Top 5 Varanasi News Of The Day : शाइनसिटी फर्जीवाड़ा में राजीव गिरफ्तार, बादल बरसा सकते हैं पानी, शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने रविवार 17 अक्‍टूबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए दोपहर बाद तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 03:15 PM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 03:15 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : शाइनसिटी फर्जीवाड़ा में राजीव गिरफ्तार, बादल बरसा सकते हैं पानी, शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित
बनारस शहर की कई खबरों ने 17 अक्‍टूबर 2021 रविवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने रविवार को चर्चा बटोरीं जिनमें शाइनसिटी फर्जीवाड़ा में राजीव गिरफ्तार, बादल बरसा सकते हैं पानी, शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित, कुशीनगर एयरपोर्ट पर वाराणसी के अधिकारी, बेटियों ने किया प्रदर्शन आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए दोपहर बाद तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

शाइन सिटी फर्जीवाड़ा प्रकरण में करोड़ों के घोटाले का एक और आरोपित राजीव सिंह जयपुर से गिरफ्तार

करोड़ों रुपये के शाइन सिटी घोटाले का एक और आरोपी राजीव सिंह राजस्थान की राजधानी जयपुर से गिरफ्तार कर लिया गया है। वाराणसी पुलिस का अब तक तीसरे राज्य का सह सफल आपरेशन रहा है। इसके पहले बिहार और बंगाल से भी वाराणसी पुलिस आरोपितों की गिरफ्तारी कर चुकी है।पुलिस के अनुसार गिरफ्तारी के समय जयपुर के एक चार सितारा होटल में आरोपी आराम फरमा रहा था। कमिश्‍नरेट की ओर से जारी रिपोर्ट के अनसुार शातिर राजीव वाराणसी जिले के सुसुवाही, चितईपुर का रहने वाला है। आधा दर्जन मामलों में कई महीनों से वह वांछित था। वाराणसी पुलिस द्वारा शाइन सिटी से जुड़ी पिछले चंद दिनों में ये चौथी महत्‍वपूर्ण गिरफ्तारी है। पुलिस टीम गिरफ्तार राजीव को जयपुर से लेकर वाराणसी ला रही है। राजीव सिंह पर वाराणसी के न्यायालय से एनबीडब्‍ल्‍यू जारी है, वहीं पुलिस कमिश्‍नर की ओर से उस पर 50 हज़ार रुपये का इनाम भी घोषित किया गया था।

Weather Alert : बंगाल की खाड़ी में कम दबाव से वातावरण में बढ़ी नमी, बादल और भी बरसा सकते हैं पानी

कुछ दिनों में तेज धूप के साथ ही उसम भरी गर्मी भी बढ़ी तो शनिवार की दोपहर मौसम ने पलटी मार दी। आसमान में धूप व बादलों का खेल शुरू हो गया। शाम को काले बादल छा गए। काशी सहित पूर्वांचल के कई हिस्सों में हल्की बारिश भी हुई। शनिवार को आधी रात के बाद- रविवार को भोर में शहर में भी बारिश हुई। इसके बाद उमस से राहत मिल गई। अभी एक-दो दिन बारिश की संभावना है। यह स्थिति बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से उत्पन्न हुई है। इसके कारण अनुमान लगाया जा रहा है कि 17 व 18 अक्टूबर को पूरे पूर्वांचल में हल्की या तेज बारिश हो सकती है। इसके साथ ही वातावरण में कुछ ठंड और बढ़ने की भी संभावना है। प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने से पुरुवा हवा के साथ काफी नमी आ रही है। इसके कारण मौसम में बदलाव हुआ है। उन्होंने बताया कि शनिवार को भले ही कम बारिश हुई, लेकिन सोमवार को तेज बारिश की संभावना है।

शिक्षक पात्रता परीक्षा : मुख्य गेट से दे दी गई इंट्री, पेपर मिलने के बाद मांगने लगे मूल प्रति

शिक्षक पात्रता परीक्षा में काफी अव्यवस्था देखी गई।परीक्षा में जिम्मेदारों की लापरवाही उजागर हुई।नगर स्थित राधा किशोरी राजकीय बालिका इंटर कालेज में परीक्षा देने आए अधिकांश अभ्यर्थियों को इस लिए कक्ष से बाहर कर दिया गया कि उनके पास पहचान पत्र के रूप में डिग्री या अन्य मूल अंकपत्र नहीं थे। इससे परीक्षार्थियों में काफी नाराजगी रही। अभ्यर्थियों का कहना था कि आधा घंटा पहले मुख्य गेट से जब इंट्री दी गई उसी समय क्यों नहीं बताया गया। आरोप था कि गेट पर ही जिम्मेदार लोगों की तैनाती की गई होती तो समय रहते मूल प्रवेश पत्र भी उपलब्ध हो जाता। लेकिन परीक्षा कक्ष में जाने के बाद यह जानकारी दी गई। जूनियर हाईस्कूल सहायक अध्यापक/प्रधानाध्यापक चयन परीक्षा 2021 रविवार को होनी थी। सहायक अध्यापक/प्रधानाध्यापक प्रथम पेपर सुबह दस बजे से दोपहर बारह बजे तक होना था और प्रधानाध्यापक का दूसरा पेपर दोपहर दो बजे से तीन बजे तक।नगर स्थित राधा किशोरी राजकीय बालिका इंटर कालेज को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया था।

वाराणसी एयरपोर्ट के अधिकारियों की देखरेख में होगा कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन

हवाई यातायात की दिशा में तेजी से कदम बढ़ा रहे उत्तर प्रदेश में अंतररष्ट्रीय हवाई अड्डों की सूची में बुधवार को एक और नाम शामिल हो जाएगा। प्रदेश में अभी लखनऊ और वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट हैं, जबकि तीसरा अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट कुशीनगर में बनकर तैयार हो चुका है। कुशीनगर एयरपोर्ट का उद्घाटन बुधवार को पीएम मोदी के हाथों किया जाएगा। नया एयरपोर्ट होने और पीएम के आगमन के दौरान सुरक्षा सहित सभी बारीकियों को समझने वाले वाराणसी एयरपोर्ट के छह अधिकारियों को वाराणसी से कुशीनगर भेजा गया है। इस टीम में एटीसी (एयर ट्रैफिक कंट्रोल), संचार और तकनीकी अधिकारी शामिल हैं। उद्घाटन कार्य पूरा हो जाने के साथ ही महत्वपूर्ण जानकारियों को कुशीनगर एयरपोर्ट पर तैनात अधिकारियों से शेयर करने के बाद वे वाराणसी वापस लौट आएंगे। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर विमान सेवा प्रारंभ हो जाने के बाद बौद्ध पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। कुशीनगर भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली है। जिसके कारण बौद्ध धर्म के लोगों के लिए यह सबसे प्रमुख तीर्थ स्थल माना जाता है।

वाराणसी में बेटियों ने भरी हुंकार बन्द हो यूपी में शराब की दुकान, मांगा बराबरी का अधिकार

उत्तर प्रदेश में पूर्ण शराब बन्दी की मांग को लेकर तथा कन्या भ्रूण हत्या, यौन उत्पीड़न, दहेज़, बाल विवाह जैसे सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ रविवार को मिर्जामुराद क्षेत्र में रैली निकाली। रैली कोसड़ा जी टी रोड मिर्जामुराद होते हुए लालपुर चट्टी से राने गांव तक निकाली गयी। क्षेत्र के दर्जनों गांव से आयी सैकड़ों लड़कियां और महिलाएं शराब बिक्री पर रोक लगाओ, बाल विवाह पर रोक लगाओ, तिलक दहेज छोडो जाती पाती तोड़ो, भीख नही अधिकार चाहिए जीने का सम्मान चाहिए, औरत भी जिन्दा इंसान, नहीं भोग की वह सामान, कन्या भ्रूण हत्या बंद करो के नारे लगाये। रैली के बाद लोक समिति वाराणसी और आशा ट्रस्ट के संयुक्त तत्वाधान में लालपुर (राने) गांव में सम्मा माता मंदिर पर बालिका महोत्सव का आयोजन किया गया। बालिका महोत्सव में लड़कियों ने बालिका अधिकार पर सभा व सांस्कृतिक कार्यक्रम किया। नाटक के माध्यम से शराब की वजह से लड़कियों और महिलाओं पर हो रहे अत्याचार को और बिगड़ रहे परिवार व समाज को दिखाया। लोगों से शराब को बंद करने की अपील भी किया।कार्यक्रम का शुभारम्भ जिला पंचायत सदस्य राजेंद्र प्रसाद, महिला चेतना समिति की संयोजिका शर्मिला ने दीप जलाकर किया।

chat bot
आपका साथी