Top 5 Varanasi News Of The Day : वाराणसी में सिंदूर खेला, आरएसएस का शस्‍त्र पूजन, स्‍वर्णकारों ने किया शस्त्र पूजन

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने शुक्रवार 15 अक्‍टूबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए दोपहर बाद शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 04:17 PM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 04:17 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : वाराणसी में सिंदूर खेला, आरएसएस का शस्‍त्र पूजन, स्‍वर्णकारों ने किया शस्त्र पूजन
बनारस शहर की कई खबरों ने 15 अक्‍टूबर 2021 शुक्रवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने शुक्रवार को चर्चा बटोरीं जिनमें वाराणसी में सिंदूर खेला, आरएसएस का शस्‍त्र पूजन, स्‍वर्णकारों ने किया शस्त्र पूजन, भरी रहीं रोडवेज बसें, घुली गुलाबी ठंडक आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए दोपहर बाद शाम चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

विजयदशमी 2021 : वाराणसी में बंगीय समाज की महिलाओं ने सिंदूर खेला की परंपरा का किया निर्वहन

नवरात्र का समापन विजय दशमी पर्व के साथ संपन्‍न हो गया। नवरात्र समापन के साथ ही दुर्गा पूजा का आयोजन भी खत्‍म हो गया और विसर्जन के लिए दुर्गा मूर्तियां अपने गंतव्‍य की ओर रवाना हो गईं। आयोजन के पूर्व परंपरागत तरीके से महिलाओं ने सिंदूर खेला की रस्‍म का निर्वहन कर एक दूसरे को सिंदूर लगाने के बाद मां को विदायी दी। सिंदूर खेला के दौरान राजा चेतसिंह किला परिसर स्थित काशी दुर्गोत्सव समिति के पूजा पंडाल के अलावा बंगीय समाज के मोहल्‍लों में स्‍थापित दुर्गा पंडालों में मां दुर्गा के विदाई से पहले सिंदूर खेला की रस्म को सुहागिन महिलाओं ने निभाया। आस्‍था का सागर सुबह से ही पंडालों की ओर उमड़ पड़ा था। परंपराओं को जीवंत रखते हुए बंगीय समाज की महिलाओं ने पंडालों में दुर्गा मूर्तियों के समक्ष एक दूसरे के माथे और गालों पर सिंदूर लगाकर खुशी के माहौल में मां दुर्गा को अगले वर्ष जल्‍दी आने की कामना के साथ विदायी दी।

वाराणसी में राष्‍ट्रीय स्‍वयं सेवक संघ का स्‍थापना दिवस पर शस्‍त्र पूजन कार्यक्रम का आयोजन

राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ द्वारा विजयादशमी पर स्थापना दिवस एवं शस्त्र पूजन कार्यक्रम शुक्रवार को नंदगांव, सारनाथ में आयोजित किया गया। आयोजन के दौरान संगठन से जुड़े कार्यकर्ता और पदाधिकारी आदि मौजूद रहे। इस दौरान वक्‍ताओं ने संगठन के प्रयासों और कार्यों के साथ ही महत्‍ता और देश निर्माण की महत्‍ता आदि के बारे में बताया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता प्रान्त प्रचारक रमेश जी ने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति के अंदर राष्ट्रवाद और सेवा की भावना प्रबल हो इस उद्देश्य से राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की स्थापना की विजयादशमी के दिन 27 सितम्बर 1925 को डॉ. बलिराम हेडगेवार ने की थी। विजयदशमी धर्म की अधर्म पर विजय के साथ बुराई पर अच्छाई की जीत और सामाजिक समरसता का प्रतीक उत्सव है। उन्होंने कहा कि आजादी के लिए लाखों लोगों ने अपना बलिदान दिया किन्तु इतिहासकारों ने मात्र कुछ विशिष्ट लोगों द्वारा आजादी दिलाई गई, ऐसा दुष्प्रचार किया।

वाराणसी में स्वर्णकार क्षत्रिय कमेटी ने किया शस्त्र पूजन, आजादी के बाद से चली आ रही है परंपरा

