Top 5 Varanasi News Of The Day : शाइन सिटी मा‍लिक पर इनाम, बरेका कारखाने में आग, गंगा और वरुणा में दो डूबे

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने बुधवार 13 अक्‍टूबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए दोपहर बाद चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 04:24 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 04:24 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : शाइन सिटी मा‍लिक पर इनाम, बरेका कारखाने में आग, गंगा और वरुणा में दो डूबे
बनारस शहर की कई खबरों ने 12 अक्‍टूबर 2021 बुधवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने बुधवार को चर्चा बटोरीं जिनमें शाइन सिटी मा‍लिक पर इनाम, बरेका कारखाने में आग, गंगा और वरुणा में दो डूबे, रेती में खनन की तैयारी, तीखी धूप का सामना आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए दोपहर बाद चार बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

वाराणसी में शाइन सिटी के फरार मालिक पर पांच लाख रुपये इनाम, पांच अन्‍य पर भी इनाम घोषित

प्लाट, मकान व आकर्षक उपहारों के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपये ठगने वाली फ्राड कंपनी शाइन सिटी से जुड़े एक और जालसाज को सिगरा थाने की क्राइम टीम के प्रभारी प्रकाश सिंह ने बिहार के सिवान से गिरफ्तार किया है। आरोपित मुश्ताक आलम वहीं का रहने वाला भी है। वह कंपनी के लिए एजेंट का काम करता था। प्रदेश में कंपनी का काम बंद होने पर वह बिहार में लोगों को जमीन व मकान बेचने की स्कीम बताकर ठग रहा था। पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने पुलिस टीम की इस कामयाबी पर शाबाशी दी। बता दें कि शाइन सिटी कंपनी का सीएमडी राशिद नसीम व उसका भाई आसिफ नसीम करीब तीन साल पूर्व देश छोड़कर दुबई भाग गए थे। इसके बावजूद दोनों अब भी अपने एजेंटों व करीबियों से इंटरनेट मीडिया के माध्यम से संपर्क में रहते हैं। दोनों भाइयों व उनसे जुड़े लोगों की गिरफ्तारी न होने पर हाल ही में इलाहाबाद हाईकोर्ट की नाराजगी के बाद कंपनी से जुड़े लोगों की पुलिस सरगर्मी से तलाश कर रही है। मामले की जांच आर्थिक अपराध अनुसंधान संगठन के द्वारा भी की जा रही है।

वाराणसी में बरेका कारखाने के विद्युत पैनल में लगी आग, आरपीएफ की तत्‍परता से पाया आग पर काबू

बरेका कारखाना परिसर में कारखाने के अंदर एम आर एस (मेन रिसीविंग स्टेशन) के विद्युत पैनल मे बुधवार की सुबह आग लग गयी मौके पर ड्यूटी पर तैनात कर्मचारियों ने तत्काल इसकी सूचना फायर ब्रिगेड को दी। सूचना पर पहुंचे सेन्ट जॉन्स फायर ब्रिगेड के जवानों ने कुछ देर बाद आग पर काबू पा लिया। हालांकि, जब तक आग लगी रही और परिसर से धुआं निकलता रहा तब तक परिसर में काफी समय तक गहमा गहमी बनी रही। मिली जानकारी के अनुसार बुधवार की सुबह एम आर एस से धुआं निकलता देख मौजूद कर्मचारियों ने तत्काल फायर ब्रिगेड को सूचना दिया जिस पर आग पर कुछ देर में जवानों ने काबू पा लिया। कर्मचारियों ने बताया कि आग लगने से कर्मचारियों के शिफ्ट या आपातकाल में बजने वाला सायरन भी बंद हो गया और कारखाने के अंदर विद्युत आपूर्ति भी बाधित हो गयी।

वाराणसी में आर्थिक तंगी से संविदा कर्मी ने वरुणा नदी में कूद कर दी जान, बीएचयू का छात्र गंगा में डूबा

