वाराणसी स्मार्ट सिटी से तीन और विद्यालय होंगे ‘स्मार्ट’, यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश चंद्र द्विवेदी ने किया निरीक्षण

बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश चंद्र द्विवेदी रविवार को दाेनों विद्यालयाें का निरीक्षण किया। निरीक्षक के बाद बीएसए कार्यालय में आपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय विद्यालयों हो रहे कार्यों की समीक्षा भी की। इस दौरान उन्होंने सेवापुरी ब्लाक के तर्ज पर हर ब्लाक के विद्यालयों को बनाने का निर्देश दिया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 07:52 PM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 07:52 PM (IST)
वाराणसी स्मार्ट सिटी से तीन और विद्यालय होंगे ‘स्मार्ट’, यूपी के बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश चंद्र द्विवेदी ने किया निरीक्षण
बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश चंद्र द्विवेदी रविवार को वाराणसी आगमन पर स्‍वागत किया गया।

वाराणसी, जेएनएन। स्मार्ट सिटी योजना के तहत मच्छोदरी मॉडल विद्यालय के तर्ज पर नगर तीन और विद्यालयों में ‘स्मार्ट’ बनाने की तैयारी है। राजघाट, पिसनहरिया व महमूरगंज स्थित प्राथमिक विद्यालयों को स्मार्ट बनाने की प्रक्रिया भी तेज कर दी गई है। इस क्रम में राजघाट स्थित प्राथमिक विद्यालय को नया लुक देने के लिए टेंडर भी हो चुका है। यही नहीं जर्जर पुराने भवन को ध्वस्त कर समतलीकरण का कार्य भी शुरू हो गया है। दो करोड़ की लागत से बनने वाला यह विद्यालय तीन मंजिला होगा। इसमें स्मार्ट क्लास रूप, लाइब्रेरी, कंप्यूटर लैब सहित अन्य सुविधा होगी। इसकी आधारशिला व मच्छोदरी मॉडल स्कूल उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रखेंगे।

बेसिक शिक्षा मंत्री डा. सतीश चंद्र द्विवेदी रविवार को दाेनों विद्यालयाें का निरीक्षण किया। निरीक्षक के बाद बीएसए कार्यालय में आपरेशन कायाकल्प के तहत परिषदीय विद्यालयों हो रहे कार्यों की समीक्षा भी की। इस दौरान उन्होंने सेवापुरी ब्लाक के तर्ज पर हर ब्लाक के विद्यालयों को बनाने का निर्देश दिया। इसके लिए उन्होंने खंड शिक्षा अधिकारियों से जन प्रतिनिधियों के साथ समन्वय बनाने का भी सुझाव दिया। कहा कि विद्यालयों की तस्वीर सिर्फ सरकारी प्रयास से ही नहीं बदलेगी। इसके लिए समाज को भी जोड़ना होगा। ग्राम प्रधान, पार्षद को भी विद्यालयों से जोड़ने की जरूरत है। सीएसआर फंड के लिए भी प्रयास करने का सुझाव दिया।

हर ब्लाक में एक मॉडल विद्यालय

उन्होंने कहा कि हर ब्लाक में एक मॉडल विद्यालय विकसित करने की योजना है। इसके अलावा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्कूल कांप्लेक्स के लिए पहल की जा रही है।

बनारस में होगी राज्यस्तरीय कार्यशाला

इस दौरान उन्होंने बीएसए राकेश सिंह को शिक्षकों के लिए प्रदेश स्तरीय कार्यशाला बनारस में बुलाने का निर्देश दिया है। इसके लिए उन्होंने प्रत्येक जनपद से दो उन शिक्षकों को आमंत्रित करने का निर्देश दिया जो अच्छा इनोवेटिव कार्य कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी