्षा विभाग, ग्राम विकास विभाग, स्वत रोजगार विभाग, बाल कल्याण विभाग, आंगनबाड़ी विभाग, कृषि विभाग, मत्स्य विभाग, पशु चिकित्सा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, ग्राम उद्योग विभाग, श्रम विभाग, उद्यान विभाग के कैंप लगाए गये। कार्यक्रम का शुभारंभ महानगर अध्यक्ष विद्यासागर राय, महापौर मृदुला जायसवाल, विधायक सौरभ श्रीवास्तव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर वी बी सिंह, नगर आयुक्त प्रणय सिंह और जगदीश त्रिपाठी द्वारा संयुक्त रुप से दीप प्रज्वलित कर किया गया।

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में शिक्षकों ने किया मूल्यांकन का बहिष्कार, नारेबाजी कर किया प्रदर्शन

बकाए पारिश्रमिक की मांग को लेकर शिक्षकों /परीक्षकों ने गुरुवार को मूल्यांकन का बहिष्कार कर दिया। यही नहीं शिक्षक संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय स्थित पाणिनि भवन में धरने पर बैठे हुए है और विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी कर रहे हैं। शिक्षकों का कहना है कि परीक्षकों का पारिश्रमिक 2016 से बकाया है। बार बार आश्वासन के बाद अब तक भुगतान नहीं किया गया । यहीं नहीं एक परीक्षक को दस बंडल यानी 1000 कापी या 40,000 रुपये पारिश्रमिक तक मूल्यांकन करने का मानक है। इसके बावजूद परीक्षकों को 15000 से 18000 रुपये पारिश्रमिक होने के बाद कापियां जांचने के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया है। साथ ही नए परीक्षकों की नियुक्ति में भी हीलाहवाली की जा रही है। परीक्षकों ने जब कुलपति से बकाए पारिश्रमिक की मांग की तो उन्होंने सभी परीक्षकों को कार्यमुक्त करने का आदेश दे दिया। इसे लेकर शिक्षकों में रोष है कुलपति के रवैये से क्षुब्ध शिक्षक विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ लामबंद होकर धरने पर बैठ गए है I परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजनाथ शिक्षकों को समझाने के प्रयास में जुटे हुए है।

वाराणसी में भारत और अमेरिका की प्रगाढ़ दोस्ती के लिए आरती कर मां गंगा से प्रार्थना

अमेरिका में विश्वगुरु भारत के लिए गंगा से वाराणसी में आशीर्वाद मांगा गया। रिश्तों की नई इबारत लिखने की उम्‍मीद के साथ ही मोदी- बाइडेन की मुलाकात को लेकर बेहतर उम्‍मीद जाहिर की। वाराणसी के सांसद पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे का वाराणसी में भी लोगों को और उनके समर्थकों को लंबे समय से इंतजार रहा है। कोरोना संक्रमण काल में दोनों देशो के बीच आपसी सहयोग को लेकर भी लोगों ने इस दौरान चर्चा की। जान्‍ह्वी तट पर दोनों देशों का झंड़ा लहराया तो घाट आने वालों में भी गर्व की अनुभूति हुई। पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन की शुक्रवार को होने वाली पहली मुलाकात के पूर्व दोनों देशों के प्रगाढ़ संबंध के लिए नमामि गंगे ने मां गंगा की आरती उतारी। भारत - अमेरिकी द्वीपक्षीय संबंधों को मजबूत और बहुमुखी व द्विपक्षीय व्यापार और निवेश संबंधों को मजबूत करने के लिए मां गंगा से गुहार लगाई । भारत-अमेरिका के राष्ट्रीय ध्वज एवं प्रधानमंत्री मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ‌जो बाइडेन की तस्वीरें लेकर नमामि गंगे टीम के साथ लोगों ने मां गंगा से प्रार्थना की।

Varanasi City Weather Update : पूर्वांचल में मौसम का बदला रुख, बादलों ने गिराया पानी और पारा

पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है, वातावरण में नमी भी घुली हुई है और मामूली उमस के साथ ही बादलों का घना डेरा बना हुआ है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि अब गुलाबी ठंड मामूली तौर पर दस्‍तक दे चुकी है बस पखवारे भर में उसका असर दिखने लगेगा। इसके बाद वातावरण में नमी का स्‍तर कम होगा और मौसम शुष्‍क हो जाएगा। बादलों की सक्रियता का अंतिम दौर चल रहा है। संभव है कि अधिकतम दस अक्‍टूबर तक यह पूर्वांचल से पूरी तरह से विदायी ले लेंगे। इसके बाद सुबह कुहासा का स्‍थाई दौर शुरू हो जाएगा। जल्‍द ही कुहासा भी कोहरे में बदल जाएगा। गुरुवार की सुबह आसमान में बादलों की सक्रियता बनी रही। दिन चढ़ा तो आसमान में बादल और घने हो गए। कुछ इलाकों में मामूली बूंदाबांदी दर्ज की गई। मौसम विज्ञानियों के अनुमानों के मुताबिक ही बारिश भी सुबह दस बजे के बाद शुरू हुई तो मौसम का रुख पूरी तरह से बदल गया। जबकि उमस का स्‍तर और बढ़ा तो कुछ इलाकों में बेहतर बारिश हो सकती है। सुबह ठंडी हवाओं का जोर रहा तो लोगों के घरों में पंखे और कूलर भी बंद कर दिए गए।

chat bot
आपका साथी