आर्थिक तंगी से परेशान नगर निगम के संविदा कर्मी ने बुधवार की सुबह वरूणा नदी में कूद कर जान दे दी। इससे पूर्व मंगलवार की देर रात बीएचयू के पर्सनल मैनेजमेंट व इंडस्ट्रीयल रिलेशन का फाइनल ईयर का छात्र नाव से गिरकर गंगा में डूब गया। डूबने की जानकारी मिलने के बाद गोताखोरों ओर खोजी टीम के साथ उसकी तलाश कराई जा रही है। वहीं दूसरी ओर संविदा कर्मी के स्वजनों में आत्‍महत्‍या की जानकारी होने के बाद से ही कोहराम मचा हुआ है। शिवपुर के नार्मल स्कूल मैदान निवासी दो बेटों का पिता 43 वर्षीय रामू नगर निगम में संविदा कर्मी थे। आर्थिक तंगी के चलते कुछ समय पूर्व कर्ज भी लिये थे। स्वजनों ने बताया कि वह कुछ दिनों से आर्थिक समस्‍याओं के चलते परेशान व गुमसुम रहने लगे थे। बुधवार को सुबह घर से निकले थे, इसके बाद पुलिस से सूचना मिली कि वरुणा पुल से कूदकर रामू ने अपनी जान दे दी है।

वाराणसी में कछुआ सेंचुरी मुक्त रेती में खनन की तैयारी, अनुमति के बाद नीलामी की प्रक्रिया

1620 किलोमीटर वाटरवेज योजना को अंतिम रूप देने के लिए वाराणसी में सात किलोमीटर रेंज में गंगा नदी में तय कछुआ सेंचुरी समाप्त हो चुकी है। अब इस क्षेत्र में बालू खनन को छूट मिल सकती है। खनन विभाग की ओर से सर्वे पूरा किया जा चुका है। स्थान चिह्नित करने के बाद शासन को रिपोर्ट भी भेज दी गई है। अनुमति मिली तो पहली बार बनारस में खनन को अधिकारिक मान्यता मिलेगी। नीलामी की प्रक्रिया शुरू होगी। खनन विभाग की टीम ने एक पखवारा तक सर्वे के बाद सराय डंगरी, तारापुर-टिकरी, डोमरी समेत तीन स्थानों को बालू खनन के रूप में चिह्नित किया गया है। अधिकारियों का कहना है कि कछुआ सेंचुरी क्षेत्र घोषित होने के कारण खनन संभव नहीं था। किंतु सेंचुरी समाप्त होने के बाद खनन न होना राजस्व के लिए नुकसानदायक है।

Varanasi City Weather Update : अभी तीन-चार दिनों तक करना पड़ेगा तीखी धूप का सामना

मौसम विज्ञानियों के अनुसार गुलाबी ठंड आने में अभी लगभग एक सप्ताह से अधिक का समय शेष है। ऐसे में इतने दिनों तक मौसम की उलटबांसी देखने को मिलेगी। मानसून के विदा होने के बाद वातावरण में फिर सक्रिय हुए धूल-गुबार के कणों के चलते तापमान और बेचैनी भरी गर्मी बढ़ने लगी है। वहीं बादलों के टुकड़ों के ऊपर से झांकती सूरज की तीखी किरणें क्वार की धूप के तीखेपन का एहसास कराएंगी। हालांकि न्यूनतम तापमान में लगातार आ रही गिरावट से रातें जरूर सुकून भरी और अपेक्षाकृत ठंडी होंगी, इनकी शीतलता आने वाले दिनों के साथ अब बढ़ते ही जाना है। प्रसिद्ध मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय की मानें तो अभी आगामी तीन-चार दिनों तक अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी जारी रहने से दिन में गर्मी और तीखी धूप में कमी के आसार नजर नहीं आ रहे। सुबह से ही हो रही तीखी धूप ने लोगों का बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। मंगलवार की ही बात करें तो अधिकतम तापमान 34.8 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया।

chat bot
आपका साथी