Top 5 Varanasi News Of The Day : रामनगर में रामलीला की परम्परा, श्राद्ध कर्म तर्पण, मनरेगा मजदूरों का प्रदर्शन

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने सोमवार 20 सितंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:26 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:31 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : रामनगर में रामलीला की परम्परा, श्राद्ध कर्म तर्पण, मनरेगा मजदूरों का प्रदर्शन
बनारस शहर की कई खबरों ने 20 सितंबर 2021 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार को चर्चा बटोरी जिनमें रामनगर में रामलीला की परम्परा, श्राद्ध कर्म तर्पण, मनरेगा मजदूरों का प्रदर्शन, व्‍यापार मंडल की बैठक, विजया का लंदन में चयन आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

Ramnagar Ki Ramlila : रामनगर में रामलीला की परम्परा निर्वहन के लिए हुआ मास परायण पाठ

काशी की विश्‍व प्रसिद्ध रामनगर की मुक्‍ताकाशीय मंच की रामलीला को मानो कोरोना वायरस की ऐसी नजर लगी कि लीला प्रेमी भी हर की नगरी में हरि को भजने को तरस गए हों। लगातार दूसरे साल भी कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से रामनगर की रामलीला स्‍थगित है और महज प्रतीकात्‍मक तौर पर रामलीला का पाठ के माध्‍यम से आयोजन कर परंपरा का निर्वहन किया जा रहा है। रविवार को अनंत चतुर्दशी के दिन से रामनगर की रामलीला की परंपरा का निर्वहन परंपराओं के अनुरूप ही शुरू किया गया। पहले दिन रावण के जन्‍म के साथ ही रामलीला के पाठ को किरदारों के बगैर ही शुरू किया गया। इस दौरान हर हर महादेव और जय श्रीराम के उद्घोष से पूरा परिसर गूंज उठा। बाबा की नगरी में आस्‍था का रेला नहीं उमड़ा तो भी रामनगर में लीला प्रेमी आयोजन स्‍थल की धूलि को सिरमाथे लगाने जरूर पहुंचे।

सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय के कुलपति बोले - 'श्राद्ध कर्म तर्पण से जीवन के यथार्थ पक्ष मजबूत होते हैं'

ॐ अर्यमा न त्रिप्य्ताम इदं तिलोदकं तस्मै स्वधा नमः।...ॐ मृत्योर्मा अमृतं गमय।। पितरों में अर्यमा श्रेष्ठ है। अर्यमा पितरों के देव हैं। अर्यमा को प्रणाम। हे! पिता, पितामह, और प्रपितामह। हे! माता, मातामह और प्रमातामह आपको भी बारम्बार प्रणाम। आप हमें मृत्यु से अमृत की ओर ले चलें। पितरों के लिए श्रद्धा से किए गए मुक्ति कर्म को श्राद्ध कहते हैं तथा तृप्त करने की क्रिया और देवताओं, ऋषियों या पितरों को तंडुल या तिल मिश्रित जल अर्पित करने की क्रिया को तर्पण कहते हैं। तर्पण करना ही पिंडदान करना है। श्राद्ध पक्ष का माहात्म्य उत्तर व उत्तर-पूर्व भारत में ज्यादा है। तमिलनाडु में आदि अमावसाई, केरल में करिकडा वावुबली और महाराष्ट्र में इसे पितृ पंधरवडा नाम से जानते हैं। सम्पूर्णानन्द संस्कृत विश्वविद्यालय, के कुलपति प्रो हरेराम त्रिपाठी ने यजुर्वेद के अनुसार बताया कि 'हे अग्नि! हमारे श्रेष्ठ सनातन यज्ञ को संपन्न करने वाले पितरों ने जैसे देहांत होने पर श्रेष्ठ ऐश्वर्य वाले स्वर्ग को प्राप्त किया है वैसे ही यज्ञों में इन ऋचाओं का पाठ करते हुए और समस्त साधनों से यज्ञ करते हुए हम भी उसी ऐश्वर्यवान स्वर्ग को प्राप्त करें।'

वाराणसी में मनरेगा मजदूरों ने ब्लाक मुख्यालय पर किया प्रदर्शन, काम न मिलने पर बेरोजगारी भत्‍ता की मांग

