97 एटीएम, 853 सिम के साथ तीन साइबर ठग गिरफ्तार, सर्विलांस के जरिए पुलिस टीम ने दबोचा

आनलाइन बैंक खातों को खाली करने वाले तीन अंतर्राज्यीय शातिर साइबर बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ गए। तीनों को दुलहीपुर के एफसीआइ गोदाम के पास से गिरफ्तार किया गया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 23 Feb 2020 09:40 AM (IST) Updated:Sun, 23 Feb 2020 09:40 AM (IST)
97 एटीएम, 853 सिम के साथ तीन साइबर ठग गिरफ्तार, सर्विलांस के जरिए पुलिस टीम ने दबोचा
97 एटीएम, 853 सिम के साथ तीन साइबर ठग गिरफ्तार, सर्विलांस के जरिए पुलिस टीम ने दबोचा

चंदौली, जेएनएन। आनलाइन बैंक खातों को खाली करने वाले तीन अंतर्राज्यीय शातिर साइबर बदमाश पुलिस के हत्थे चढ़ गए। तीनों को दुलहीपुर के एफसीआइ गोदाम के पास से गिरफ्तार किया गया। उनके पास से 97 एटीएम, 853 सिम कार्ड, 22 मोबाइल फोन व तीन असलहा बरामद हुआ। पकड़े गए दो बदमाश अंबेडकर नगर और एक भदोही जिले के निवासी है। एसपी हेमंत कुटियाल ने ठगों को मीडिया के समक्ष पेश किया और उनके कारनामों की जानकारी दी। वहीं इस सफलता के लिए पुलिस टीम को 25 हजार रुपये नकद देने की घोषणा की।

बताया तीनों साइबर बदमाश भोले-भाले ग्राामीणों के साथ पढ़े लिखे लोगों को भी मोबाइल पर इधर-उधर की बातें कर अपना शिकार बना रहे थेे। मोबाइल पर ओटीपी नंबर लेकर खाते से रुपये निकालने की शिकायतें ज्यादा आ रही थी। ऐसे लोगों की धर-पकड़ को टीम गठित की गई थी। सर्विलांस व साइबर सेल से मिली सूचना पर क्राइम ब्रांच व मुगलसराय कोतवाली टीम ने दुलहीपुर स्थित एफसीआइ गोदाम के पास घेरेबंदी कर कार सवार तीन लोगों को पकड़ लिया।

पूछताछ में तीनों ने अब तक की ठगी के राज उगल दिए। बदमाशों ने बताया कि सभी लोग एक टीम के रूप में समन्वय बनाकर काम करते थे। पहला व्यक्ति लोगों के मोबाइल पर संपर्क कर कभी बैंक कर्मी तो कभी फाइनेंस कंपनी का कर्मी बनकर केवाइसी, एटीएम बंद होने व लाटरी लगने की बात कहकर बैंक का ओटीपी मांग लेते थे। दूसरा व्यक्ति ओटीपी मिलते ही बैंक खाते से पैसा निकालकर उसे पेटीएम व अन्य वालेट में डाल देता था। तीसरा जालसाज अन्य बैंकों के एटीएम के जरिए पैसे निकाल लेता था। लंबे समय से वे इस खेल में लगे थे। उनके पास से 97 एटीएम, 853 सिम, 22 मोबाइल, एक लैपटाप, 37 हजार नकदी, तीन तमंचा व कार बरामद हुई। 

पकड़े गए बदमाशों में एक भदोही का

पुलिस ने जिन साइबर ठगों को पकड़ा है उनमें एक भदोही जिले का निवासी है। वह ऊंज थाना के कलिपुर का अर्पित ङ्क्षसह उर्फ गोलू है। वहीं अन्य दो बदमाश संदीप कुमार, अंबेडकर नगर के इब्राहिमपुर थाना के दौलतपुर काजी गांव का व महेंद्र वर्मा इब्राहिमपुर थाना के बहादुरपुर खुखुरतारा गांव रहने वाला है।

खंगाले जाएंगे बैंक खाते

साइबर ठग कितने दिन से इस कार्य में लगे थे और उन्होंने अब तक कितने रुपयों पर हाथ साफ किया। पुलिस इसकी तफ्तीश में जुटी है। क्योंकि जिले में साइबर ठगी के डेढ़ सौ से अधिक मामले लंबित हैं। पुलिस के लिए यह मामला सिरदर्द बना था। लेकिन तीन ठगों की गिरफ्तारी होते ही पुलिस को अहम सुराग हाथ लगे हैं। पूछताछ के बाद पुलिस तफ्तीश में जुटी है।

chat bot
आपका साथी