भगवान शिव की नगरी काशी में विजय दशमी काफी धूमधाम से मनायी जा रही है। विजय दशमी को लेकर पूर्व की परंपराओं के अनुरूप ही शस्‍त्र पूजन भी किया जा रहा है। घर और प्रतिष्‍ठान से लेकर सामूहिक आयोजनों में लोग अपना शस्‍त्र लेकर उसपर चंदन और कलावा बांधने के साथ ही पुष्‍प और अक्षत के साथ पूजन कर रहे हैं। सुबह से ही पूजन और अनुष्‍ठा का दौर शुरू हुआ तो रात तक आयोजन की कड़‍ियां अनवरत बरकरार रहीं। भगवान श्रीराम ने रावण पर विजय प्राप्ति के लिए मां दुर्गा की आराधना की थी और साथ ही शस्त्र का पूजन भी किया था। तभी से सनातन धर्म के लोग क्रोध पर क्षमा, अज्ञानता पर ज्ञान, बुराई पर अच्छाई की विजय और असत्य पर सत्य का विजय पर्व दशहरा का पर्व हर्षोल्लास के साथ मनाते चले आ रहे हैं। उसी परिप्रेक्ष्य में शुक्रवार को विजयादशमी के दिन सन 1954 से चली आ रही परंपरा का निर्वहन स्वर्णकार क्षत्रिय कमेटी परिवार ने किया।

त्‍योहार पर यात्रियों से खचाखच भरी रही रोडवेज की बसें, पूर्वांचल में रोडवेज को मुनाफा

त्‍योहार के मौके पर रोडवेज बसों में भारी भीड़ नजर आने लगी है। नवरात्र के दौरान आस्‍थावानों ने जहां दूरी तय की तो वहीं अवकाश पर लोग घर भी गए। कोई दर्शन-पूजन तो कोई छुट्टी पर घर जाने काे सवार हुआ। दिन भर रोडवेज बस स्टैंड में बसों के इंतजार में लोग खड़े रहे। नवरात्र के अंतिम दिन गुरुवार को पूरे दिन रोडवेज की बसें यात्रियों से खचाखच भरी नजर आई। कोई दर्शन पूजन के लिए तो कोई दशहरा की छुट्टी होने पर अपने घर जाने के लिए सवार था। दिन भर रोडवेज बस स्टैंड में लोगों को बसों के इंतजार में खड़े देखा गया। वाराणसी कैंट रोडवेज बस स्‍टैंड पर लोगों का दिन भर आना जाना लगा रहा। नवमी व दशहरा पर सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में अवकाश के कारण गुरुवार की सुबह से ही विभिन्न संस्थानों में कार्य करने वाले पूर्वांचल के अलग-अलग स्थानों के लोगों को रोडवेज बस स्टैंड पर बसों की प्रतीक्षा करते देखा गया। कोई वाराणसी तो कोई मीरजापुर के साथ ही अन्य स्थानों पर जाने के लिए बस की प्रतीक्षा करता रहा।

Weather Forecast For Varanasi : पूर्वांचल में घुली गुलाबी ठंडक, दिन में धूप की तल्‍खी बरकरार

पूर्वांचल में मौसम का रुख बदला हुआ है, आसमान में सूरज की रोशनी है, सुबह गुलाबी ठंड भी है और दोपहर में उमस का असर भी हो रहा है। माना जा रहा है कि आने वाले कुछ घंटों में वातावरण में नमी में इजाफा होने के साथ आसमान में बादलों की सक्रियता भी हो सकती है। हालांकि, ऐसा हवाओं का रुख पुरवा होने पर ही संभव है। वहीं अक्‍टूबर माह का दूसरा पखवारा शुरू होने जा रहा है। इस दौरान तापमान में कमी के साथ ही वातावरण में गुलाबी ठंड का व्‍यापक असर भी नजर आने लगेगा। माना जा रहा है कि अगले सप्‍ताह से सुबह का कुहासा कई इलाकों में कोहरे में भी बदल सकता है। शुक्रवार की सुबह आसमान पूरी तरह साफ रहा और दिन चढ़ा तो वातावरण में पर्याप्‍त धूप की वजह से लोग नौ बजे के बाद उमस की चपेट में भी आए। हालांकि, सुबह ठंडी हवाओं की वजह से गुलाबी ठंडक का अहसास भी हुआ और तड़के लोगों के घर पंखे और कूलर भी बंद हो गए।

chat bot
आपका साथी