अपनी विभिन्न समस्याओं को लेकर स्थानीय ब्लाक मुख्यालय पर सोमवार को सैकड़ों मनरेगा मजदूर यूनियन की अगुवाई में कई गांवों के मनरेगा मजदूरों ने प्रदर्शन किया। मजदूरों का आरोप था कि काम मांगने पर समय से काम नहीं मिलता। मिलता भी है तो कुछ खास लोगों को ही मिलता है जिसकी पहुंच होती है। पारिश्रमिक का भुगतान भी समय से नहीं किया जाता। वहीं दूसरी ओर प्रदर्शन के दौरान लोगों ने मांग किया कि अगर उनको काम और भुगतान नहीं दिया जा रहा है तो उनको बेरोजगारी भत्‍ता अवश्‍य दिया जाए। गांव से लेकर ब्लाक तक शिकायत करने पर कोई सुनवाई नहीं होती। मजदूरों की मांग थी कि सभी मनरेगा मजदूरों को 100 दिन का काम मिलना चाहिए। काम समाप्ति के 15 दिन के अंदर पारिश्रमिक का भुगतान हरहाल में होना चाहिए। आवेदन के बावजूद भी समय से काम न मिलने की भी शिकायत थी मजदूरों की मांग थी कि अगर आवेदन के 15 दिन के अंदर काम नहीं दिया जाता तो उसके बदले बेरोजगारी भत्ता दिया जाय।

फेडरेशन ऑफ आल इंडिया व्यापार मंडल की बैठक में जीएसटी की दर घटाने की उठी मांग

फेडरेशन ऑफ आल इंडिया व्यापार मंडल की एक जूम मीटिंग की गई इस बैठक में जीएसटी काउंसिल द्वारा 1 जनवरी 22 से रेडीमेड वस्त्रों पर जीएसटी की दर 5 फीसद से बढ़ाकर 12 फीसद कर दी गई है ,जिससे एक आम व्यापारी जो पहले से ही दयनीय स्थिति में है उसकी कमर ही टूट जाएगी । रेडीमेड गारमेंट्स एसोसिएशन के अध्यक्ष शैलेश जायसवाल ने कहा कि ऐसा इसलिए हो रहा है कि सरकार के पास इनपुट टैक्स की समस्या हो रही है क्योंकि धागों पर टैक्स ज़्यादा है और कपड़ों पर टैक्स कम है जबकि सर्वप्रथम धागों से कपड़े बनते हैं और उन टेक्सटाइल कपड़ों पर पांच फीसद की दर से ही जीएसटी लागू हुआ है उसके पश्चात उन कपड़ों से रेडीमेड वस्त्रों का निर्माण होता है अतः उन टेक्सटाइल कपड़ों पर टैक्स बढ़ाना चाहिए न कि रेडीमेड वस्त्रों पर। फेडरेशन के प्रदेश के वरिष्ठ मंत्री अशोक जायसवाल ने इस आदेश की विसंगतियों पर ध्यान दिलाते हुए कहा कि यदि रे 1000 रुपये से कम कीमत के रेडीमेड वस्त्रो पर जीएसटी की मौजूदा दर 5 फीसद है यदि उसमें वृद्धि की गई तो ये कपड़े काफ़ी महंगे हो जाएंगे और गरीब व माध्यम वर्ग की पहुंच के बाहर हो जाएंगे जिससे इनकी बिक्री में काफी गिरावट दर्ज होगी एवं जीएसटी कलेक्शन भी काफ़ी कम हो जाएगा।

वाराणसी की बेटी विजया का लंदन में LLM में सौ फीसद स्‍कालरशिप के साथ हुआ चयन

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र की बेटी विजया सिंह गौतम ने बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ के संदेश को बुलंद करते हुए काशी का मान बढ़ाया हैं। इसका चयन स्कूल आफ ओरियंटल एंड अफ्रीकन स्टडीज, यूनिवर्सिटी आफ लंदन में एल.एल.एम में सौ फीसदी स्कालरशिप के साथ हुआ है। यह उपलब्धि इसे फलिक्स स्कालरशिप प्रोग्राम के अंतर्गत मिली हैं। जिसके तहत पूरे भारत वर्ष से मात्र चार बच्चों को चुना गया है। परिजनों ने बताया कि बेटी के चयन से उन्‍हें काफी खुशी मिली है। बेटी का चयन होने के बाद परिवार के लोग काफी उत्‍साहित हैं। वहीं विजया ने बताया कि उनके चयन की जानकारी होने के बाद वह काफी खुश हैं। पूरा स्‍कालरशिप मिलने के बाद अब परिजनों पर कोई आर्थिक बोझ भी नहीं आएगा। वाराणसी के फातमान (सिगरा) निवासी नगर निगम के पूर्व उपसभापति व भाजपा निकाय प्रकोष्ठ के सह संयोजक महेंद्र सिंह गौतम की पुत्री विजया सिंह गौतम राजीव गांधी नेशनल यूनिवर्सिटी आफ ला, पटियाला (पंजाब) से बीए-एलएलबी 95 सीजीपीए के साथ उत्तीर्ण की हैं।

chat bot
आपका साथी