त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : वाराणसी में पंचायतों के रिक्त पदों के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन 12 दिसंबर को

राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतों के रिक्त पदों के चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। वाराणसी में मतदान 20 व मतगणना 21 दिसंबर को निर्धारित है। नामांकन 12 व नामांकन पत्रों की जांच 13 दिसंबर को तय है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Tue, 07 Dec 2021 09:52 AM (IST) Updated:Tue, 07 Dec 2021 09:52 AM (IST)
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : वाराणसी में पंचायतों के रिक्त पदों के लिए अधिसूचना जारी, नामांकन 12 दिसंबर को
वाराणसी में पंचायतों के रिक्त पदों के लिए अधिसूचना जारी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : राज्य निर्वाचन आयोग ने पंचायतों के रिक्त पदों के चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी कर दी है। मतदान 20 व मतगणना 21 दिसंबर को निर्धारित है। नामांकन 12 व नामांकन पत्रों की जांच 13 दिसंबर को तय है। 14 दिसंबर को पर्चा वापसी सुबह दस बजे से दोपहर तीन बजे तक व इसी दिन दोपहर तीन बजे के बाद चुनाव चिहन का आवंटन होगा।

राज्य निर्वाचन आयुक्त मनोज कुमार की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि गांवों में मुनादी कराकर रिक्त पदों की जानकारी दी जाए। आयोग के निर्देश के क्रम में नामांकन पत्रों की बिक्री आठ दिसंबर से होगा।

राज्य निर्वाचन आयोग ने हाल ही में सभी जिलों से रिक्त पदों की सूची मांगी थी। इसी क्रम में वाराणसी से तीन गांव यानी चिरईगांव ब्लाक के सरैया नम्बर दो, हरहुआ ब्लाक के इंद्रवार तथा सेवापुरी ब्लाक के देईपुर में ग्राम प्रधान के पद रिक्त की जानकारी दी गई है। इसके अलावा ग्राम पंचायत सदस्य के 149 व बीडीसी के चार पद रिक्त बताए गए हैं। यह सूची डीपीआरओ कार्यालय की ओर से आयोग को भेजी गई है।

नई कार्यकारिणी के वार्षिक चुनाव का कार्यक्रम घोषित कर दिया गया

पूर्वांचल में अधिवक्ताओं के सबसे बड़े संगठन सेंट्रल बार एसोसिएशन की नई कार्यकारिणी के वार्षिक चुनाव का कार्यक्रम सोमवार को घोषित कर दिया गया। चुनाव संचालन कर रही वरिष्ठ समिति के अध्यक्ष शिवानन्द पांडेय ने बताया कि बीते वर्षों तक लागू चुनाव नियमावली (माडल बायलाज) के अनुसार ही अध्यक्ष, महामंत्री समेत 24 पदों के लिए चुनाव कराया जाएगा। उपाध्यक्ष, सचिव के कुछ पदों की कटौती किए जाने और नए माडल बायलाज के अनुरुप चुनाव होने को लेकर कुछ दिनों से जारी चर्चाओं को विराम देते हुए उन्होंने स्पष्ट किया कि किसी भी पदों की कटौती नहीं की गई है। समिति के सदस्यों सुरेश कुमार श्रीवास्तव, जय प्रकाश सिंह, बच्चन सिंह व मजाहिरुल हक खान के साथ कई बिंदुओं पर विचार-विमर्श के बाद चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की गई है।शिवानंद पांडेय ने बताया कि आठ, नौ व दस दिसंबर को सुबह दस बजे से शाम तीन बजे तक नामांकन होगा। नामांकन पत्रों की जांच 13 दिसंबर को होगी। चुनाव नहीं लडऩे के इच्छुक प्रत्याशी 14 व 15 दिसंबर को सुबह 10.30 बजे से शाम तीन बजे के मध्य नामांकन वापस ले सकते हैं। मतदान 23 दिसंबर को सुबह दस से शाम चार बजे तक चलेगा और 24 दिसंबर की सुबह साढ़े आठ बजे से मतगणना की जाएगी और उसी दिन परिणाम घोषित कर दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी