सस्ते में मोबाइल के नाम पर कर रहें ठगी का ये खेल, 13 हजार लिया और भेज दिया तीन हजार का फोन

साइबर जालसाज इनदिनों आसानी से शिकार बना ले रहे हैं सस्ते में मोबाइल के नाम पर कर रहें ठगी का ये खेल शुरू कर दिया हैं। अननोन नंबर से कॉल आ रही है।फिर सस्ते मोबाइल का ऑफर दिया जा रहा है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 04:53 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 04:53 PM (IST)
सस्ते में मोबाइल के नाम पर कर रहें ठगी का ये खेल, 13 हजार लिया और भेज दिया तीन हजार का फोन
सस्ते में मोबाइल के नाम पर कर रहें ठगी का ये खेल

वाराणसी, जेएनएन। साइबर जालसाज इनदिनों आसानी से शिकार बना ले रहे हैं सस्ते में मोबाइल के नाम पर कर रहें ठगी का ये खेल शुरू कर दिया हैं। अननोन नंबर से कॉल आ रही है।फिर सस्ते मोबाइल का ऑफर दिया जा रहा है। जैसे ही कोई इंट् रेस्टेड हो रहा है उसको पार्सल से मोबाइल भेज दिया जा रहा है लेकिन मंहगे मोबाइल का सपना दिखाकर चाइनीज मोबाइल दे दे रहे हैं।

केस : 1

पीलीकोठी के रहने वाले किशन मौर्या के मोबाइल पर 7834886725 नंबर से कॉल आई।कॉल करने वाली लड़की ने 13 हजार एमआरपी वाले सैमसंग और वीवो के मोबाइल फोन मात्र तीन हजार में देने का ऑफर दिया किशन ने लेने की इच्छा जताई तो पार्सल के जरिए मोबाइल डाकघर आ गया. शर्त के अनुसार डाकघर में जाकर तीन हजार देने के बाद किशन को पार्सल मिल गया।पार्सल खोलने पर सैमसंग और वीवो का नहीं, बल्कि चाइनीज मोबाइल मिला।

केस : 2

विशेश्वरगंज के रहने वाले शशांक साहू के मोबाइल पर दिल्ली से कॉल आई. कॉल करने वाली महिला ने सैमसंग और वीवो के मोबाइल फोन केवल चार हजार में देने का ऑफर दिया। साथ में शर्त थी कि मोबाइल पार्सल के जरिए डाकघर जाएगा, जहां पर पैसे देने के बाद आपको मोबाइल मिल जाएगा।शशांक ने मोबाइल देखने के बाद पैसा देने की बात कही. जिस पर महिला ने मना कर दिया।

दस लोग हुए ठगी के शिकार

ये दो केस सिर्फ बानगी है।13 से 15 हजार के मोबाइल फोन मात्र तीन से चार हजार रुपये में देने के नाम पर ठगी का नया खेल शुरू हो गया है। ठगों के मायाजाल में आकर अब तक कई लोग मेहनत की कमाई गंवा चुके हैं।ठगी का शिकार होने के बाद कानूनी पचड़े से बचने के लिए लोग पुलिस थाने में इसकी शिकायत करने नहीं जा रहे हैं। यही वजह है कि अब तक संबंधित थानों या साइबर सेल में इस तरह की कोई शिकायत नहीं पहुंची है. एक अनुमान के मुताबिक अब तक वाराणसी में आठ से दस लोग कम पैसे में महंगे और एंड्रॉयड मोबाइल फोन पाने की लालच में ठगी के शिकार हो चुके हैं।

ऐसी कॉल्स से रहिये सावधान

इस दौर में ठगी भरे कॉल्स बहुत आते हैं।शातिर कभी बैंक डिटेल मांगते हैं तो कभी आपकी पर्सनल जानकारी लेने की कोशिश करते हैं।ऐसे में सावधानी बहुत जरुरी है।ऐसे कॉल्स से बचने के लिए जरुरी है कि इनको कोई भी डिटेल न दें।वहीं, कम कीमत में मोबाइल का देने के झांसे में भी न आएं। क्योंकि किसी भी ब्रांडेड मोबाइल कंपनी में जब भी कोई ऑफर रहता है तो वो उसे पहले ही पब्लिकली कर देती है।

chat bot
आपका साथी