तस्करों से वन विभाग द्वारा छुड़ाए गए मोर के तीन बच्चे सारनाथ मिनी जू पहुंचे

तस्करी के लिए बाहर ले जाए जा रहे राष्‍ट्रीय पक्षी मोर के माह भर के बच्चों को मुक्त करा कर शनिवार को सारनाथ स्थित मिनी जू में सुरक्षित कर दिया है। फ‍िलहाल मिनी जू पर वन कर्मियों द्वारा मोर के बच्‍चों की देखभाल की जा रही है।

By Abhishek SharmaEdited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 05:30 PM (IST) Updated:Sat, 26 Sep 2020 05:30 PM (IST)
तस्करों से वन विभाग द्वारा छुड़ाए गए मोर के तीन बच्चे सारनाथ मिनी जू पहुंचे
मिनी जू पर वन कर्मियों द्वारा मोर के बच्‍चों की देखभाल की जा रही है।

वाराणसी, जेएनएन। वन विभाग की टीम ने तस्करी के लिए बाहर ले जाए जा रहे राष्‍ट्रीय पक्षी मोर के माह भर के बच्चों को मुक्त करा कर शनिवार को सारनाथ स्थित मिनी जू में सुरक्षित कर दिया है। फ‍िलहाल मिनी जू पर वन कर्मियों द्वारा मोर के बच्‍चों की देखभाल की जा रही है। विभागीय कर्मचारियों द्वारा बताया गया है कि मोर के सभी बच्‍चे पूरी तरह स्‍वस्‍थ हैं। वन विभाग के कर्मचारियों ने जानकारी दी कि भदोही जिले में वन विभाग की टीम ने शुक्रवार को ग्राम बनकट भदोही में छापा मार कर एक तस्कर के पास से तीन मोर के बच्चों को मुक्त कराया है।

तीनों मोर के बच्चों को वनक्षेत्राधिकारी भदोही एम के यादव सहित अन्य वन कर्मी शनिवार को सारनाथ मिनी जू लेकर पहुंचे। जहां तीनों को सुरक्षित एक पिंजड़े में सुरक्षा कारणों से रखा गया है। विभागीय कर्मियों ने बताया कि इसमें से दो नर और एक मादा है। पशु चिकित्सक चिरईगांव डॉ. आरआर चौधरी के परामर्श पर उनकी देखभाल की जा ही है, हालांकि तीनों बच्‍चे सुरक्षित और स्‍वस्‍थ हैं। चिकित्‍सकों के अनुसार तीनों अभी एक एक माह के हैं और उनकी सेहत पर निगरानी रखी जा रही है ताकि बच्‍चे ठीक होने के बाद मुक्‍त किए जा सकें।

वहीं सारनाथ में पक्षी बिहार केन्द्र प्रभारी अमित दुबे ने बताया कि वन विभाग द्वारा तस्‍करों से मुक्‍त कराए गए तीन मोर के बच्‍चे लाये गये हैं। जिन्हें सुरक्षित तरीके से देखभाल के लिए रखा गया है, वहीं समय- समय पर तीनों बच्‍चों को सत्तू का घोल पिलाया जा रहा है। सुरक्षा के लिए उनको अभी पिंजरे में रखा गया है विभाग उनकी सेहत पर नजर रखे हुए है और आगे उनको बेहतर स्थिति होने पर मुक्‍त कर दिया जाएगा। राष्‍ट्रीय पक्षी होने के नाते उनकी सुरक्षा और सेहत के लिए टीम पूरी तरह मुस्‍तैद है।

chat bot
आपका साथी