जांच पूरी होने तक वाराणसी आइएमए ब्लड बैंक के तीन कर्मचारी निलंबित, संचालन भी स्थगित रखने का निर्णय

चंदौली में गिरफ्तार ब्लड तस्कर से मिले सुराग पर आइएमए ब्लड बैंक में चल रही ड्रग विभाग की जांच के चलते आइएमए वाराणसी ने ब्लड बैंक से जुड़े तीन कर्मचारियों को जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 06:10 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 06:10 AM (IST)
जांच पूरी होने तक वाराणसी आइएमए ब्लड बैंक के तीन कर्मचारी निलंबित, संचालन भी स्थगित रखने का निर्णय
ड्रग विभाग की जांच में ब्लड बैंक से जुड़े तीन कर्मचारियों को जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। चंदौली में गिरफ्तार ब्लड तस्कर से मिले सुराग पर आइएमए ब्लड बैंक में चल रही ड्रग विभाग की जांच के चलते आइएमए वाराणसी ने ब्लड बैंक से जुड़े तीन कर्मचारियों को जांच पूरी होने तक निलंबित कर दिया है। शुक्रवार को कार्यकारिणी सदस्यों की बैठक में ब्लड बैंक का संचालन फाइनल रिपोर्ट आने तक एहतियातन स्थगित रखने का निर्णय लिया है। वहीं जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने ब्लड बैंक की अहमियत को देखते हुए ड्रग इंस्पेक्टर को जांच पूरी कर शनिवार तक ब्लड बैंक शुरू करने का निर्देश दिया है।

जिलाधिकारी ने प्रकरण में पाई गई अनियमितता को ठीक कराने और सही रिकॉर्ड कीपिंग की जानकारी ब्लड बैंक प्रभारी को देने के लिए निर्देशित किया है ताकि भविष्य में गलती न होने पाए। साथ ही जिन कर्मचारी या पूर्व कर्मचारी द्वारा गैर कानूनी कार्य किया गया है उस पर सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया। दरअसल, 27 जुलाई की रात चंदौली पुलिस ने बबुरी मोड़ के पास से हथियानी निवासी ब्लड तस्कर भोला को 200 एमएल के तीन ब्लड बैग के साथ गिरफ्तार किया था। पूछताछ में आरोपित ने कुबूल किया था कि लहुराबीर स्थित आइमएमए ब्लड बैंक कर्मी आनंद से वह दो हजार रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से ब्लड खरीदता था और चार-चार हजार रुपये के हिसाब से चंदौली सहित दिलदारनगर व मोहनियां स्थित नर्सिंग होम को बेचता था।

इस पर कार्रवाई करते हुए सहायक औषधि नियंत्रक विनय गुप्ता व औषधि निरीक्षक-वाराणसी सौरभ दुबे की संयुक्त टीम ने 29 जुलाई को आइएमए ब्लड बैंक में छापा मारा। ड्रग इंस्पेक्टर के मुताबिक दस्तावेजों की जांच में यह पाया गया कि रक्त कोष द्वारा गलत तरीके से रक्त का संचरण कर बिना अभिलेखों के बाहर भी बेच जा रहा है। इस बारे में आइएमए अध्यक्ष डा. मनीषा सिंह का कहना है कि ड्रग विभाग की जांच रिपोर्ट मिलने पर दोषी कर्मियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। फिलहाल, आइएमए ब्लड बैंक का संचालन स्थगित किया गया है। ड्रग विभाग के निर्देश पर अग्रिम कार्यवाही की जाएगी।

chat bot
आपका साथी