इस वर्ष भी बनारसी लंगड़ा आम निर्यात करने की हो रही तैयारी, कोरोना का कहर हो कम तब होगा निर्यात

बनारसी लंगड़ा आम हो या चिरईगांव का अमरूद इन दोनों फलों को व्यापारी इस वर्ष फिर से विदेशों में भेजने की तैयारी कर रहे हैं। अभी महामारी अपने प्रचंड रूप में है। फिर भी व्यवसायिक गतिविधियां थमीं नहीं हैं। निर्यात की तैयारी के बाबत बातचीत लगातार जारी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 07:21 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 07:21 PM (IST)
इस वर्ष भी बनारसी लंगड़ा आम निर्यात करने की हो रही तैयारी, कोरोना का कहर हो कम तब होगा निर्यात
बनारसी लंगड़ा आम को व्यापारी इस वर्ष फिर से विदेशों में भेजने की तैयारी कर रहे हैं।

वाराणसी, जेएनएन। बनारसी लंगड़ा आम हो या चिरईगांव का अमरूद इन दोनों फलों को व्यापारी इस वर्ष फिर से विदेशों में भेजने की तैयारी कर रहे हैं। अभी महामारी अपने प्रचंड रूप में है। फिर भी व्यवसायिक गतिविधियां थमीं नहीं हैं। निर्यात की तैयारी के बाबत बातचीत लगातार जारी है।

कृषि और संसाधित खाद्य उत्पाद निर्यात विकास प्राधिकरण (एपीडा) के सहायक महाप्रबंधक सीबी सिंह ने बताया कि बनारसी लंगड़ा आम विदेशों में भेजने के लिए हम तैयारी कर रहे हैं। इसके लिए एपीडा सप्ताह में दो से तीन दिन वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से व्यापारी, विदेशी खरीदार, शॉर्टिंग और पैकेजिंग संस्था, ट्रांसपोर्टर की मीटिंग करा रहा है। फिलहाल अभी किसी देश से डील फाइनल नहीं हुई है। कोरोना महामारी का कहर कम होने के बाद इस दिशा में तेजी से काम होगा। मौसम भी अभी अनुकूल दिख रहा है। अच्छी फसल भी होने की उम्मीद है।

किसान अपने उत्पादों का ऑनलाइन कर सकते हैं प्रचार-प्रसार

जिला उद्यान अधिकारी संदीप गुप्ता ने बताया कि विभाग के कई कर्मचारी कोरोना संक्रमण की जद में हैं। इस कारण किसानों का प्रशिक्षण कार्य भी बाधित है। फिर भी यदि कोई किसान अपनी उपज से अच्छा मुनाफा कमाना चाहता है तो वह इ-नाम (राष्ट्रीय कृषि बाजार) पोर्टल से देश की अन्य मंडियों में अपने उत्पाद का प्रदर्शन कर सकता है। इसमें यदि किसानों को कोई समस्या आ रही है तो वह जिला उद्यान अधिकारी से 9415262566 या राष्ट्रीय कृषि बाजार के कॉल सेंटर 18002700224 पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं। इस समय सब्जी की उपज काफी अच्छी हो रही है। किसान स्थानीय मंडियों के अलावा अन्य मंडियों में भी अपना कृषि उत्पाद बेंच सकते हैं।

chat bot
आपका साथी