Tokyo Olympics : हाकी टीम की जीत पर गाजीपुर में मनाई गई खुशियां, करमपुर में खिलाड़ियों ने निकाला जुलूस

टोक्यो ओलिंपिक में हाकी टीम ने जर्मनी को 5-1 से हराकर इतिहास रचा तो जिले भर में इसकी खुशियां मनाई गईं। खेलगांव करमपुर में हाकी का प्रशिक्षण लेने वाले जूनियर खिलाड़ियों ने तिरंगा झंडा व ओलंपिक हाकी टीम में शामिल ललित उपाध्याय की फोटो लेकर गर्मजोशी के साथ नारे लगाए।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 04:53 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 04:53 PM (IST)
Tokyo Olympics : हाकी टीम की जीत पर गाजीपुर में मनाई गई खुशियां, करमपुर में खिलाड़ियों ने निकाला जुलूस
हाकी टीम की जीत पर गाजीपुर में मनाई गई खुशियां

जागरण संवाददाता, गाजीपुर। टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय हाकी टीम ने जर्मनी को 5-1 से हराकर इतिहास रचा तो जिले भर में इसकी खुशियां मनाई गईं। खेलगांव करमपुर में हाकी का प्रशिक्षण लेने वाले जूनियर खिलाड़ियों ने तिरंगा झंडा, स्व. तेजबहादुर सिंह की फोटो व ओलिंपिक हाकी टीम में शामिल ललित उपाध्याय की फोटो लेकर करमपुर गांव में जुलूस निकालकर गर्मजोशी के साथ नारे लगाए।

करमपुर स्थित मेंघबरन सिंह स्टेडयिम में सुबह सैकड़ों खिलाड़ी प्रोजेक्टर पर मैच देख रहे थे, ज्योंहि भारतीय टीम को जीत मिली, सभी ने चक दे इंडिया का नारा लगाया। तेजू भइया जिंदाबाद के नारे से पूरा क्षेत्र गूंज उठा। खिलाड़ियों के साथ शामिल टीम इंडिया के खिलाड़ी राजकुमार पाल में गजब का उत्साह दिखा। अनिकेत सिंह व आशुतोष सिंह के साथ सभी बच्चे हाथ में हाकी, तिरंगा झंडा, स्व तेजबहादुर सिंह व ओलंपिक खेलने के गई भारतीय हाकी टीम में शामिल ललित उपाध्याय का फोटो लेकर सभी खिलाड़ी चक दे इंडिया का नारा लगाते हुए चल रहे थे। पूरे गांव का भ्रमण करते हुए खिलाड़ी पूर्व सांसद राधेमोहन सिंह के आवास पर पहुंचे। सभी ने आपस में मिठाई बांटकर खुशी का इजहार किया। पूर्व सांसद ने कहा कि गाजीपुर के लिए जीत खास है क्योंकि करमपुर स्टेडियम का खिलाड़ी ललित उपाध्याय भारतीय हाकी टीम का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में करमपुर स्टेडियम के और खिलाड़ी भी भारतीय हाकी टीम का हिस्सा बनेंगे।

औड़िहार में बंंटी मिठाई

ओलिंपिक में भारतीय हाकी टीम द्वारा कांस्य पदक हासिल करने पर खेलप्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई है। औड़िहार में पूर्व हाकी खिलाड़ी गोपीनाथ ने युवाओं को मिठाई खिलाकर खुशी का इजहार किया। कहा कि 41 वर्ष बाद भारतीय हाकी टीम ने मेडल जीतकर सुखद अहसास कराया है। इस पदक से हाकी खिलाड़ियों में उत्साह बढ़ेगा। धर्मेंद्र मोदनवाल, भैयालाल, धनंजय, नीतिश, दीपू, प्रियांशु आदि थे।

टीवी से चिपके पर रहे लोग

ओलिंपिक खेल में भारत द्वारा हाकी में कांस्य पदक जीतते ही क्षेत्र के लोगों मे हर्ष व्याप्त हो गया। टीवी पर लाइव मैच देख रहे ससना गांव के हाकी के पुराने हाकी खिलाड़ी रह चुके वयोवृद्ध हरिश्चंद्र सिंह 'दादा', डिहवा के प्रेमशंकर सिंह, टांडा के संतोष सिंह, ससना के प्रदीप सिंह उर्फ पिंटू ने इसे भारतीय हाकी के लिए काफी गौरवशाली दिन बताते हुए कहा कि निश्चित तौर पर आगामी कुछ वर्षों में भारत की टीम अपनी पताका जरूर ही फहरायेगी।

छतों पर फहराया तिरंगा

खानपुर क्षेत्र के खेलप्रेमियों और हाकी मैच देखने वालों के लिए गुरुवार का दिन रोमांचक और अद्भुत रहा। जापान के टोक्यो शहर में ओलंपिक खेलों में भारतीय हाकी टीम के पुरुष खिलाड़ियों ने रोमांचक मैच खेलकर देश वासियों के दिल जीत लिया। सुबह सात बजे से ही लोग टीवी मोबाइल पर मैच देखने के लिए आंख गड़ाए हुए थे। मैच के अंतिम सेकेंड में लोगों की सांस थम गई जब विपक्षी जर्मनी टीम को पेनाल्टी कार्नर शाट का मौका मिल गया। खेल समाप्ति की सिटी बजते ही लोग भारत माता की जयकारे लगाने लगे। हाथों में तिरंगा लिए लोग घरों के बाहर निकल आए और छतों पर तिरंगा फहरा दिया गया। उचौरी, मौधा, बेलहरी, गोरखा, सिधौना, गोपालपुर, रामपुर, अमेहता आदि गांवों में उत्सव का माहौल बन गया।

रोमांचक मैच में जीत को सभी ने सराहा

ओलिंपिक में भारतीय हाकी टीम के कांस्य पदक जीतने पर खेल प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई। सांसें रोक देने वाले इस मैच में भारतीय खेल प्रेमियों की धड़कनें अंतिम समय तक धड़कती रही। टीवी पर चिपके हाकी प्रेमियों ने भारत माता की जय के नारे के साथ पटाखे छोड़कर जश्न मनाया। जीत की चर्चा पूरे दिन हांकी प्रेमियों में होती रही।

कांस्य पदक हासिल करना सुखद अहसास

-जर्मनी को हराकर भारतीय टीम द्वारा कांस्य पदक हासिल करना सुखद अहसास है। ओलिंपिक में भारतीय टीम का सफर शानदार रहा। आने वाले दिनों में भारतीय टीम का प्रदर्शन और बेहतर होगा।

-  राजकुमार पाल, भारतीय हाकी खिलाड़ी।

chat bot
आपका साथी