वाराणसी में पीएम के कार्यक्रम के लिए बीएचयू, प्रज्ञा अस्पताल सहित बना तीन सेफ हाउस

चिकित्सा विज्ञान संस्थान बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय व हरहुआ स्थित प्रज्ञा अस्पताल में सेफ हाउस बनाया गया है। इसे लेकर टीम ने शनिवार को तीनों ही सेफ हाउस का दौरा किया। सबसे अधिक जोर बीएचयू के अस्पताल पर था।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 06:35 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 06:35 PM (IST)
वाराणसी में पीएम के कार्यक्रम के लिए बीएचयू, प्रज्ञा अस्पताल सहित बना तीन सेफ हाउस
बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय व हरहुआ स्थित प्रज्ञा अस्पताल में सेफ हाउस बनाया गया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के काशी के दौरे को लेकर तैयारियां लगभग पूरी कर ली गई है। इसके लिए जिले में तीन सेफ हाउस भी बनाए गए हैं। पहला सेफ हाउस मेंहदीपुर स्थित कार्यक्रम स्थल पर बनाया गया है। इसके साथ ही चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के सर सुंदरलाल चिकित्सालय व हरहुआ स्थित प्रज्ञा अस्पताल में सेफ हाउस बनाया गया है। इसे लेकर टीम ने शनिवार को तीनों ही सेफ हाउस का दौरा किया। सबसे अधिक जोर बीएचयू के अस्पताल पर था।

किसी भी देश राष्ट्राध्यक्ष यानी राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री आगमन पर संबंधित जिले में सेफ हाउस बनाया जाता है। इसके तहत पीएम मोदी के लिए भी यह तैयारी की गई है। बीएचयू के एसएस अस्पताल में आइसीयू, स्पेशल वार्ड, लिफ्ट, सीढ़ी को आरक्षित किया गया साथ ही एंबुलेंस, संबंधित ग्रुप का ब्लड आदि की भी पहले ही व्यवस्था कर ली गई है। इसके साथ ही सभी स्पेशियलिटी विभागों के चिकित्सकों की टीम भी बनाई गई है। इसके अलावा नर्स व अन्य पैरा मेडिकल स्टाफ की भी टीम बनाई गई है।

स्टेज के पीछे रहेगा सेंसर सैनिटाइजर : प्रधानमंत्री के कार्यक्रम स्थल पर स्टेज के पीछे सेंसर सैनिटाइजर की व्यवस्था होगी। इसके अलावा सभा स्थल के सभी गेट पर थर्मल स्कैनिंग की भी सुविधा की गई है। ताकि यहां आने वाले सभी लोगों की जांच हो सके। पीएम की सभा में वाराणसी व विंध्याचल मंडल के पांच हजार हेल्थ वर्कर भी शामिल होंगे। कारण कि काशी से ही देशभर के लिए प्रधानमंत्री आत्मनिर्भर स्वस्थ्य भारत योजना की लांचिंग होनी है। जा रही है। इसकी तैयारी तेज हो गई है। इसके लेकर आयोजित प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कार्यक्रम में वाराणसी विंध्याचल मंडल के करीब तीन हजार हेल्थ वर्कर भी भाग लेंगे। अपर निदेशक/ मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. वीबी सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य से जुड़ी योजना के कारण एएनएम, स्टाफ नर्स, आशा कार्यकर्ता व फार्मासिस्ट भी भागीदारी के लिए तैयारी की गई है।

chat bot
आपका साथी