Top 5 Varanasi News Of The Day : मां अन्नपूर्णेश्वरी की प्राण-प्रतिष्ठा, नीट परीक्षा में मुकदमा, गंगा मशाल यात्रा का आयोजन

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने सोमवार 15 नवंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 15 Nov 2021 06:32 PM (IST) Updated:Mon, 15 Nov 2021 06:32 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : मां अन्नपूर्णेश्वरी की प्राण-प्रतिष्ठा, नीट परीक्षा में मुकदमा, गंगा मशाल यात्रा का आयोजन
बनारस शहर की कई खबरों ने 15 नवंबर 2021 सोमवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने सोमवार को चर्चा बटोरीं जिनमें मां अन्नपूर्णेश्वरी की प्राण-प्रतिष्ठा, नीट परीक्षा में मुकदमा, गंगा मशाल यात्रा का आयोजन, बीएचयू अकादमिक कालेज में प्रशिक्षण, बढ़ने जा रहा है तापमान आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम छह बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी के श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने की मां अन्नपूर्णेश्वरी की प्राण-प्रतिष्ठा

भगवान श्रीकाशी विश्वनाथ के मंदिर से करीब सवा सौ वर्ष पहले काशी से चोरी गई मां अन्नपूर्णा की मूर्ति सोमवार को फिर उसी मंदिर में स्थापित हो गई। सीएम योगी आदित्यनाथ ने मां अन्नपूर्णेश्वरी की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा का कार्य सम्पन्न कराया। सोमवार को प्रात: छह बजे से ही यहां पर पूजन का कार्यक्रम शुरु हो गया था। मुख्यमंत्री करीब 9:30 बजे श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर प्रांगण में पहुंचे। पालकी में मां को बैठाकर सीएम ने पूजन स्‍थल पर स्‍वयं अपनी मौजूदगी में स्‍थापित कराया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज श्रीकाशी विश्वनाथ दरबार के मंदिर में मूर्ति की पुनर्स्थापना की। बतौर यजमान योगी आदित्यनाथ ने काशी विश्वनाथ धाम प्रांगण में कनाडा से भारत वापस लाई गई माता अन्नपूर्णा देवी की प्रतिमा की पुनर्स्थापना की।इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ रविवार रात वाराणसी आ गए थे। उनकी मौजूदगी में सोमवार सुबह मूर्ति की प्राण-प्रतिष्ठा की गई। इसका विधान श्रीकाशी विद्वत परिषद के निर्देशन में काशी विश्वनाथ मंदिर का 11 सदस्यीय अर्चक दल ने सुबह पांच बजे शुरू कर दिया था। मुख्य अनुष्ठान में सुबह 9.30 बजे खुद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यजमान बने। प्राण प्रतिष्ठा के बाद महाभोग अर्पित कर महाआरती की की गई। इसके बाद प्रसाद भी वितरित किया गया।

NEET Solver Gang : नीट परीक्षा में सेंधमारी करने करने वाले आठ अन्‍य पर भी मुकदमा

नीट परीक्षा में सेंधमारी करने वाले लोगों को एक एक कर वाराणसी पुलिस कमिश्‍नरेट कार्रवाई की जद में ले रही है। इस कड़ी में परीक्षा में सेंधमारी करने वाले छात्रों को भी आजीवन प्रतिबंधित करने के लिए कमिश्‍नरेट की सक्रियता बढ़ गई है। वाराणसी के साथ ही प्रदेश और देश के कई क्षेत्रों में नीट परीक्षा में सेंधमारी करने वालों के बीच कार्रवाई की तलवार लटकी हुई है। इस बाबत सभी संदिग्‍धों के फ‍िंंगर प्रिंट को लेने के साथ ही उनकी जांच करने की तैयारी पूरी हो चुकी है। फ‍िंंगर प्रिंट लेने के साथ ही उसको जांच के लिए लखनऊ की प्रयोगशाला में भी भेजने की तैयारी चल रही है। वहीं दूसरी ओर नीट सॉल्वर गैंग के मुख्य सदस्य केजीएमयू के अंतिम वर्ष के छात्र मऊ निवासी ओसामा शाहिद के जेल से बेल पर छूटने का प्रयास पुलिस कमिश्‍नरेट की तगड़ी घेरेबंदी से विफल हो गई। कमिशनरेट पुलिस द्वारा इस मामले में एक और मुकदमा पूरे गैंग के आठ सदस्यों के खिलाफ पंजीकृत कर विवेचना में इसे जोड़ दिया गया है। झांसी के व्यक्ति द्वारा अपने बेटे के साथ हुए धोखाधड़ी के मामले में कई गंभीर धाराओं में मुकदमा दर्ज कराया गया था।

