महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में टाइम टेबल तैयार, प्रवेश पत्र दस जुलाई तक होगा ऑनलाइन

वाराणसी में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक (यूजी) द्वितीय व तृतीय खंड तथा स्नातकोत्तर (पीजी) अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 जुलाई से तीन पालियों में होगी। परीक्षा के लिए टाइम टेबल लगभग बनकर तैयार हो गया है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 12:05 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 12:05 PM (IST)
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में टाइम टेबल तैयार, प्रवेश पत्र दस जुलाई तक होगा ऑनलाइन
वाराणसी में महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में परीक्षा के लिए टाइम टेबल लगभग बनकर तैयार हो गया है।

वाराणसी, जेएनएन। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के स्नातक (यूजी) द्वितीय व तृतीय खंड तथा स्नातकोत्तर (पीजी) अंतिम सेमेस्टर की परीक्षाएं 15 जुलाई से तीन पालियों में होगी। परीक्षा के लिए टाइम टेबल लगभग बनकर तैयार हो गया है। बीएड प्रवेश परीक्षा के कारण दो दिन यानी 17 व 18 जुलाई गैप रखा गया था। अब परीक्षाएं अगस्त के प्रथम सप्ताह तक चलेंगी।

दो दिनों के भीतर टाइम टेबल जारी होने की संभावना है। वहीं टाइम टेबल दस जुलाई तक ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया है। परीक्षा में वाराणसी सहित चंदौली, भदोही, मीरजापुर व सोनभद्र जनपदों में करीब दो लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे। वहीं स्नातक व स्नातकोत्तर द्वितीय, चतुर्थ व छठे सेमेस्टर के संस्थागत व व्यक्तिगत जो परीक्षार्थी किन्हीं कारणवश अब तक परीक्षा फार्म नहीं भर सके हैं। वह वह 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। परीक्षा को लेकर प्रश्नपत्रों का निर्माण अंतिम चरण पर चल रहा है। डेढ़ घंटे की परीक्षा होने के कारण इस बार दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की संख्या इस बार कम होगी। इसके अलावा एक विषयक की एक ही पेपर की परीक्षा कराई जाएगी। प्रश्नपत्रों के मॉडरेशन का कार्य तेजी से चल रहा है। कुलसचिव डा. एसएल मौर्य ने बताया कि टाइम टेबल जारी करने के बाद परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। कहा कि स्नातक की वार्षिक परीक्षा के लिए अप्रैल में केंद्रों का भी निर्धारण कर लिया गया था। कोरोना महामारी के कारण प्रस्तावित 23 अप्रैल से होने वाली परीक्षाएं स्थगित कर दी गई है। ऐसे में पहले से निर्धारित केंद्रों पर ही परीक्षा कराने की योजना है। हालांकि एक दर्जन केंद्रों में फेरबदल किया जा सकता है।

फिर खुली वेबसाइट, 27 तक विलंब शुल्क के साथ आवेदन का मौका : काशी विद्यापीठ के स्नातक, स्नातकोत्तर, व्यावसायिक, एमफिल व डिप्लोमा के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले लिए अब तक करीब 30 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है, हालांकि 200 रुपये विलंब शुल्क के साथ 27 जून तक आवेदन करने का मौका है। विलंब शुल्क के साथ आवेदन करने के लिए वेबसाइट सोमवार को खोल दी गई है। उधर शोध प्रवेश परीक्षा फार्म भरने की अंतिम तिथि 30 जून निर्धारित है। काशी विद्यापीठ में प्रवेश परीक्षाओं का फार्म तीन अप्रैल से ही ऑनलाइन है।

chat bot
आपका साथी