Top 5 Varanasi News Of The Day : तिलांजलि देने उमड़े कृतज्ञालु, आशापुर आरओबी की गुणवत्ता जांच, बांसुरी की धुन पर औघड़आरती

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने मंगलवार 21 सितंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Tue, 21 Sep 2021 04:29 PM (IST) Updated:Tue, 21 Sep 2021 04:29 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : तिलांजलि देने उमड़े कृतज्ञालु, आशापुर आरओबी की गुणवत्ता जांच, बांसुरी की धुन पर औघड़आरती
बनारस शहर की कई खबरों ने 21 सितंबर 2021 मंगलवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने मंगलवार को चर्चा बटोरी जिनमें तिलांजलि देने उमड़े कृतज्ञालु, आशापुर आरओबी की गुणवत्ता जांच, बांसुरी की धुन पर औघड़आरती, गुलाबी ठंड का अहसास शुरू, दिसंबर में हसल की शूटिंग आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

पितृपक्ष : पितरों को तर्पण प्रदान कर जीवंत हुई कृतज्ञता की परंपरा, तिलांजलि देने को उमड़े कृतज्ञालु

अपने पूर्वजों के प्रति कृतज्ञता ज्ञापित करने का पखवारा पितृपक्ष की शुरुआत मंगलवार को काशी में उत्तर वाहिनी गंगा के तट पर तर्पण के रूप में जीवंत हो गई। प्रातःकालीन बेला से दोपहर तक लोगों ने अपने ज्ञात- अज्ञात पितरों को तिलांजलि व जलांजलि प्रदान की। धर्म नगरी काशी वैसे तो धर्म आध्‍यात्‍म और मोक्ष की नगरी के तौर पर पहचानी जाती है लेकिन मोक्ष नगरी के तौर पर श्राद्ध के मौके पर धर्म आध्‍यात्‍म से परे पुरखो को तर्पण की मंशा से आने वाले लोगों से काशी गुलजार हो जाती है। परंपराओं के निर्वहन के क्रम में अमूमन सभी प्रमुख घाटों पर परंपराओं का निर्वहन किया जाता है। मान्‍यता हालांकि कुछ प्रमुख गंगा घाटों की ही है। जबकि पिशाच मोचन पर भी आस्‍था का रेला पूरे पखवारे बना रहता है। मान्‍याताओं के मुताबिक ही आस्‍था का क्रम पहले दिन से ही वाराणसी में गंगा तट के प्रमुख घाटों पर नजर आने लगा है। इस लिहाज से आस्‍था का क्रम पूरे पखवारे काशी में परंपरा के अनुसार पूरा होगा।

वाराणसी में आशापुर आरओबी की गुणवत्ता की आज होगी जांच, जिलाधिकारी ने की तीन सदस्यीय जांच समिति गठित

आशापुर रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) पर बार-बार गड्ढा होने, गिट्टी उखडऩे और दोनों तरफ रैंप बैठने की जांच करने मंगलवार को तीन सदस्यीय समिति पहुंचेगी। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने अपर जिलाधिकारी (नगर) गुलाब चंद्र के नेतृत्व में गठित तीन सदस्यीय जांच समिति जांच गठित की है। समिति में अपर नगर मजिस्ट्रेट के साथ लोक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियंता हैं। दैनिक जागरण ने दो सितंबर के अंक में लोकार्पण के दो माह में आशापुर आरओबी की सड़क क्षतिग्रस्त खबर लिखकर मामले का उठाया था। प्रधानमंत्री के हाथों 15 जुलाई को आशापुर आरओबी का लोकार्पण होने के साथ आमजन को खोल दिया गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने खुद निरीक्षण करने के साथ आरओबी का काम जल्द से जल्द पूरा करने का निर्देश दिया। काम तो पूरा हो गया लेकिन उसके साथ भ्रष्टाचार भी सामने आने लगी। लोकार्पण के साथ जगह-जगह सड़क बैठने लगी। दो स्थानों पर गड्ढा होने के साथ हादसे भी हुए। क्षेत्रीय लोगों ने राहगीरों को हादसे से बचाने के लिए गड्ढे में बांस-बल्ली खड़ा कर दिया।

सर्वेश्वरी समूह के स्थापनोत्सव पर निकली प्रभात फेरी, बांसुरी की धुन पर गूंजी औघड़ आरती

