मेट्रो की तरह होगी रेलवे स्टेशन पर टिकट चेकिंग, वाराणसी के दो रेलवे स्टेशन पर होगा ट्रायल

रेलवे स्टेशनों पर मैनुअल तरीके से टिकट चेकिंग की व्यवस्था अब बीते दिनों की बात होगी। मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर यहां के रेलवे स्टेशनों पर आटोमैटिक गेट आधारित टिकट चेकिंग सिस्टम लागू किया जा रहा है। पहले चरण में दो प्रमुख रेलवे स्टेशन पर नई व्यवस्था की जाएगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 11 Feb 2021 06:50 AM (IST) Updated:Thu, 11 Feb 2021 06:50 AM (IST)
मेट्रो की तरह होगी रेलवे स्टेशन पर टिकट चेकिंग, वाराणसी के दो रेलवे स्टेशन पर होगा ट्रायल
मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर यहां के रेलवे स्टेशनों पर आटोमैटिक गेट आधारित चेकिंग सिस्टम लागू किया जा रहा है।

वाराणसी [अनूप अग्रहरि]। रेलवे स्टेशनों पर मैनुअल तरीके से टिकट चेकिंग की व्यवस्था अब बीते दिनों की बात होगी। मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर यहां के रेलवे स्टेशनों पर आटोमैटिक गेट आधारित टिकट चेकिंग सिस्टम लागू किया जा रहा है। पहले चरण में दो प्रमुख रेलवे स्टेशन पर नई व्यवस्था की जाएगी।

इसके चयन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस परियोजना के क्रियान्वयन को बजट सत्र 2021-2022 में 4.16 करोड़ रुपए की मंजूरी मिल गई है। मेट्रो स्टेशन की तर्ज पर देश के प्रमुख रेलवे स्टेशनों पर आटोमैटिक गेट आधारित टिकट चेकिंग सिस्टम लागू करने के प्रस्ताव को पहले ही मंजूरी मिल चुकी थी। इस परियोजना के क्रियान्वयन को फंड का इंतजार था। विशेषज्ञ की माने तो इसे रेलवे स्टेशन के प्रवेश और निकासी द्वार पर लगाया जाएगा। जहां टिकट संग्राहक (टीसी) की जगह यह मशीन यात्रियों की निगरानी करेगी।

बिना टिकट नहीं मिलेगा प्रवेश

रेलवे स्टेशन पर अभी टीसी ही टिकट चेक करते हैं। एक तरफ जहां ट्रेनों में रेलवे का एंटी फ्राड दस्ता बड़ी संख्या में अनाधिकृत लोगो को पकड़ रहा है, वही दूसरी तरफ पिछले दिनों फर्जी टिकट के मामले भी सामने आए हैं। इस मशीन से टिकटो की जालसाजी भी रुकेगी।

पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल की ओर से मेला विशेष गाडिय़ों का संचालन

माघ मेला स्नान के अवसर पर तीर्थ यात्रियों एवं श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए पूर्वोत्तर रेलवे वाराणसी मंडल की ओर से मेला विशेष गाडिय़ों का संचालन किया जाएगा। इस गाड़ी में सभी कोच आरक्षित श्रेणी के होंगे। इसके तहत आठ सामान्य श्रेणी एवं दो एसएलआरडी समेत कुल 10 कोच लगेंगे। इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को कोविड-19 के मानकों का पालन करना होगा। जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार ने बताया कि इन विशेष गाडिय़ों का संचलन यात्रियों की उपलब्धता पर निर्भर है। मेला यात्रियों की अनुपलब्धता पर विशेष मेला गाड़ी को किसी भी समय निरस्त किया जा सकता है। मेला अधिकारी के आदेश पर किसी भी समय विशेष मेला गाड़ी को यात्रियों की उपलब्धता पर चलाया जा सकता है।

इस परियोजना को प्रायोगिक तौर पर दो स्टेशन पर लागू किया जाएगा

इस परियोजना को प्रायोगिक तौर पर दो स्टेशन पर लागू किया जाएगा। चयन प्रक्रिया चल रही है।

-विक्रम सिंह, जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल

chat bot
आपका साथी