top menutop menutop menu

इस बार आॅनलाइन मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, इस्कॉन मंदिर के सभी आयोजन का यूट्यूब पर होगा प्रसारण

इस बार आॅनलाइन मनाई जाएगी श्रीकृष्ण जन्माष्टमी, इस्कॉन मंदिर के सभी आयोजन का यूट्यूब पर होगा प्रसारण
Publish Date:Sun, 09 Aug 2020 07:09 AM (IST) Author: Saurabh Chakravarty

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना महामारी के कारण इस बार श्रीकृष्ण जन्माष्टमी भी आॅनलाइन मनाने की तैयारी चल रही है। इस्कॉन मंदिर के प्रबंधकीय कमेटी के सदस्य मनीष चौहान ने बताया कि हर वर्ष कृष्ण जन्माष्टमी पर होने वाले आयोजन में लगभग 75 हजार लोग हिस्सा लेते थे। लेकिन इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए मंदिर की प्रबंधकीय कमेटी ने सभी आयोजन को आनलाइन करने का फैसला किया है। सभी आयोजनों का प्रसारण यूट्यूब चैनल के माध्यम से किया जाएगा। सुरक्षा के कारण इस बार मंदिर के पुजारी ही केवल पूजा में शामिल होंगे। अन्य किसी बाहरी व्यक्ति को मंदिर में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

यूट्यूब चैनल पर प्रसारित होगा आयोजन

भगवान कृष्ण के अभिषेक, झांकी और हवन-पूजन व जन्मोत्सव का आयोजन शाम पांच से रात 12.30 बजे तक चलेगा। जिसका सजीव प्रसारण मंदिर के यूट्यूब चैनल पर किया जाएगा। सभी श्रद्धालु इस बार आॅनलाइन ही भगवान का झांकी दर्शन करेंगे।

सभी प्रतियोगिताएं होगी आॅनलाइन

12 अगस्त को जन्माष्टमी पर होने वाली डांसिंग, सिंगिंग और पेंटिंग प्रतियोगिता का भी आयोजन इस बार आनलाइन ही होगा। इसका परिणाम भी उसी दिन जारी कर दिया जाएगा। प्रतिभागियों का पुरस्कार और प्रमाण पत्र और प्रसाद उनके घर पर पहुंचाया जाएगा।

पुलिस लाइन में भी इस बार स्थगित रहेगा जन्माष्टमी का आयोजन

एसपी सिटी विकास चंद्र त्रिपाठी ने बताया कि कोविड-19 के संक्रमण को देखते हुए इस बार पुलिस लाइन व अन्य थानों में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी का आयोजन स्थगित रहेगा। केवल प्रतीकात्मक रूप से भगवान का पूजन किया जाएगा।

धनुष लिए श्रीराम व अयोध्या धाम के फोटो फ्रेम की मांग

जन्माष्टमी पर इस बार श्रीराम का प्रभाव साफ नजर आ रहा है। वहीं राम मंदिर अयोध्या के भूमि पूजन के बाद से श्रीराम के मंदिर के साथ चित्रों की डिमांड बढ़ गई है। यही वजह है कि अब शिल्पकार लकड़ी के ऐसे फोटो फ्रेम बना रहे हैं जिस पर श्रीराम व उनका मंदिर बना हो। प्रधानमंत्री से सम्मान प्राप्त शिल्पकार प्रेमशंकर विश्वकर्मा ने बताया कि कोरोना के कारण अभी शिल्पकार परेशान हैं मगर इस समय हम लोगों के पास श्रीराम व उनके मंदिर की डिजाइन वाले फोटो फ्रेम को बनाने के आर्डर आ रहे हैं। इसमें लोगों की यही मांग है कि ऐसा चित्र बनाया जाए जिसमें अयोध्या में बनने वाला राममंदिर साफ दिखे। वहीं कुछ लोग केवल श्रीराम का धनुष लिए फोटो फ्रेम बनवा रहे हैं। लकड़ी के प्लेट पर वुड कार्विंग कर इन चित्रों को बनाया जा रहा है। कुल मिलाकर इससे शिल्पकारों को काम मिल रहा है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.