वाराणसी में अक्षय तृतीया के दिन होने वाली थी तीन हजार शादियां, कोराेना संक्रमण के कारण टली

अक्षय तृतीया के अवसर पर जिले में करीब तीन हजार शादियां होनी थी लेकिन कोरोना के कारण टल हो गई है। इसके कारण टेंट कैटरिंग बैंडबाजा आदि कारोबार से जुड़े लोग निराश हो गए हैं। कारोबारी अपने घर का खर्चा चलाने में भी अक्षम हो गए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 09:31 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 02:41 AM (IST)
वाराणसी में अक्षय तृतीया के दिन होने वाली थी तीन हजार शादियां, कोराेना संक्रमण के कारण टली
अक्षय तृतीया पर वाराणसी में करीब तीन हजार शादियां होनी थी, लेकिन कोरोना के कारण टल हो गई है।

वाराणसी, जेएनएन। अक्षय तृतीया के अवसर पर जिले में करीब तीन हजार शादियां होनी थी, लेकिन कोरोना के कारण टल हो गई है। इसके कारण टेंट, कैटरिंग, बैंडबाजा आदि कारोबार से जुड़े लोग निराश हो गए हैं। वाराणसी टेंट व्यवसायी एसोसिएशन के महामंत्री भीम सिंह का कहना है कि लगातार दूसरे साल शादी-विवाह से संबंधित व्यापारियों पर जो यह करोना का मार पड़ी है उसे सभी व्यापारियों की हालत बहुत खस्ता हो गई है।

कारोबारी अपने घर का खर्चा चलाने में भी अक्षम हो गए हैं। पिछले साल लग्न के समय ही करोना महामारी के कारण पुरी बुकिंग कैंसिल हो गई थी। इस बार भी अप्रैल माह से बहुत उम्मीद जगी थी कि लेकिन इस माहामारी से मुश्किल में डाल दिया। मालूम हो कि इस साल कई वर्षों बाद फरवरी में शादियों की लग्न नहीं पड़ी थी। यानी टेंट, कैटरिंग, बैंडबाजा आदि कारोबारियों की जो भी कमाई हुई वह पिछले साल नवंबर एवं दिसंबर में पड़ी शादियों से हो पाई थी। साथ ही उस समय शादी समारोहों के कारण अन्य कारोबार भी काफी चमके थी। सर्राफा बाजार, इलेक्ट्रानिक बाजार, ऑटोमोबाइल, कपड़े, खाद्य पदार्थ हो या अन्य सभी कारोबार में चार चांद लग गई थी। इसके कारण उम्मीद थी कि इस साल भी जमकर कमाई होगी, लेकिन ऐसा नहीं होने से व्यापारी मायूस हैं। वैसे भी कोरोना ने इस बार सबसे अधिक तबाही मचाई। यही कारण है कि व्यापारियों ने इस बार स्वचेछा से ही दुकानें बंद करने का फैसला ले लिया। इसका असर कोरोना की चेन तोड़ने में भी दिखा।

chat bot
आपका साथी