सरकार के निर्देश पर एक दिसंबर से कैशलेश होंगे टोल प्लाजा, सभी लेन होंगे फास्टैग, कैश पर दोगुना चार्ज

सरकार के निर्देश पर देश भर के टोलप्लाजा को कैशलैस करने के लिए १ दिसंबर से कैश लेनदेन पर दोगुना टोल वसूला जाएगा। डाफी टोलप्लाजा के सभी बूथ पर फास्टैग सिस्टम लग गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 09:26 PM (IST) Updated:Tue, 19 Nov 2019 07:50 AM (IST)
सरकार के निर्देश पर एक दिसंबर से कैशलेश होंगे टोल प्लाजा, सभी लेन होंगे फास्टैग, कैश पर दोगुना चार्ज
सरकार के निर्देश पर एक दिसंबर से कैशलेश होंगे टोल प्लाजा, सभी लेन होंगे फास्टैग, कैश पर दोगुना चार्ज

वाराणसी, जेएनएन। सरकार के निर्देश पर देश भर के टोलप्लाजा को कैशलैस करने के लिए १ दिसंबर से कैश लेनदेन पर दोगुना टोल वसूला जाएगा। डाफी टोलप्लाजा के सभी बूथ पर फास्टैग सिस्टम लग गया है। टोल प्लाजा पर लगने वाले जाम की समस्या को देखते हुए राष्ट्रीय मंत्रालय द्वारा यह निर्णय लिया गया है। टोल से पास चिप से भुगतान हो जाएगा जिसमे गाड़ियों के टोल प्लाजा पर आते ही पैसा कट जाएगा और गाड़ी आगे बढ़ जाएगी। टोल प्लाजा के मैनेजर जयराज सिंह ने बताया कि एक दिसंबर से होने वाले टोल के कैशलेस व्यवस्था के सुचारू रूप से चलाने के लिए टोल के दोनों तरफ दो काउंटर लगाकर आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक के द्वारा चिप दिया जा रहा है। फास्टैग चिप में पैसा नहीं होने के बाद भी उनको दो बार मौका मिलेगा सफर करने का और बाद में रिचार्ज कर बैलेंस डाल सकते हैं। चिप नही लगाने वाले गाड़ी चालकों से दोगुना टोल वसूल किया जाएगा। टोलप्लाज़ा पर फास्टैग सिस्टम से वाहन चालक जाम में नही फसेंगे और साथ ही ईंधन की भी बचत होगी। नोटबन्दी के बाद भी सरकार ने कैशलैस व्यवस्था लागू किया था जिसमे हर टोलप्लाज़ा पर लाखों रुपये खर्च किये गए लेकिन नतीजा अच्छा नहीं रहा लेकिन एक बार फिर से इस पर सरकार विचार कर रही है।

इलेक्ट्रॉनिक तरीके से टोल पेमेंट

FASTag एक RFID (रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन) बेस्ड टेक्नोलॉजी है जिससे ग्राहक नकद या कार्ड पेमेंट के लिए रुके बिना इलेक्ट्रॉनिक तरीके से टोल पेमेंट कर सकता है। वाहन के विंडशील्ड पर RFID कार्ड लगेगा और इसके जरिए टोल गेट पर चार्ज अपने आप कट जाएगा। FASTag की प्रक्रिया काफी तेज है और वाहन को ज्यादा इंतजार नहीं करना होगा और टोल पेमेंट हो जाएगी। टोल पेमेंट FASTag से जुड़े प्रीपेड या सेविंग अकाउंट से काट ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी