Top 5 Varanasi News Of The Day : सूर्योदय संग अर्घ्‍यदान, छठ में चार की मौत, 16 से काशी उत्‍सव

Top Varanasi News जिले की कई महत्‍वपूर्ण खबरों ने गुरुवार 11 नवंबर 2021 को सुर्खियां बटोरीं हैं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें जो दिन भर चर्चा में बनी रहीं और लोगों की नजरें भी उन खबरों पर बनी रहीं।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 05:37 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 05:37 PM (IST)
Top 5 Varanasi News Of The Day : सूर्योदय संग अर्घ्‍यदान, छठ में चार की मौत, 16 से काशी उत्‍सव
बनारस शहर की कई खबरों ने 11 नवंबर 2021 गुरुवार को सुर्खियां बटोरीं।

वाराणसी, इंटरनेट डेस्‍क। बनारस शहर की कई खबरों ने गुरुवार को चर्चा बटोरीं जिनमें सूर्योदय संग अर्घ्‍यदान, छठ में चार की मौत, 16 से काशी उत्‍सव, छठ पूजा पर सुरक्षा, तापमान में उतार चढ़ाव आदि प्रमुख खबरें रहीं। जानिए शाम पांच बजे तक की शहर-ए-बनारस की पांच प्रमुख और चर्चित खबरें।

छठ महापर्व 2021 : काशी में भगवान भाष्‍कर की लालिमा दिखते ही शुरू हो गया अर्घ्यदान

भगवान भास्कर के इंतजार में बैठीं व्रतियों की तपस्या उस समय पूरी होने लगी जब आसमान से भगवान भाष्‍कर ने झांकना शुरू किया। लालिमा दिखते ही घाटों पर जयकारा लगने लगा और शुरू हाे गया अर्घ्यदान। भोर होने के साथ पूजा घाटों पर तिल रखने की जगह नहीं बची थी। अर्घ्यदान के बाद महिलाओं ने एक-दूसरे को सिंदूर लगा उनके अमर सुहाग की कामना की। परिवार के साथ ही घाट पर पहुंचे अपने आसपास के लोगों को टीका लगाकर प्रसाद दिया। उम्र और पद का ध्यान रखते हुए श्रद्धालुओं ने व्रतियों का पैर छूकर आशीर्वाद लिया। इससे पहले शहर से लेकर गांव तक की सड़कें आधी रात के बाद से ही गुलजार हो गई थीं। सबके मन में एक ही इच्छा थी कि छठ मइया की पूजा में शामिल होकर आशीर्वाद प्रात कर लें। भोर से पहले ही गूंजने लगे थे छठ मइया के गीत तो वहीं मन्नत के अनुसार बज रहे थे ढोल-नगाड़े। कुछ लोगों ने समय से उठने के लिए मोबाइल में अलार्म सेट कर दिया गया था। आधी नींद भी पूरी नहीं हुई थी अलार्म बजने लगा और आंखें खुल गई। खुलती भी क्यों नहीं, उदयारूढ़ भगवान भास्कर को अर्घ्यदान करना था। रात में ठंड तो बहुत रही, लेकिन उसके बाद भी लोगों ने स्नान किया और साफ वस्त्रों को धारण कर कदम बढ़ाने लगे नदी व सरोवरों की ओर।

पूर्वांचल में छठ पूजा के दौरान चार लोगों की मौत, स्वजनों में हादसे के बाद मचा कोहराम

छठ पूजन के दौरान वाराणसी सहित समूचे पूर्वांचल में पुलिस प्रशासन सक्रिय रहा। नदियों में जहां बोट पर पुलिस की तैनाती रही वहीं गोताखोर भी मौके पर तैनात रहे और सुरक्षा सतर्कता पर जिला प्रशासन का अधिक जोर रहा। इस दौरान मामूली तौर पर घाटों पर फ‍िसलन की वजह से कुछ व्रतियों के गिरकर घायल होने की ही घटनाएं हुईं। वहीं दूसरी ओर चंदौली में दो अलग अलग हादसों में दो लोगों की मौत छठ पूजा के दौरान हुई है। चंदौली जिले में छठ पूजा पर जिले में गुरुवार की सुुबह अलग-अलग स्थानों पर किशोर समेत दो लोगों की मौत हो गई। सूचना पर पहुंची पुलिस ने शवों को कब्जे में लिया। घटना से स्वजन में कोहराम मच गया। नौगढ़ थाना के मझगांवा से छठ पूजा देखकर विश्ववरपुर निवासी छोटू पाल (16) बाइक से अपनी तीन वर्षीय बहन काजल को लेकर घर लौट रहा था। हरियाबांध के पास उसकी बाइक अचानक अनियंत्रित हो गई और पलट गई। दोनों भाई बहन बाइक से उछल कर दूर जा गिरे। सड़क किनारे पड़ा एक बांस छाेटू के पेट में घुस गया।

