त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : वाराणसी में BLO घर-घर जाकर अगले माह से करेंगे वोटरों की गणना

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। आयोग ने मतदाता सूची को दुरूस्त करने को लेकर वृहद पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 17 Sep 2020 08:14 AM (IST) Updated:Thu, 17 Sep 2020 09:41 AM (IST)
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : वाराणसी में BLO घर-घर जाकर अगले माह से करेंगे वोटरों की गणना
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव : वाराणसी में BLO घर-घर जाकर अगले माह से करेंगे वोटरों की गणना

वाराणसी, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की तैयारी शुरू हो गई  है। आयोग ने मतदाता सूची को दुरूस्त करने को लेकर वृहद पुनरीक्षण का कार्यक्रम जारी कर दिया है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा की ओर से भी बुधवार को अधिसूचना जारी कर दी गई।

अधिसूचना के मुताबिक किसी ग्राम पंचायत के आंशिक भाग के अन्य ग्राम पंचायत अथवा नगरीय निकाय में समाहित होने की स्थिति में विलोपन की कार्यवाही तीस सितंबर तक होगी। इसके बाद एक अक्टूबर से 12 नवम्बर तक बीएलओ घर-घर जाकर वोटरों की गणना और सर्वेक्षण करेंगे। मतदाता बनने के लिए एक अक्टूबर से पांच नवम्बर तक ऑनलाइन आवेदन करने का मौका होगा। छह नवंबर से 12 नवंबर  तक बीएलओ घर-घर जाकर प्राप्ता ऑनलाइन आवेदन की जांच करेंगे। 13 नवम्बर से पांच दिसम्बर तक कंप्यूटरीकृत पांडुलिपि तैयार होगी। मतदाता सूची का आलेख्य प्रकाशन छह दिसंबर को होगा।

छह से 12 दिसंबर तक पब्लिक इसको देखकर मतदाता सूची में नाम की गड़बड़ी, नाम जोडऩे, काटने आदि को लेकर शिकायत कर सकेगी। दावा- आपत्तियों का निस्तारण 13 से 19 दिसंबर के बीच होगा। जनसामान्य के लिए मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 29 दिसम्बर को होगा। अब यह तय है कि पुनरीक्षण के बाद ही चुनाव की  तिथि घोषित होगी यानी पंचायत चुनाव अप्रैल-मई में होने की संभावना जताई जा रही है। पुनरीक्षण के तिथि घोषित होने के साथ ही गांव में भी पंचायत चुनाव को लेकर हलचल बढ़ गई है। चुनाव में किस्मत आजनमाने वाले प्रत्याशी युवा वोटरों को अधिक से अधिक जोडऩे को लेकर रणनीति बनाने में जुट गए हैं।

अवकाश के दिन भी खुलेंगे कार्यालय

जिलाधिकरी की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि पुनरीक्षण के दौरान पडऩे वाले सार्वजनिक अवकाश के दिन भी कार्यालय खुले रहेंगे ताकि समय से कार्य पूरा कराया जा सके। इस कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही क्षम्य नहीं होगी।

chat bot
आपका साथी