ये मग है जादुई, गर्म पानी डालते ही बदल लेता रंग और रूप, लोग के बीच हो रहा लोकप्रिय

बाहर से काले रंग वाले इस मग में गर्म पानी डालते ही न सिर्फ इसका बाहरी रंग बदलता है बल्कि सुंदर स्टांप उभरकर आता है। ये चित्र सुंदर होने के साथ ही जानकारी भी दे जाते हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Mon, 06 Jul 2020 08:20 AM (IST) Updated:Mon, 06 Jul 2020 04:35 PM (IST)
ये मग है जादुई, गर्म पानी डालते ही बदल लेता रंग और रूप, लोग के बीच हो रहा लोकप्रिय
ये मग है जादुई, गर्म पानी डालते ही बदल लेता रंग और रूप, लोग के बीच हो रहा लोकप्रिय

वाराणसी [वंदना सिंह]। कोरोना की वजह से हुए लॉकडाउन के कारण दुनिया थम सी गई थी। ऐसे में जहां बाजार प्रभावित हुआ वहीं कुछ ऐसी चीजें जो बेहद आकर्षक थीं उससे जनता रूबरू ही नहीं हो पाई। जी हां, विश्वेश्वरगंज प्रधान डाकघर के फिलेटली ब्यूरो में डाक विभाग से जुड़ी ऐतिहासिक चीजों के साथ ही फिलेटली कॉफी मग भी मौजूद है जो फरवरी माह में यहां आया था। कुछ बिक्री हुई ही थी कि तब तक लॉकडाउन हो गया।

इस मग की खासियत ये है बाहर से काले रंग वाले इस मग में गर्म पानी डालते ही न सिर्फ इसका बाहरी रंग  बदलता है बल्कि सुंदर स्टांप उभरकर आता है। ये चित्र  सुंदर होने के साथ ही जानकारी भी दे जाते हैं। इसमें कई तरह की डिजाइन वाले मग हैं जिसमें पंचतंत्र की कहानी, आकर्षक तितलियां जो अंडमान निकोबार द्वीप पर पाई जाती हैं उनका चित्र भी शामिल है। मग पर  पेपिलियो मेयो" (मादा) और 'पैक्लियोप्टा रॉडीफर" (नर) प्रजाति की  तितलियां हैं जिनकी आकृति वाला स्टाम्प मग पर उभरकर दिखता हैं। इसके अलावा बंदर और मगरमच्छ की कहानी पर आधारित चित्र वाले मग भी हैं। इन पर हिंदी और अंग्रेजी दिनों भाषाओं में चित्र के संबंध में लिखा गया है। इस ब्यूरो में  मार्बल के बने फोटो फ्रेम  भी हैं जिसमें श्रीरामदरबार, संजीवनी बूटी लाते हनुमान जी की आकृति वाला स्टाम्प है। चटक रंग वाला ये फ्रेम आसानी से आकर्षित कर लेता है। मार्बल के ही बने 6 पीस वाले टी-कोस्टर भी यहां है जिन पर काफी सुंदर कारीगरी की गई है।

मग की कीमत 240 रुपये प्रति पीस है। मार्बल फोटो फ्रेम 540 रुपये प्रति पीस है। छह के सेट वाला वालेटी-कोस्टर की कीमत 675 रुपये है।

डिप्टी पोस्टमास्टर संग्राम पांडेय ने बताया ये सभी चीजें फरवरी में ही आ चुकी थीं। मग और फोटो फ्रेम पहली बार यहां बिक्री के लिए लाया गया था। मगर लॉकडाउन के कारण थोड़ी ही बिक पाई थीं।  मग का 75 पीस,  पांच-पांच पीस दो तरह के मार्बल फोटो फ्रेम, 10  पीस कोस्टर मंगाया गया था जिसमें से महज 20 पीस मग, दो पीस कोस्टर, तीन पीस फोटो फ्रेम ही बिक पाया।

chat bot
आपका साथी