Top 5 Varanasi News Of The Day : आर्यन भार्गव बंगाल से गिरफ्तार, टीकाकरण का महाअभियान, विदेशी धरती पर जाएगा केला,

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने गुरुवार 14 अक्‍टूबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए दोपहर बाद तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 14 Oct 2021 03:12 PM (IST) Updated:Thu, 14 Oct 2021 03:12 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : आर्यन भार्गव बंगाल से गिरफ्तार, टीकाकरण का महाअभियान, विदेशी धरती पर जाएगा केला,
बनारस शहर की कई खबरों ने 14 अक्‍टूबर 2021 गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को चर्चा बटोरीं जिनमें आर्यन भार्गव बंगाल से गिरफ्तार, टीकाकरण का महाअभियान, विदेशी धरती पर जाएगा केला, हस्तशिल्प मेला में आकर्षक सामान, झंडों को पहचानकर बताया नाम आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए दोपहर बाद तीन बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

शाइन सिटी फर्जीवाड़ा प्रकरण में करोड़ों के घोटाले का आरोपी आर्यन भार्गव बंगाल से गिरफ्तार

हावड़ा में अपने एक रिश्‍तेदार के घर छुपकर रह रहा शाइन सिटी फर्जीवाड़ा प्रकरण में आरोपित आर्यन भार्गव को गिरफ्तार करने में कमिश्‍नरेट को सफलता मिली हे। आरोप है कि वह कोलकाता में हावड़ा के पास एक रिश्तेदार के घर रहा रहा था। कोलकाता से 100 किलो मीटर दूर नवद्वीप धाम से ट्रेन से लौटते समय आरोपित पुलिस के शिकंजे में फंस गया। नाटकीय ढंग से चलती ट्रेन में आरोपित को हिरासत में लिया गया है। जीआरपी बंदेल (बंगाल) में दाखिल कर सड़क मार्ग से टीम आरोपी आर्यन को वाराणसी ला रही है। कमिश्‍नरेट पुलिस के अनुसार वाराणसी के न्यायालय में आरोपित आर्यन को पेश किया जाएगा। वाराणसी कमिश्‍नरेट के तेज तर्रार युवा क्राइम ब्रांच एवं सिगरा पुलिस की टीम को यह कामयाबी हासिल हुई है। इस बाबत कमिश्‍नरेट पुलिस ने पूरी टीम को 50 हजार रुपये इनाम स्वीकृत किया है। गिरफ्तार करने वाली टीम में सब इंस्‍पेक्‍टर सिगर प्रकाश सिंह, क्राइम ब्रांच सब इंस्‍पेक्‍टर राजकुमार पांडेय, क्राइम ब्रांच के विनय सिंह, हेड कांस्‍टेबल क्राइम ब्रांच सुरेंद्र मौर्या, राम बाबू, अमित शुक्‍ला आदि शामिल रहे।

वाराणसी में टीकाकरण का महाअभियान, जल्द बुक कराएं स्लाट, 167 केंद्रों पर लगेगा कोरोना टीका

कोरोना से बचाव के लिए जिले में टीकारण महा अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत 14 अक्टूबर को सुबह आठ बजे से स्लाट खोल दिया गया। वहीं गुरुवार को ही सुबह 10 बजे से टीकाकरण भी शुरू हो जाएगा। जिले में ग्रामीण क्षेत्र के 116, शहरी क्षेत्र के 47, एक-एक महिला व अंतरराष्ट्रीय स्पेशल केंद्र, दो मेगा टीका करण केंद्र व तीन केंद्रों क्रमशः राजकीय आयुर्वेदिक कालेज चौकाघाट, एसवीएम हास्पिटल भेलूपुर तथा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र शिवपुर में सिर्फ द्वितीय डोज का टीकाकरण किया जा रहा है। केयर इंडिया के सहयोग से दो स्थानों क्रमशः सिगरा स्टेडियम और एलटी कालेज अर्दली बाजार में मेगा टीकाकरण केंद्र का संचालन किया जायेगा। जहां पर लाभार्थी आन स्पॉट ( उपस्थित होकर) टीकाकरण करा सकते हैं। शहरी क्षेत्र में आनलाइन पोर्टल पर पंजीकरण/आन स्पाट (उपस्थित होकर) भी नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा। ग्रामीण क्षेत्र के केन्द्रों पर आन स्पाट (उपस्थित होकर) नागरिकों का टीकाकरण किया जाएगा।