पड़ाव स्थित अघोर पीठ में मंगलवार को श्री सर्वेश्वरी समूह का 61वां स्थापना दिवस मनाय गया। संस्था अध्यक्ष अवधूत गुरुपद संभव राम के निर्देशन में प्रभात फेरी निकाली गयी। आश्रमवासियों, संस्था पदाधिकारियों व स्थानीय भक्तों ने प्रातःकालीन आरती के बाद सफाई-श्रमदान किया। संस्था के मंत्री डा. एसपी सिंह के नेतृत्व में लगभग एक दर्जन वाहनों में 50 लोग प्रभातफेरी के लिए निकले। सबसे आगे चल रहे एक वाहन पर परमपूज्य अघोरेश्वर महाप्रभु का एक विशाल तैल चित्र लगाया गया था। प्रभातफेरी पड़ाव से चलकर मैदागिन, लहुराबीर, कचहरी होते हुए सारनाथ स्थित “अघोर टेकरी” पहुंची। यहां डा. एसपी सिंह ने अघोरेश्वर चरण पादुका का पूजन किया और सर्वेश्वरी ध्वज फहराया। पृथ्वीपाल ने सफलयोनि का पाठ किया। पुनः प्रभातफेरी आशापुर, पुराना वरुणा पुल से कज्जाकपुरा होते हुए पड़ाव आश्रम पहुंची। संस्था के मुख्यालय अवधूत भगवान राम कुष्ठ सेवा आश्रम के परिसर में संस्था के उपाध्यक्ष डा. ब्रजभूषण सिंह ने अघोराचार्य महाराजश्री बाबा कीनाराम जी की प्रतिमा का पूजन करने के पश्चात् सर्वेश्वरी ध्वजारोहण किया।

Varanasi City Weather Update : गुलाबी ठंड का अहसास शुरू, घरों में कूलर एसी बंद होने की ओर

पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है, बारिश के बाद अब उमस भी है और धूप भी है। धूप के कारण गर्मी भी है लेकिन ताप में असर कुछ कम हुआ है। मौसम का रुख अब गुलाबी ठंड की ओर हो चला है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा और उमस का दौर खत्‍म होने के साथ सुबह गुलाबी ठंड का पर्याप्‍त असर होने लगेगा। हालांकि, इस समय घरों में कूलर और एसी बंद हो चुके हैं। मौसम का रुख सामान्‍य होने की ओर अग्रसर है। आसमान में बादलों की भी अब विदायी पखवारे भर में हो जाएगा। मंगलवार की सुबह आसमान में मामूली बादलों की सक्रियता बनी रही और दिन चढ़ा तो धूप भी चटख हुई। लेकिन, आते जाते बादलों की वजह से मौसम का रुख बदला तो धूप छांव का खेल भी नौ बजते बजते शुरू हो गया। सुबह ठंडी हवाओं का क्रम बना रहा और मौसम का रुख कुछ इसी तरह से दिन चढ़ने तक बदला रहा।

काशी में लौट रही बॉलीवुड की रौनक, तेजस्‍वी सिंह सहित कई स्‍टार दिसंबर में 'हसल' की करेंगे शूटिंग

लंबे समय से सिनेमा के पर्दे पर वाराणसी का रुतबा बना हुआ है। ब्रह्मास्‍त्र, सत्‍यमेव जयते और लाल सिंह चड्ढा की शूटिंग वाराणसी में हो चुकी है। अब मर्दानी-2 फेम अभिनेत्री तेजस्वी सिंह अहलावत, संजय मिश्रा और रणवीर शौरी स्टारर 'हसल' की शू‍टिंग गंगा घाटों पर दिसंबर माह में होने की तैयारी है। तेजस्‍वी इस फ‍िल्‍म में भी एक मजबूत किरदार निभाएंगी। दरअसल मर्दानी-2 और सोनी लिव की ए सिंपल मर्डर के लिए जानी जाने वाली अभिनेत्री तेजस्वी सिंह अहलावत संजय मिश्रा, रणवीर शौरी और राघव जुयाल की मुख्य भूमिका वाली 'हसल' फ‍िल्‍म में अभिनय करने जा रही हैं।निर्देशक रवि सिंह द्वारा निर्देशित और ब्रावो एंटरटेनमेंट के जयेश पटेल द्वारा निर्मित, यह फ‍िल्‍म दिसंबर माह में वाराणसी में विभिन्‍न लोकेशन पर शूट होगी। जागरण से अपनी भूमिका के बारे में साझा करते हुए तेजस्‍वी ने कहा कि - "यह एक ऐसा चरित्र है जिसे मैं हमेशा निभाना चाहती थी, एक बहुत ही मजबूत महिला चरित्र जो अपनी पसंद खुद बनाती है और उनके परिणामों को भी लेने में काफी सक्षम है, चाहे वे कुछ भी हों और यह बहुत प्रेरणादायक है। मैंने हमेशा एक मजबूत महिला चरित्र वाली कहानियों को पसंद किया है।

chat bot
आपका साथी