काशी उत्‍सव 2021 : उत्‍सवों में डूबी काशी, गीत- संगीत और कला- साहित्‍य के दिग्‍गजों का होगा जमावड़ा

त्‍योहारों की श्रृंखला में धर्म- संस्‍कृति और आध्‍यात्‍म की नगरी काशी में सांस्‍कृतिक आयोजन काशी उत्‍सव 16-18 नवंबर तक किया जा रहा है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र द्वारा वाराणसी में काशी उत्सव 16-17 और 18 नवंबर को रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र वाराणसी में आयोजित किया जा रहा है। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत काशी की गौरवशाली सांस्कृतिक उपलब्धियों का यह अवसर काशी को और सांस्‍कृतिक तौर पर और भी भव्यता प्रदान करेगा। काशी उत्सव आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत काशी के गौरवशाली सांस्कृतिक उपलब्धियों का उत्सव 16 से 18 नवंबर सुबह 10:00 बजे से रात्रि 9:00 बजे तक रुद्राक्ष अंतरराष्ट्रीय सहयोग एवं सम्मेलन केंद्र वाराणसी में नियमित आयोजित किया जाएगा। इस अवसर पर डॉ. कुमार विश्वास द्वारा 'मैं काशी हूं' थीम पर संगीतमय प्रस्तुति देंगे। वही गायिका मैथिली ठाकुर की भक्ति संगीत की प्रस्तुति होगी, जबकि पद्मश्री भारती बंधु की भक्त संगीत की प्रस्तुति भी इस दौरान होगी।

वाराणसी में गंगा घाटों पर जल पुलिस, एनडीआरएफ और पुलिस की टीमें छठ पूजा के लिए रहीं तैनात

चौकाघाट स्थित एनडीआरएफ की बटालियन सदैव से ही वाराणसी के साथ साथ उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश में विभिन्न प्रकार की आपदाओं, धार्मिक स्नानों और मेलों में लोगों की सुरक्षा के लिए तैनात होती रही है। कार्तिक महीने में मनाया जाने वाला छठ पूजा त्योहार मुख्य रूप से सूर्यदेव की उपासना का पर्व है। इस पर्व पर लाखों श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए एनडीआरएफ वाराणसी के लगभग सभी मुख्य घाटों पर तैनात की गई थी। एनडीआरएफ की छह टीमों को विभिन्न घाटों दशाश्वमेध घाट, राजघाट, खिड़किया घाट, सुन्दरीघाट, केदार घाट, शास्‍त्री घाट, सामने घाट, राजेंद्र प्रसाद घाट, अस्सी घाट, बीएलडब्लू व वराणसी से सटे जिला चंदौली के बलुआ घाट, दामोदर दास पोखरा और नजदीकी घाटों पर श्रद्धालुओं की सुरक्षा में तैनात किया गया था। बुधवार की शाम से ही अपर पुलिस कमिश्‍नर सुभाष चंद्र दुबे ने मोर्चा संभाल रखा था। बताया कि छठ के लिए पुलिस, जल पुलिस और एनडीआरएफ की टीमें क्षेत्र में लगातार सक्रिय रही हैं। आयोजन के दौरान पुलिस- प्रशासन के समन्‍वय प्रयास से छठ का आयोजन संपन्‍न हुआ है।

वाराणसी में मौसम का रुख बदलाव की ओर, तापमान में उतार चढ़ाव का इस सप्‍ताह रहेगा दौर

पूर्वांचल में मौसम का रुख अब दोबारा उतार चढ़ाव की ओर होने जा रहा है। दरअसल हवाओं का रुख पुरवा होने की वजह से दक्षिण में बादलों की सक्रियता का कुछ असर उत्‍तर और पूर्वांचल की ओर होने से मौसम का रुख बदलाव की ओर होने जा रहा है। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम में मामूली उतार चढ़ाव का दौर तो जारी रहेगा ही साथ ही पश्चिमी विक्षोभ का असर होने की वजह से वातावरण में गलन का असर भी पखवारे भर के बाद नजर आने लगेगा। मौसम विभाग ने फ‍िलहाल मौसम का रुख सामान्‍य बने रहने की उम्‍मीद जाहिर की है। वातावरण में अब लगातार तापमान में कमी का दौर बना रहेगा। मौसम विज्ञानियों ने इस सप्‍ताह के अंत तक तापमान में और कमी का अंदेशा जाहिर किया है। गुरुवार की सुबह वातावरण में ठंडी हवाओं का जोर रहा, सुबह कोहरे का असर अंचलों तक ही सीमित रहने से आसमान पूरी तरह शहरी क्षेत्र में साफ बना रहा। मौसम विज्ञानी मान रहे हैं कि आने वाले दिनों में मौसम का रुख बदल सकता है। जबकि रात को पड़ रही ओस की वजह से मौसम का रुख अब सामान्‍य और आसमान बादलों से रहित ही रहने की उम्‍मीद है।

chat bot
आपका साथी