वाराणसी में अस्सी घाट पर सुबह-ए-बनारस की ओर से गंगा मशाल यात्रा कार्यक्रम का आयोजन

आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम के अन्तर्गत "गंगा मशाल यात्रा" 8 नवम्बर को ऋषिकेश उत्तराखण्ड से चलकर 26 नवम्बर को बंगाल की खाड़ी तक जायेगा। मेजर जनरल एलएन जोशी एवं सुनील कुमार सिंह, उप निदेशक, जल शक्ति मंत्रालय, भारत सरकार के नेतृत्व में गंगा मशाल यात्रा लायी जा रही है। इसी क्रम में गंगा मशाल टीम 14 नवम्बर को सायं जनपद में आगमन हुआ तथा 15 नवम्बर को जनपद के अस्सी घाट पर गंगा मशाल टीम का भव्य स्वागत किया गया एवं आजादी का अमृत महोत्सव के अवसर पर "गंगा उत्सव-एक नदी महोत्सव" कार्यक्रम के तहत अस्सी घाट पर वैदिक मंत्रोच्चारण, गंगा आरती, गंगा यज्ञ कार्यक्रमों का आयोजन सम्पन्न कराया गया। गंगा मशाल यात्रा का उद्देश्य जन सामान्य को गंगा की पवित्रता, स्वच्छता और उनके महत्व के प्रति जागरूक करना है। गंगा भारतीय सांस्कृतिक, धार्मिक एवं ऐतिहासिक रूप से देश में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखती है। गंगा को पवित्र, स्वच्छ और निर्मल बनाये रखना सभी भारतीयों का कर्तव्य है।

बीएचयू अकादमिक स्टाफ कालेज में प्रशिक्षण, गांव-गांव स्वामी विवेकानंद के आदर्श बताने की आवश्यकता पर जोर

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के तत्वावधान में काशी हिन्दू विश्व विद्यालय के अकादमिक स्टाफ कालेज में अमृत महोत्सव के आगामी कार्यक्रम हेतु प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। इसमें काशी विभाग के लगभग 150 लोगों ने हिस्सा लिया। मुख्य वक्ता तिहास संकलन योजना के राष्ट्रीय सह सचिव संजय ने कहा कि स्वाधीनता के 75 वें वर्ष में लगातार सांस्कृतिक उन्नयन की ओर बढ़ रहे हैं। वीर सावरकर, सुभाष चन्द्र बोस, डा. हेडगेवार तथा गांधी ने स्वतंत्रता दिलाई और संघर्ष किया। गांव-गांव जाकर युवाओं के मध्य स्वामी विवेकानंद के आदर्शों को बताने की आवश्यकता है। राष्ट्रीय चिंतन की धारा का प्रवाह आज पूरे देश में हो चुका है बस उसको अमल में लाने की आवश्यकता है।आज राष्ट्रवाद की कीर्ति पताका केवल भारत ही नहीं दुनिया में फहर रही है। कार्यक्रम का विषय प्रवर्तन करते हुए पत्रकारिता विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डा. ज्ञान प्रकाश मिश्र ने कहा कि यह देश पर मुस्लिम एवं अंग्रेजों ने लगभग 600 साल तक शासन किया और भारत की संस्कृति को नष्ट करने का प्रयास किया लेकिन हिन्दू समाज ने जमकर सामना किया जिसके कारण आक्रमणकारियों के मंसूबे सफल नहीं हो पाए।

पूर्वांचल में बढ़ने जा रहा है तापमान, मौसमी बदलाव का दौर, कोहरे में और इजाफा जल्‍द

पूर्वांचल में मौसम का रुख लगातार बदलाव की ओर बन रहा है। वातावरण में ठंडक का असर होने से जहां पारा 12 डिग्री तक आ गया है वहीं मौसम का रुख आगे बदलने पर 15 डिग्री तक जाने का अंदेशा मौसम विज्ञानी जता रहे हैं। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदलेगा तो मौसमी बीमारियां भी सिर उठाएंगी। वहीं दूसरी ओर पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ों पर हो रही बारिश और बर्फबारी का असर पूर्वांचल तक ठंड के रूप में पहुंच रही है। हालांकि, इसका असर कम है और आने वाले दिनों में वातावरण में इसका असर होने पर गलन भी व्‍यापक हो जाएगी। सोमवार की सुबह आसमान साफ रहा और वातावरण में धुंध और कोहरे का असर बना रहा। तड़के से दिन चढ़ने तक ठंडी हवाओं का असर कम होता गया और सुबह आठ बजे से ठंड में कमी आनी शुरू हुई तो दिन में नौ बजे के बाद सूरज का ताप भी लोगों को महसूस होने लगा।

chat bot
आपका साथी