वाराणसी में आज सिर्फ दूसरी डोज वालों को लग रहा है कोरोना वैक्‍सीन, जिले में 53 केंद्र

वाराणसी जनपद के 53 टीकाकरण केंद्रों पर शनिवार सुबह 10 बजे से केवल दूसरी डोज वालों को टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए सुबह आठ बजे से ही कोविन पोर्टल पर स्लाट खोले गए थे जो एक घंटे के भीतर ही फुल हो गए।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 04 Sep 2021 11:21 AM (IST) Updated:Sat, 04 Sep 2021 11:21 AM (IST)
वाराणसी में आज सिर्फ दूसरी डोज वालों को लग रहा है कोरोना वैक्‍सीन, जिले में 53 केंद्र
कोविन पोर्टल पर स्लाट खोले गए थे, जो एक घंटे के भीतर ही फुल हो गए।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। जनपद के 53 टीकाकरण केंद्रों पर शनिवार सुबह 10 बजे से केवल दूसरी डोज वालों को टीका लगाया जा रहा है। इसके लिए सुबह आठ बजे से ही कोविन पोर्टल पर स्लाट खोले गए थे, जो एक घंटे के भीतर ही फुल हो गए।

दरअसल, जिले में दूसरी डोज का ग्राफ बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पहल करते हुए शनिवार का दिन सिर्फ दूसरी डोज़ वालों के लिए निर्धारित कर दिया है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह ने बताया कि राज्य स्तर से प्राप्त निर्देशानुसार कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन की दो डोज़ लगना जरूरी है, तभी शरीर में प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है। इसलिए हमारा फोकस है कि ज्यादा से ज्यादा लोगों को जल्द से जल्द दूसरी खुराक लग जाए। कहा कि इसी के मद्देनजर फैसला किया गया है कि शनिवार को सिर्फ दूसरी डोज़ लगवाने वालों को मौका देने का निर्णय किया गया है।

वैक्सीनेशन केन्द्रों पर आन लाइन स्लॉट बुक करने वाले एवं सीधे आने वालों को दूसरी खुराक दी जा रही है। इसके लिए शहरी क्षेत्र में 22, ग्रामीण क्षेत्र में 25 केन्द्रों सहित चार वर्क प्लेस, एक महिला स्पेशल केंद्र तथा एक अंतर्राष्ट्रीय स्पेशल केंद्र पर टीकाकरण किया जायेगा। सीएमओ ने बताया कि सोमवार से शुक्रवार तक पहले की तरह लोगों को प्रथम व द्वितीय डोज़ वैक्सीन लगाई जाएगी। लेकिन शनिवार को सिर्फ दूसरी डोज़ लगवाने वालों का ही टीकाकरण होगा।

24426 लाभार्थियों ने लगवाया टीका : कोविड-19 टीकाकरण अभियान के तहत तीन सितंबर को जिले के विभिन्न केन्द्रों, चैरिटेबल अस्पतालों सहित 102 सत्रों का आयोजन कर 24426 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया। इनमें 18282 लाभार्थियों को प्रथम व 6144 लाभर्थियों को दूसरी डोज का टीका लगाया गया। इस क्रम में 45 वर्ष से ऊपर के 1066 लोगों का टीकाकरण किया गया । वहीं 18 वर्ष से 44 वर्ष के 23360 लाभार्थियों का टीकाकरण किया गया, जिसमें 17354 लाभार्थियों को प्रथम डोज का टीका तथा 6006 लाभार्थियों को दूसरी डोज का टीका लगाया गया। अंतर्राष्ट्रीय स्पेशल एक केंद्र पर 07 लाभार्थियों को सेकेंड डोज़ का टीका लगाया गया। महिला स्पेशल एक केंद्र पर 241 महिलाओं का टीकाकरण किया गया।

chat bot
आपका साथी