लखनऊ के बाद अब वाराणसी से विदेशी धरती पर भेजा जाएगा केला, तलाश और तैयारी शुरू

विदेशों से भारत के कृषि उत्पाद समेत केलों की बढ़ती मांग को देखते हुए उत्तर प्रदेश को भी ऐसे वस्तुओं की आपूर्ति के लिए बेहतर स्थल के रूप में देखा जाने लगा है। इसका शुभारंभ लखीमपुर खीरी से ईरान के लिए 40 टन केले के निर्यात से हुआ है। इसके पहले वाराणसी परिक्षेत्र से बीते दो सालों में ही 1000 टन फल व सब्जियां तथा 10 हजार टन बासमती चावल का निर्यात विभिन्न देशों में किया गया है। यूपी से कृषि निर्यात को बढ़ावा देने की दिशा में एपीडा वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय भारत सरकार ने एपीडा पंजीकृत निर्यातक मैसर्स देसाई एग्रो फूड्स द्वारा जेएनपीटी के माध्यम से समुद्री मार्ग से लखनऊ से ईरान के लिए केले की पहली और अब तक की पहली शिपमेंट को भेजा गया। 14 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे मैंगो पैक हाउस मलिहाबाद, लखनऊ से भेजा गया।

वाराणसी में हस्त शिल्प मेला में आकर्षक सामान, 10 दिनों तक जमकर होगी खरीदारी

कार्यालय विकास आयुक्त (हस्तशिल्प), वस्त्र मंत्रालय, भारत सरकार, नई दिल्ली द्वारा प्रायोजित एवं चैतन्य प्रभाव फाउंडेशन व सामाजिक विकास संस्थान द्वारा आयोजित दस दिवसीय ‘’हस्तशिल्प प्रदर्शनी’’ का उद्घाटन मुख्य अतिथि रविंद्र जायसवाल राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार न्यायालय शुल्क पंजीयन उत्तर प्रदेश सरकार तथा विशिष्ट अतिथि विद्यासागर राय अध्यक्ष महानगर भाजपा ने किया। उद्घाटन के उपरांत कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर एवं मुख्य अतिथि द्वारा विभिन्न प्रदर्शित स्टालों का अवलोकन किया गया। आयोजक मंडल द्वारा आए हुए अतिथियों का पुष्पगुच्छ देकर सम्मानित किया गया। रविंद्र जायसवाल द्वारा अपने उद्बोधन में कहा गया कि भारत के प्रत्येक व्यक्ति में कोई कारीगरी से भी है। इसको बढ़ावा देने के लिए वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार एवं प्रधानमंत्री का सराहनीय प्रयास है । तथा महिला सशक्तिकरण की दिशा में 60 महिला हस्तशिल्प योर द्वारा इस प्रदर्शनी का आयोजन अपने आप में एक अनूठा एवं उनकी कला को आगे बढ़ाने तथा उनको आत्मनिर्भर बनाने में एक मील का पत्थर साबित होगा।

दो मिनट 56 सेकेंड में 195 देश के झंडे को पहचानकर बताया नाम, इंडिया बुक में दर्ज होगा नाम

प्रतिभा किसी उम्र की मोहताज नही होती। ऐसा ही कुछ कर दिखाया पांच वर्ष 22 दिन की दृष्टि मिश्रा नामक मासूम बच्ची ने। प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र काशी में बेटी बचाओ- बेटी बचाओ का संदेश देने वाली इस बच्ची का दिमाग गूगल की तरह तेज चलता हैं। ग्रामीण अंचल में रहने वाली इस बच्ची ने दो मिनट 56 सेकेंड में 195 देश के झंडे को पहचान उस देश का नाम भी बता रिकार्ड बना दिया है। इसका वीडियो बना रिकार्ड बुक में नाम दर्ज कराने हेतु ई-मेल किया। इंडिया बुक की ओर से ई-मेल भेज 2022 के बुक में नाम दर्ज करने का संदेश भी आ गया है। राजातालाब स्थित बच्ची के विद्यालय में दशहरा पर्व पर प्रबंधक व प्रधानाचार्य द्वारा मासूम बच्ची व उसके माता-पिता को सम्मानित किया गया। जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर वाराणसी जिले के अंतिम छोर पर मिर्जामुराद थानांतर्गत बहेड़वा गांव स्थित हैं।खेती-किसानी करने वाले अश्वनी मिश्रा की पुत्री दृष्टि मिश्रा क्षेत्र के ही राजातालाब स्थित एक निजी विद्यालय में कक्षा एक की छात्रा हैं। कोरोना के कारण स्कूल न जाकर घर से ही आनलाइन पढ़ाई कर रही हैं।

chat bot
आपका साथी