वाराणसी में आज और कल है अंतिम मौका, कारोबारी करा लें बचे हुए स्टाक हालमार्क

सभी आभूषण दुकानों पर हॉलमार्किंग वाले ही आभूषण की बिक्री होनी है। हालांकि शहर के हॉलमार्किंग सेंटरों की बात करें तो प्रतिदिन छह से सात सौ आभूषण ही हॉलमार्क के लिए आ रहे हैं। जबकि प्रत्येक की क्षमता लगभग दो हजार के करीब है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 03:12 PM (IST) Updated:Mon, 30 Aug 2021 03:12 PM (IST)
वाराणसी में आज और कल है अंतिम मौका, कारोबारी करा लें बचे हुए स्टाक हालमार्क
सभी आभूषण दुकानों पर हॉलमार्किंग वाले ही आभूषण की बिक्री होनी है।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। सराफा कारोबारियों के पास बचे हुए स्टाक का हॉलमार्किंग कराने के लिए 31 अगस्त तक का समय है। इसके बाद वह बचे हुए स्टाक पर हॉलमार्किंग नहीं करवा सकेंगे। ब्यूरो आफ इंडियन स्टैंडर्ड (बीआइएस) ने आभूषण कारोबारियों को 16 जून से 31 अगस्त तक पुराने स्टाक को हालमार्किंग कराने की छूट दी थी। इसके बाद सभी आभूषण दुकानों पर हॉलमार्किंग वाले ही आभूषण की बिक्री होनी है। हालांकि, शहर के हॉलमार्किंग सेंटरों की बात करें तो प्रतिदिन छह से सात सौ आभूषण ही हॉलमार्क के लिए आ रहे हैं। जबकि प्रत्येक की क्षमता लगभग दो हजार के करीब है।

इसकी वजह से ग्राहकों को संबंधित कारोबार करने वालों पर भरोसा तो बढ़ता ही है साथ ही ग्राहक को भी हालमार्क से भरोसा हासिल होता है। इसके लिए सरकारी पहल के तौर पर हालमार्क को ग्राहक तक पहुंच में एक भरोसे के तौर पर हासिल किया है। ऐसे में यह पहल कारोबार ही नहीं बल्कि ग्राहक के लिए भी भरोसे का एक मानक है।   

25 फीसद कारोबारी ही हैं पंजीकृत : बनारस में करीब 12 सौ कारोबारी हैं। इनमें से अभी तक मात्र 25 फीसद कारोबारी ही बीआइएस में पंजीकरण कराए हैं। शेष कारोबारियों ने बीआइएस में पंजीकरण ही नहीं कराए हैं। ऐसे में यह आभूषणों को हॉलमार्किंग के लिए नहीं भेज सकते हैं। जिन कारोबारियों ने पंजीकरण कराया है वह या तो अपने पुराने स्टाक बेंचकर खाली हैं या तो पुरानी मुहर लगाकर आभूषण को सुरक्षित कर लिए हैं।

30 नवंबर तक तिथि बढ़ने की है उम्मीद : सराफा कारोबारियों और जानकारों की मानें तो बचे हुए स्टाक पर हॉलमार्किंग कराने की तिथि 30 नवंबर तक बढ़ाई जा सकती है। सर्वर डाउन होने के कारण हॉलमार्किंग में हो रही बाधा तिथि बढ़ाने का सबसे बड़ा कारण है। हालांकि इस संबंध में अभी तक न ही सरकार और न हीं बीआइएस की ओर से कोई अधिसूचना जारी की गई है।

chat bot
आपका साथी